Internet और Computer Skill के जरिये पैसे कैसे कमाये जाते हैं? Internet Se Paise kaise kamaye Jaate Hai?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

Internet Se Paise kaise kamaye Jaate Hai : दोस्तों आज का यह लेख बहुत ही ख़ास है क्यूंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे मी Computer और Internet Skill के जरिये पैसे कैसे कमाये जाते है। 

यह लेख में मैं आपको यह नहीं बताऊंगा की आप Blogging करके पैसे कमाएं, Content Writing को करके पैसे कमाये, बात यह पर तरीका का नहीं है, तरीका तो फिर भी मिल जाते हैं। पर उससे भी क्या महत्वपूर्ण चीज है जिससे की आप Internet और Computer की मदद से सबसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Internet Se Paise kaise kamaye Jaate Hai?

कोई भी Business Demand और Supply पर चलती है, अगर किसी भी Field में किसी Product या Service की Demand ज्यादा है तो उसका Supply करने वाले बहुत पैसे कमाएंगे।

वही अगर Supply करने वाले ही Demand से ज्यादा हो गए तो फिर उसमे Competition बढ़ जाता है। लेकिन किसी भी Business में फिर ऐसा होता है की जो सबसे अच्छा Service या सेवा देता है वाह उस Business से बहुत अच्छा पैसा कमाता है।

Internet Se Paise kaise kamaye Jaate Hai?

और किसी भी Business को अच्छे से चलाने के लिए पैसा और समय दोनों ही जरुरी होती है। और यह भी एक बात है की किसी भी Business में अगर कमा आसान हो और उस काम को करने वाला बहुत है तो उस काम की अहमियत भी कम हो जाती है और उस काम के पैसे भी कम मिलते हैं।

और इसी कारण से एक दिन भर काम करने वाला मजदूर कम पैसे कमाता है लेकिन शायद एक Laptop Engineer ज्याफा पैसे कमाता है। क्यूंकि मजदूरी तो वो Laptop Engineer भी कर लेगा लेकिन Laptop Repairing मजदूर नहीं कर पायेगा। या हर किसी के लिए Laptop Repairing करना आम बात नहीं है क्यूंकि उसे यह सिखने के लिए 4 से 6 महीने का समय लगेगा।

इसी कारण आज Online Field में Content Writing करने वाले बहुत कम पैसे कमाते हैं और Coding करने वाले सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Online पैसे कमाने से संबंधित महत्वपूर्ण बात को बताएंगे जिससे की आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

ऐसा Skill सीखिए जिसमे आपको करने में मजा आता है।

देखिये आप यह जरूर याद रखिये की Skill कोई भी हो सभी Skill का एक High Level होता है जहाँ पर आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, अगर मैं बात Content Writing का ही करूँ तो Content Writing में भी बहुत पैसा है बशर्ते आपको मेहनत करते – करते इसका अंत Level तक पहुंचना है।

Internet Se Paise kaise kamaye Jaate Hai?

उसी प्रकार से अगर आपका मन करता हैं की आपका Interest Graphic Designing में है लेकिन अगर आपको कोई बोलता है की आप Coding को सिख लीजिये तो संभावना यह है की आप उसमे ज़्यादा सफल नहीं हो पाइयेगा या फिर आप उसको आगे छोड़ दीजियेगा।

ऐसे में आपको Internet पर ऐसे कई Skill की जानकारी जैसे की Graphic Designing, Video Editing, Digital Marketing, Freelancing Skill के बारे में जानकारी मिलेंगे जिससे की आप अपने Interest को समझ सकते हैं। 

ऐसा Skill सीखिए जो सब कोई नहीं सिख सकता है।

किसी भी Skill को चुनने से पहले आपको यह तो देखना ही है की क्या आपको उसमे Interest है परन्तु यह भी आपको यह देखना है की क्या उस Skill में Scope है। जैसे की Hindi Content Writing तो सब कोई कर लेता है लेकिन English Content Writing हर कोई नहीं कर पाता है।

उसी प्रकार से Blogging तो सब कोई Start करते हैं पर Blogging को सफल बहुत कम लोग कर पाते हैं। इसलिए आप थोड़ा Hard काम मॉर्निंग सीखिए जो सब कोई ना करें और आप खास हो। यानी की आप किसी भी Field में Expert Level का काम को सीखिए।

किसी भी Skill को सिखने में समय लगता है।

आज के समय में लोग बहुत जल्द बहुत कुछ पाना चाहते हैं। परन्तु जिस भी Skill को सिखने में जितना ज्यादा समय लगता है वह उस Field में उतना ही ज्यादा Expert होते हैं, इसलिये किसी भी Field में अगर 4 साल लग रहे है तो आप 4 साल का समय दीजिये।

इसलिये अगर आप कोई भो Online Business को शुरू करते हैं तो आप यह बात याद जरूर रखे की किसी भी Business में आपको कम से कम 1 साल का समय तो देना ही होगा।

Internet Se Paise kaise kamaye Jaate Hai?

हाँ अगर भले ही 1 साल के समय में अगर कुछ अच्छा नहीं होता है तो आप यह समझ सकते हैं की इसका कारण क्या है और फिर आप मेहनत करके उस चीज को सुधार सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं की आप 1 साल तक मेहनत भी ना करें और Result आने मी उम्मीद करते हैं।

आप किसी भी Online Business में आप अगर हर दिन 1 साल मेहनत करते हैं और फिर भी सफल नहीं होते हैं तो आप यह बोल सकते हैं की शायद यह Field आपके लिए नहीं बनी है लेकिन बशर्ते आपको हर दिन महेनत करना है, और एक काम को पुरे एक साल तक जारी रखना है।

Online पैसे कमाने से सम्बंधित सबसे महत्वपूर्ण बात।

99% लोग काम इसलिए करते हैं क्यूंकि उन्हें पैसे चाहिए, ऐसे में वे काम को बस पूरा करना चाहते हैं वे यह नहीं देखते हैं की काम की Quality क्या है, और क्या इस काम से उसके Client को कुछ फायदा होगा या नहीं।

ऐसे में आप कभी भी किसी Online या Business या Freelancing Skill को Start कीजियेगा तो आप यह याद रखियेगा की Business में मुनाफा नहीं बल्कि Business लोगो से मिल कर बनता है इसलिए किसी भी Business में पैसे से ज़्यादा लोगो को उस काम से फायदा हो आपको यह बात सोचना है।

FAQ :

Question : Online पैसे कमाने के लिया क्या एक अच्छा Laptop या Computer होना जरूरी है?

Answer – ऐसे कई सारे Online Freelancing Skill है – जैसे की Content Writing, Social Media Management, Blogging जिसमे आप एक Normal Laptop या Computer पर भी काम चला सकते हैं।

Question : Mobile से Online काम करके एक दिन में कितना कमा सकते हैं?

Answer – मैं अभी फिलहल Mobile से Hindi Content Writing करता हुँ और मैं एक घंटे में एक Article को आराम से तैयार कर लेता हुँ। इस तरह से मैं एक दिन का 800₹ से लेकर 1000₹ कमा सकता हुँ।

निष्कर्ष :

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको Online पैसे कमाने से संबंधीत क्या महत्वपूर्ण चीज को ध्यान देना है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिए है।

अगर आपको भी Online Earning से संबंधित कोई राय है तो हमें Comment कर के जरूर बताये। साथ ही अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने अन्य लोगो के साथ में Share जरूर कीजिये। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *