How To Use Torrent In Computer?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Use Torrent In Computer : दोस्तों अगर अपने Torrent का नाम सुना है और आप अगर यह नहीं जानते हैं की Torrent क्या होता है और Torrent का क्यों इस्तेमाल किया जाता है। तो इस लेख में हम आपको Torrent के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएँगे और साथ ही यह भी बतलायेंगे की आप Torrent का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। तो आइये सबसे पहले हम यह जान लेते हैं की Torrent क्या होता है। 

Torrent क्या होता है?

Torrent को आसान शब्दों में समझाना थोड़ा मुश्किल Platform है पर मैं आपको यह बतला सकता हूँ की Torrent एक Downloading Platform है। इसका एक खुद का Software आता है जिसका नाम है BItTorrent या फिर UTorrent और इसका अपना Search Engine भी आता है जहाँ से आप File को Search कर के Download Link प्राप्त कर सकते हैं। जैसे की – 1377x, या फिर Pirate Bay. 

Torrent का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? How To Use Torrent In Computer

Torrent का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्यूंकि इससे Download Link आसानी से मिल जाते हैं और बिना Website पर Scrolling किये हुए Download Link मिल जाता है। इस Platform पर दुनिया भर की Software, Movies, Course, Document, Pdf इत्यादि ,मिलती है। 

How To Use Torrent In Computer

इस Platform का इस्तेमाल किये जाने का सबसे बड़ा कारण यह है की यहां पर Premium चीज़ें जैसे की Latest Released Movie, Paid Software, Paid Course, Paid Book इत्यादि Free में मिल जाते हैं। यह Platform पर Pirated चीज़ें सबसे ज्यादा Leak की जाती है। इसलिए Torrent का इस्तेमाल लोग करते हैं। 

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है की इस Platform पर अगर आपको कोई भी File या Video चाहिए तो आपको बहुत ज्यादा Time नहीं लगता है। आप बस नाम Search कीजियेगा तो आपके सामने वो File का Download Link आ जायेगा। और फिर आप आसानी से उसे अपने Computer में Download कर सकते हैं। 

Torrent का इस्तेमाल कैसे करें?

चुकी Torrent पर बहुत ज्यादा Piracy होती है इसलिए यह Website को India में Ban कर दिया गया है, लेकिन इस Platform पर Premium Games, Premium Software और Premium Movies Free में मिलती है। ऐसे में आइये हम आपको Torrent का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में बतलाते हैं। 

Torrent को Open करने के लिए आपको तीन Element चाहिए। सबसे पहले एक VPN, दूसरा Torrent Search Engine और तीसरा Downloader. आइये अब आप निचे दिए गए सभी Steps को केवल ध्यान से Follow कीजिये – 

सबसे पहले अपने Chrome Browse को Open कर लीजिए और Search कीजिये – Browsec VPN. 

How To Use Torrent In Computer

उसके बाद पहले वाले Link – Browsec VPN – Free VPN for Chrome – Chrome Web Store को Open कर लीजिये। 

How To Use Torrent In Computer

उसके बाद आप Add To Chrome के Option पर Click कर दीजिये। 

How To Use Torrent In Computer

जैसे ही आप Add To Chrome के Option पर Click कीजिएगा वैसे तुरंत आपको एक Popup आएगा। जिमसे आपको Add To Extension के Option के ऊपर Click करना होगा। 

How To Use Torrent In Computer

थोड़े ही देर में आपका Extension Install हो जाएगा, अब आपको इसे Enable करना होगा। Enable करने के लीये आप Profile के बगल में Extension के Option के ऊपर Click कर के Browsec VPN के Option को Pin कर दीजिए। 

How To Use Torrent In Computer

जैसे ही आप Pin कीजियेगा, अब आपको Chrome Browser में ऊपर Header में Extension के बगल में एक Globe का Icon आ जायेगा। 

How To Use Torrent In Computer

जैसे ही आप Globe के Icon यानी की Browsec VPN के Option के ऊपर Click कीजियेगा, आपको Accept का Option को फिर Press करना है। 

How To Use Torrent In Computer

उसके बाद आपको Start VPN के Option को Click कर देना है। जैसे ही आप Start VPN के Option के ऊपर Click कीजियेगा आपके Chrome Browser में VPN On हो जायेगा। 

How To Use Torrent In Computer

अब आप वापस से Google पर आये और Type करें – Pirate Bay. 

अब आपको Torrent Downloader को Download करना है। वैसे तो दो Software होते है जो Torrent File को Download करते हैं पहला UTorrent और दूसरा BitTorrent. 

How To Use Torrent In Computer

आइये मैं BIt Torrent को Download करना सिखाता हूँ। सबसे पहले आप Google पर जाए और वहां पर Search करें – Bittorrent. 

How To Use Torrent In Computer

उसके बाद आप Bittorrent के Official Website पर चले जाए, वहां पर फिर BItTorrent Classic Version को Download कर लीजिये। 

How To Use Torrent In Computer

BitTorrent Classic को Download करने के बाद आप इसे आसानी से Double Click कर के अपने Computer में Install कर लीजिये। 

How To Use Torrent In Computer

Bit Torrent को Download करने के बाद और फिर उसे Install करने के बाद आपको कुछ इस तरह का Dashboard दिखेगा। 

How To Use Torrent In Computer

अब आप Google पर जाइये, और मान लीजिये की आपको Adobe Photoshop चाहिए। तो आप उसके लिए सबेस पहले Pirate Bay को Search कर लीजिये। 

How To Use Torrent In Computer

उसके बाद आप Pirate Bay के Official Website को Open कर लीजिये। ध्यान रहे की इस दौरान आपका Browsec VPN On रहना चाहिए। 

How To Use Torrent In Computer

उदाहरण के लिए आप यह देख सकते हैं की यहाँ पर Search Box खाली है। अब आप जैसे ही इसमें Search कीजिएगा – Adobe Photoshop. 

How To Use Torrent In Computer

तो आप देख सकते हैं की यहाँ पर सभी Files आ गए है। अब आपको केवल उस Files को Download करना है जिसे आप Download करना चाहते हैं। 

How To Use Torrent In Computer

जैसे ही आप किसी भी Files के ऊपर Click कीजियेगा तो आपको एक और Tab Open होगा। इस Tab के अंदर आपको Get This Torrent का Option आएगा। 

How To Use Torrent In Computer

आप Get This Torrent के Option के ऊपर Click कर दीजिये, उसके बाद आपको Open BitTorrent का Option आएगा आप इस पर Click कर दें। 

How To Use Torrent In Computer

उसके बाद आप वह Location चुन लें जहाँ पर आप अपने Files को Download करके Save करना चाहते हैं। उसके बाद आप अंत में OK के Option पर Click कर दीजिये। 

How To Use Torrent In Computer

अब आप देख सकते हैं की आपका File Download होना Start हो चूका है। तो इस तरह से आप Torrent का इस्तेमाल कर के कई सारे File को Download कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं। 

उसी प्रकार से आप UTorrent Software को भी Install कर के Files को Download कर सकते हैं। वही अगर आपको Latest Movies Download करनी है तो उसके लीये आप 1337x Website को Open कर सकते हैं।

निष्कर्ष : 

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको Torrent क्या है और Torrent का इस्तेमाल कैसे किया जाता है के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को बतलाया है। अगर आपको Torrent से सम्बंधित कोई और सवाल पूछना है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। हम आपकी मदद जरूर करेंगे। और ऐसे ही मजेदार और Informative जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को पढ़ते रहिये। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *