How To Earn Money From Creating PDF Book Website?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Earn Money From Creating PDF Book Website : नमस्कार दोस्तों, अगर आप Blogging से पैसा कमाना चाहते हैँ पर आपको समझ में नहीं आ रहा है की क्या काम करें और कौन सा टॉपिक (नीच) पर Blogging स्टार्ट करें तो आज इस लेख में हम आपको बताएँगे की आप कैसे एक PDF Book की Website बना कर हर महीने पैसे कमा सकते हैँ।

PDF Book Website क्या होता है? How To Earn Money From Creating PDF Book Website

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैँ जो किताब को PDF की मदद से पढ़ते हैँ ऐसे में जस Website पर ये PDF मिलता है उस Website को PDF Book Website कहाँ जाता है।

हमें ऐसा ही एक Website बनाना है, और वहाँ पर कई सारे Books की PDF को डालेंगे, और लोग ज़ब हमारे Website पर आएंगे तो वहाँ से अपने Favorite किताब की PDF को प्राप्त कर सकेंगे।

PDF Book Website कैसे बनाये?

दोस्तों सबसे पहले आपको ढेर सारे Famous किताब की List तैयार कर लेनी है जिसको बहुत से लोग पढ़ते हैँ जैसे में The Bhagwat Geeta, The Holy Bible, Think And Grow Rich, Rich Dad Poor Dad इत्यादि।

How To Earn Money From Creating PDF Book Website?

उसके बाद आपको उन किताब के बारे में 1000 Words का Article लिखना है। आपको Article में लिखना है कि वह किताब किस बारे में हैँ और वह किताब को पढ़ने से लोगो का क्या फायदा हो सकता है।

उसके बाद आपको किसी CDN यानी File Storage Website जैसे G-Drive या Media Fire जैसी Website पर उन किताब की PDF को Upload कर के उस Post से Connect कर दीजिये।

Monetization कैसे Enable होता है?

Monetization के लिए एक दम Simple सा फंडा यह है की अपने Blog पर कम से कम 20 Book Post को तैयार कीजिये और फिर उन्हें हर दिन एक – एक कर के 20 दिन तक डालिये और फिर 20 Book Post तैयार होने के बाद उन्हें Monetization के लिए Apply कर दीजिये।

जब तक Monetization का Reply ना आ जाए तब तक आप हर दिन एक Article को डालते रहिये, ताकी आपका Website का Behavior अच्छे से बना रहे।

अब बात करते हैँ की इस Blog की Potential कितनी हैँ?

दोस्तों इस Blog का Potential Traffic मिलियन में है, आपको ऐसे कई सारे Keyword मिल जायेंगे जिसका Search Volume आपको 100k से लेकर 200k तक मिल जायेगी।

How To Earn Money From Creating PDF Book Website?

आप इस Blog पर आप तरीके से काम कर के महीने का 1000$ तक कमा सकते हैँ, और इसमें Topic और Keyword की कोई कमी नहीं है। बहुत सारे ऐसे Blog हैँ जो हर महीने 1 मिलियन का Traffic ले रहे हैँ।

ये कुछ Website हैँ आप इनको जा कर जरूर चेक कीजिये –

  • Pdflake.com
  • Instapdf.in
  • Pdfdrive.com
  • Pdfcoffe.com
  • Pdfaxis.com

अपने Website पर Traffic कैसे लाइयेगा?

शुरुवात में तो आप अपने Blog को खूब Share और Promotion कीजिये, जैसे Youtube का प्रयोग कीजिये, Telegram का प्रयोग कीजिये। उसके अलावा आप SEO कर के Keyword निकाल कर अपने Blog को तैयार कीजिये।

मैं आपको लगभग सभी तरीको के बारे में List कर देता हुँ –

  • Facebook से Traffic लाये।
  • Whatsapp से Traffic लाये।
  • Youtube से Traffic लाये।
  • Instagram से Traffic लाये।
  • Twitter से Traffic लाये।
  • Quora से Traffic लाये।
  • Telegram से Traffic लाये।

ध्यान देने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  • सारे Article को खुद से लिखियेगा और कोई भी Article को Copy – Paste मत कीजियेगा।
  • अपने Blog का Spamming मत कीजियेगा।
  • अपने Blog पर सभी Book को प्राप्त करने का Resource को अच्छे से दीजियेगा।
  • कम से कम एक महीना का समय लगेगा Monetization On होने में।
  • और कभी भी उम्मीद मत छोड़ियेगा।

PDF Book Website किस Language में Start करें?

अगर आप India में रहते हैं तो आप Hindi Language में PDF Book Listing Website को बनाइये। Hindi Language में Website को बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको इसमें बहुत ज्यादा Traffic आ सकता है और आप अपने Website के Readers से अच्छी तरह Connect हो पाएंगे।

How To Earn Money From Creating PDF Book Website?

Hindi में Website को Start करने का यह भी फायदा होगा की आपके Website पर Copyright का Strike बहुत कम आ सकता है। हालांकि आप चाहे तो English PDF Book Website भी बना सकते हैं, हालांकि आप English में बनाये, या किसी भी Language में Website को बनाये आप अपने Website पर एक ही Language का Content को रखे।

PDF Book Listing  या Book Review Website से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आपके Website पर पहला तरीका जिससे कमाई होगी वो है Monetization के जरिये। यही आपके Website पर कमाई करने का सबसे मुख्य तरीका होगा। ऐसे में अगर आपके Website पर एक दिन के 1000 View आएंगे तो आपको तक़रीबन – $2 की कमाई होगी।

इस तरह से अगर आपके Website पर एक महीने में 50,000 Visitor आते है तो आपको एक महीने में $100 की कमाई होगी। उस हिसाब से आप इस Website से कम से कम $100 कमा सकते हैं।

वही अगर आप Book Review करते हैं तो आपके Website पर कमाई और अच्छी हो सकती है। आपको अपने Readers को Book की Summary और उस Book के बारे में जानकारी देनी है की वो किस प्रकार की Book है।

FAQ :

Question : क्या PDF Listing Website बनाना Legal है?

Answer – PDF Listing Website बनाना Legal है, बस आप उस तरह के Books को Upload ना करें जिनके Copyright Reserved होते है।

Question : PDF Book Listing Website को Free में कैसे बनाये?

Answer – PDF Book Listing Website को Free में बनाने के लिए आप blogger.com Platform का इस्तेमाल करें।

Question : Book Review Website और PDF Book Listing Website में क्या अंतर होता है?

Answer – Book Review Website में किताब की Review दी जाती है वही Book Listing Website में Book को PDF Format में Provide की जाती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों अगर आप इसके बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैँ तो आप हमें Contact कर सकते हैं। आपको बता दे की इसमें आपको महज 600₹ का खर्च लगेगा। और आप एक Custom Domain लेकर Website को शुरू कर सकते हैं। 

हालांकि अगर आपके पास कुछ भी पैसा नहीं हैँ तो आप Free Blogger से भी शुरुवात कर सकते हैँ। साथ ही अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comment कर के पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *