Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? | How To Earn Money From Whatsapp?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Earn Money From Whatsapp : दोस्तों ज़ब Whatsapp Launch हुआ था तब इसमें ज्यादा Feature नहीं थे। Whatsapp शुरवात में केवल एक Messaging App था। लेकिन साल बीतने के बाद Whatsapp धीरे – धीरे इतने सारे Features लेकर आ गया है की आज के समय में Whatsapp का इस्तेमाल करके लोग ना सिर्फ अपने Business को Promote कर सकते हैं। बल्कि आज के समय में लोग Whatsapp के जरिये अच्छा – खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये? | How To Earn Money From Whatsapp?

Whatsapp से पैस कमाने के लिए तो सबसे पहले आपको Normal Whatsapp के बजाय Whatsapp Business App को रखना होगा। Whatsapp Business App में आपको कई ऐसे Feature मिलेंगे जिसकी मदद से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आप Normal Whatsapp पर है तो सबसे पहले आप Normal Whatsapp से Shift होकर Whatsapp Business App पर Shift होइये। आइये अब हम एक – एक करके Whatsapp से पैसे कमाने के बारे में संन्छेप में जानते हैं।

Whatsapp Group से पैसे कमाने के तरीके।

Whatsapp Group से पैसे कमाने के कई तरीके है, सबसे पहले आप एक Whatsapp Group को बनाइये, और उसमे यह Feature को रखिये की कोई भी व्यक्ति अपनी और से Members को Add कर सके।

उसके बाद आप Whatsapp पर किसी एक Category में Content को Share कीजिये, और एक Community की तरह बनाइये, जहाँ पर लोग किसी एक Category से संबंधित समस्याओं के लिए आपस में एक दूसरे की Help कर सके।

जैसे की अगर आप एक Whatsapp Group बनाते हैं जहाँ पर Latest Government Job की Notification के बारे में Share की जाती हो। आप नये – नये Latest Government Job के बारे में जानकारी Group में Share कर सकते हैं। जिससे की अन्य लोग भी अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को उस Group में Add करें।

इससे आपके Whatsapp Group पर धीरे – धीरे Members बढ़ते ही जायेंगे। एक समय पर ऐसा होगा की आपका Whatsapp Group में पुरे 1024 Members Complete हो जाएंगे जिसके बाद आप और अन्य Members को Add नहीं कर पाएंगे।

उसके बाद आप एक हुए नया Latest Whatsapp Group को बना ले और उसी प्रकार से आप कई सारे Whatsapp Group बना सकते हैं। माँ लीजिये की आपके पास Government Job Notification के 20 Group है तो आप एक Group को कम से कम 2000₹ से लेकर 5000₹ में बेच सकते हैं।

इस तरह से अगर आप 20 Whatsapp Group को भी बेचते हैं तो आप पुरे 40,000 रुपया कमा सकते हैं। वही आप चाहते हैं की आप ये Group को ना बेचें तो आप खुद का अपना Job Notification Blog बना सकते हैं।

उसके बाद आप ये सभी Members को Website पर Job Update की जानकारी दे सकते हैं। आप अपने Website में Content को Publish करने के बार उस Job की जानकारी को Whatsapp Group में Share कर दीजिये।

इसके अलावा आप Whatsapp Group पर किसी Product की जानकारी जैसे की Baby Care Products को Share कर सकते हैं, और फिर उस Group में Baby Care Product को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp Group से पैसा कमाने का एक और तरीका मैंने देखा हैं जो मैं उसके बारे में बतला देता हुँ। Whatsapp पर एक Group है जिसका नाम है – Blogging Adda. यह Whatsapp Group में Blogging से सम्बंधित Topic का Discussion होता है।

इसी के चलते इस Whatsapp Group में अक्सर Website की खरीद बिक्री करते रहते हैं। ऐसे में जो इस Group का Admin है, ज्यादातर Deal इसके द्वारा ही होता है, ताकि Whatsapp पर Scam या Fraud ना हो सके।

प्रत्येक Deal पर Admin – 300₹ कम से कम कमाता है। तो इस तरह से भी एक Community बनाकर आपस में Safe Deal करवा कर पैसे कमाये जा सकते हैं।

Whatsapp Channel से पैसे कैसे कमाये?

Whatsapp का नया Feature – Whatsapp Channel तो आप जानते ही होंगे। यह Telegram Channel के जैसा ही Feature है, इस Platform का इस्तेमाल User अच्छे – अच्छे Content को Share कर सकता है।

साथ ही कोई User – Whatsapp Channel का Link को भी Share कर सकता है जिससे की कोई User Direct उस Link पर Click करके Whatsapp Channel को Follow कर सकता है।

ऐसे में अगर कोई User अपने Whatsapp Channel पर ज्यादा संख्या में Follower को बढ़ा लेता है तो वह उस Follower के जरिये कई तरीके से पैसे कमा सकता है। 

दरशल Whatsapp Channel Organically भी Grow करता है, ऐसे में अगर User Whatsapp Channel पर नियमित रूप से Content को Share करता है और साथ ही अपने Whatsapp Channel का थोड़ा बहुत Promotion भी करता है तो उसके Whatsapp Channel पर Follower धीरे – धीरे बढ़ने लगेंगे। 

उसके बाद वह User – Whatsapp Channel की मदद से Brand Promotion कर सकता है, Affiliate Marketing कर सकता है। और इस तरह से वह Whatsapp Channel की मदद से पैसे कमा सकता है। 

Whatsapp Ads से पैसे कमाए। 

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए Whatsapp Ads भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है। आप चाहे तो Whatsapp पर Ads चला कर अपने Business को या Service को Online Promote कर सकते हैं। 

बहुत से Client होते है जो Ads Manager को Hire करते हैं, वे चाहते हैं की कोई User उनका Whatsapp Platform को Manage करें, उनके सभी Customer से बात करें और उन्हें सही Information Provide करें। ऐसे में Whatsapp Ads एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की आप पैसे कमा सकते हैं। 

FAQ : 

Question : Whatsapp Business से पैसे कैसी कमाए?

Answer – Whatsapp Business App में Product Listing करने का Features होता है जिससे की कोई User आपके Whatsapp Merchandise Platform पर आपके सभी Products को देख कर Buy कर सकता है। 

Question : Whatsapp Business और Whatsapp App में क्या अंतर् है?

Answer – Whatsapp Business में ऐसे कई सारे Feature है जैसे की Whatsapp Store, Whatsapp Profile Menu जिसमे आप अपना Contact Address, Website, Opening Time इत्यादि Add कर सकते हैं जो Normal Whatsapp में नहीं है। 

निष्कर्ष : 

Whatsapp आज के समय में पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। ऐसे में Whatsapp का इस्तेमाल कर के पैसा कमाना आप भी सीखिए। और अगर आपको Whatsapp से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताइये। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *