Computer में से Virus कैसे हटाए? | How To Remove Virus From Computer?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Remove Virus From Computer : जिस तरह से Internet और Computer का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार से आज के समय में Computer में Secuirty का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। आज के समय में Computer की File को चुराने के लिए कई प्रकार के Cyber Attack हो रहे हैं। 

How To Remove Virus From Computer?

जिसके कारन Computer में Virus का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Computer Virus से बचाने के लिए आपको इस लेख में Tips देंगे। जिससे की आप अपने Computer को Virus Free बना सकते हैं और Computer को Smoothl बिना किसी Risk के चला सकते हैं। 

कैसे पता करें की आपके Computer में Virus है?

सबसे पहले आपको यह समझना होगा की आप कैसे पता करेंगे की आपके Computer में Virus है तो उसके लिए आप ये Sign के आधार पर समझ सकते हैं जो की निचे दिया हुआ है। इस आधार पर आप यह समझ सकते हैं की आपके Computer में Virus है। 

  • Slow-Running Computer 
  • Screen Pop-Ups
  • Disappearing Files 
  • Antivirus Software Not Working 
  • Suspicious Program 
  • System Blocking 
  • Battery Draining 
  • Home Page Switching 
  • Frequent System Crashes 
  • Unexpectedly Shutting Down or Restarting
  • Mouse Keyboard Automatically Working 
  • Unexpected Apps are Running Background 
  • Shortcuts Created 
  • Software Closed After Sometime 
  • File are Locked and Their Property Changed  

अगर आपके Computer में ये Sign हो रहे हैं, तो आप यह समझिये की आपके Computer में Virus है और आपको जल्द इसका कुछ उपाय करना होगा। अन्यथा आपके Computer File का नुकशान हो सकता है। आइये उसके बाद हम जानते हैं की एक Computer में Virus किस प्रकार से आ सकता है। 

Computer में Virus कैसे प्रवेश करता है?

अगर किसी मरीज को बीमार होने से पहले यह समझ लिया जाए की वह बीमार क्यों होता है तो उसे बीमारी से बचाया जा सकता है। जिसे English में यह भी कहा जाता है – Prevention Is Better Than Cure. इसलिए अगर आप यह समझ ले की आपके Computer में Virus किस प्रकार से Enter करता है तो आप अपने Computer को Virus से पहले ही बचा सकते हैं।  

  • Email Attachments
  • Downloaded Software
  • Removable Media
  • Phishing Scams
  • Exploiting Software Vulnerabilities
  • Network Attacks
  • Malicious Websites

कसी भी Computer में Virus या तो Pendrive के माध्यम से आता है या फिर Computer में Internet चलाने से आता है। ऐसे में आपको कभी भी वैसा Pendrive को नहीं लगाना है जिसमे Virus हो। आप किसी भी User का Pendrive को लगाने से पहले पूछ लीजिये की क्या इसमें Virus है। 

वही जब भी आप Internet चलाते हैं तो आप यह ध्यान रखे की आप कभी भी Illegal Website जैसे की – P*rn Site, Software Downl*ading Site, Movie Downl*ading Site, Illegal Website, Cashino Rummy Online Game Play Site इत्यादि का इस्तेमाल ना करें क्यूंकि Virus आने का खतरा इन्ही Website से सबसे ज्यादा होता है। 

वही कभी भी ऐसे Email को Open ना करें जो आपको Inform करके न भेजी गयी हो। साथ ही Email को Open करते वक़्त पहले आप यह Check कर लें की वह कोई Authentic Company या Organisation है या नहीं, या फिर आपके किसी जानने वाले ने Email को भेजा हो। तो इस तरह से आप अपने Computer में Virus को प्रवेश करने से बचा सकते हैं। आइये अब हम जानते हैं की Computer में Virus आ जाने पर इसे Remove कैसे करें?

Computer में Virus आ जाने पर Remove कैसे करें?

Computer में Virus आने पर दो Stage होते हैं जब आपके Computer में Virus, धीरे – धीरे पुरे Files को Corrupt करता है। पहला तरीका है की आपके Computer में जैसे ही Virus आते हैं और अगर आप शुरवाती स्तर पर देख लेते हैं की आपके Computer में Virus आ चूका है तो आप इसे Antivirus की मदद से Remove कर सकते हैं। 

वही कुछ Virus ऐसे होते हैं जो Computer में आने के बाद महज कुछ घंटे या कुछ दिन में ही पुरे Computer पर कब्ज़ा कर लेता है। यह इतना ज्यादा खतरनाक होता है की आपके पुरे Files को Lock, या Internet की मदद से Copy कर सकता है। जिससे की आपके बहुत Important File की चोरी हो सकती है। 

ऐसे में एक Stage के बाद यह Virus Computer से हट नहीं सकता है और यह किसी भी Antivirus को Install नहीं होने देती है। हालाँकि आपको बता दें की ऐसा Case ज्यादा Windows 7 में ही होता है। वही Windows 10 ऐसा Operating System है जो Computer में VIrus आने के बाद भी Computer चलता रहता है। और Antivirus की मदद से कभी भी Windows 10 में आसानी से Antivirus को Remove कर सकते हैं। 

Computer में Antivirus कैसे Install करें?

Computer में Virus को हटाने के दो ही तरीके है पहला तरीका है Antivirus Software का इस्तेमाल करना, दूसरा तरीका है Windows को पूरी तरह से Format कर के Install करना। Antivirus दो प्रकार के होते हैं, पहला Free वाला Antivirus होते हैं जो ठीक – ठाक काम कर लेते हैं। 

दूसरा Paid Antivirus होते हैं जो आपके Computer को पूरी तरह से Virus से Protection देते हैं। Paid में सबसे अच्छा Antivirus Quick Heal का Antivirus है और Free वाला – Avast Antivirus है। आपको बता दें की अगर आप Windows 7 चलाते हैं तो आप केवल Avast Antivirus का ही इस्तेमाल कर पाएंगे। वही Quick Heal Antivirus केवल Windows 10 में ही Support करता है। 

Quick Heal Antivirus तीन Variants में आते हैं जो है – Quick Heal Internet Security, Quick Heal Pro और तीसरा सबसे अच्छा है – Quick Heal Total Security. Quick Heal Total Security थोड़ा महंगा होता है लेकिन यह Computer को बहुत अच्छे से Virus से Protect करता है। 

FAQ : 

Question : क्या Quick Heal को Free में Computer में Download कर सकते हैं?

Answer – Quick Heal को Free में एक महीने के लिए Trial के तौर पर चला सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके Computer में Windows 10 Operating System होना अनिवार्य है।

Question : Ransomware Virus क्या होता है?

Answer – Ransomware Virus आपके Computer की Data को पूरी तरह से Encrypt कर देती है और बदले में फिरौती के तौर पर आप से डॉलर में पैसे मांगती है। 

निष्कर्ष : 

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको Computer में Virus को कैसे हटाया जाता है के बारे में जानकारी दिए हैं। उम्मीद है की आप अपने Computer में Windows 10 Operating System को Install रखेंगे और उसम Quick Heal Total Security Antivirus को रखेंगे। इस तरह से आप अपने Computer को Virus से बचा सकते हैं। अगर आपको Computer Virus से सम्बन्धित को भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के पूछ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *