Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Disable Ads On Computer अगर आप Computer में Internet चलाते हैं और Internet चलाते वक़्त आप Ad से परेशान हो गए हैं तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की Computer में Internet चलाते वक़्त कैसे सभी Ads को बंद कर सकते हैं।

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

जिससे की आपका Internet का Data भी Save होगा और आप Irrelevant Ads को देखने में अपना Time Waste करने से बच सकते हैं। तो आइये इस लेख के माध्यम से हम Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करते है के बारे में तमाम जानकारी को जान लेते हैं। 

Computer में Ads कैसे बंद की जाती है? | How To Disable Ads On Computer?

अपने Web Browser के अंदर Ads को बंद करने के लिए आपको सबसे पहले अपना Web Browser को Open कर लेना है। आपको यह ध्यान रखना है की आपके पास Chrome Browser होना चाहिए। क्यूंकि मैं आपको पूरी Settings को Chrome Browser में करने के बारे में ही बतलाऊंगा। इसलिए आपको सारे Steps को अच्छे से और ध्यान से Follow कर सके। 

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

तो सबसे पहले आप अपने Computer में Chrome Browser को Open कर लीजिये, उसके बाद आप अपने Computer में Google Search में चले जाए। Google Search में जाने के लिए आप Browser के Home Screen पर Search Box में https://www.google.com/ Type करके Open कीजिये। 

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

उसके बाद आप इसमें Search करें, Ads Blocker और फिर आप Enter दबा दीजिये। आपको फिर ये Link मिलेगा – AdBlock — block ads across the web – Chrome Web Store यह Option आपको सबसे First Number पर मिलेगा। सबसे अच्छा तो यह रहेगा की आप इस Link को ही Open कर लीजिये। 

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

उसके बाद आपको कुछ इस प्रकार का Dashboard Open होगा। इसमे आपको Add To Chrome वाले Option पर Click कर देना है। ताकि आपके Computer में यह Extension Install हो जाये। ऐसा करने से आपके Computer में Ads को Stop की जा सकेगी। 

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

जैसे ही आप Add To Chrome के Option पर Click कीजिएगा आपको Add Extension का Confirmation Message आएगा। आपको इसे Add To Chrome के Option पर Click कर देना है। इस तरह से आपके Computer में यह Extension पूरी तरह से Install हो जायेगा। 

अब आपको अपने Computer में Ads को बंद करने के लिए किसी भी Website को Open करना है जिसमे Ads चलती है। उसके बाद आपको Extension के Option अंदर जाना है। 

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

उसी Section में आपको Ads Blocker का Extension दिखाई देगा जिसे आपको On कर देना है। इसे On करने के बाद आपको इस Extension को Pin कर देना है। उसके लिए आप ऊपर Menu Bar में Right Side में Extension Pin Option के जरिये इस Extension को Pin कर देना है। 

उसके बाद आप जैसे ही किसी भी Website को On करियेगा तो आपको वहां पर Ads नहीं दिखाई देंगे। उदाहरण के लिए अगर आप Youtube Video भी चलाते हैं तो आप अपने Browser में Ads Free Youtube Video देख पाइयेगा। 

यूँ तो Computer Browser के लिए कई तरह के Ads Blocker आते हैं लेकिन इन सभी से अच्छा मैं आपको Ads Blocker Extension के बारे में बतलाता हूँ जिसका नाम है – uBlock Origin – Chrome Web Store  यह Extension आपको Chrome पर आसानी से मिल जाएगी। आपको केवल Google Chrome पर यह Search करना है – uBlock Origin. और फिर पहले वाले Link को Open कर के आपको इस Extension को अपने Computer Web Browser में Install कर लेना है। 

अन्य Ads Blocker और uBlock Origin Ads Blocker Extension में क्या अंतर् है?

अन्य Ads Blocker और uBlock Origin Ads Blocker मExtension में अंतर् यह है की जब कोई User किसी Website को Open करता है तो कई सारे Website ऐसे होते हैं जो Anti Ads Blocker Tool रखते हैं जिससे की वे Browser को Detect कर लेते हैं की Computer Browser में पहले से Ads Blocker Extension Install है। 

Computer में Internet चलाते वक़्त Ads कैसे बंद करें? | How To Disable Ads On Computer?

ऐसे में वे Website Open नहीं होती है और आगे Functioning करना बंद हो जाती है, परन्तु uBlock Origin Extension में ऐसा नहीं होता है। uBlock Origin Extension की मदद से किसी भी Youtube Video को बिना Ads का देखा जा सकता है साथ ही सभी प्रकार के Ads को इसमें Remove कर दी जाती है। 

Ads Blocker Extension का इस्तेमाल करने के क्या फायदे है?

आज के समय में Internet पर जब कोई User किसी Website को Open करता है तो उसे कई तरह के Ads जैसे की Display Ads, Banner Ads, Video Ads इत्यादि दिखाई देते हैं। आम तौर पर यह Extension Normal और User के लिए ज्यादा Irritating नहीं होते है। 

लेकिन कुछ Website ऐसे होते है जिसे Open करने के बाद ही इतने सारे Irrelevant Popup Ads आने लगते हैं की जससे User Irritate हो जाते हैं, वही कुछ प्रकार के Ads होते हैं जो की Adult Ads होते हैं जो Adult Content को दिखाते हैं, ऐसे में इन Irrelevant Ads को बंद करना User के लिए जरुरी हो जाता है। 

वही आज के समय में Youtube पर 15 Seconds से लेकर 30 Seconds का Non-Skippable Ads आते हैं जिससे की User को बहुत ही ज्यादा Irritating लगता है। ऐसे में आप Ads Blocker Extension का इस्तेमाल कर के अपने Web Browser को Ads Free बना सकते हैं और बिना Distract हुए Internet का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

FAQ : 

Question : क्या Ads Blocker Safe होते हैं?

Answer – uBlock Origin बहुत ही अच्छा Ads Blocker है जो CouBlock Origin – Free, open-source ad content blocker.mputer Browser में बहुत ही अच्छा से चलता है और यह बिलकुल Safe है। 

Question : क्या Chrome Browser के अलावा अन्य Browser जैसे की Microsoft Edge Browser, Firefox में Ads Blocker को चला सकते हैं?

Answer – जी हाँ Web Extension, FIrefox, Microsoft Edge ये दोनों ही Browser में Support करते हैं तो आप इस Browser में Ads Blocker Extension को चला सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको Ads Blocker Extension क्या होता, Ads Blocker Extension का इस्तेमाल किस प्रकार से करें के बारे में तमाम जानकारी दिए हैं। अगर आपके Computer में भी फ़ालतू Ads को बंद करना है तो आप ये दिए गए Steps को Follow करके अपने Web Browswer में Ads को बंद कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आपको Computer से Related को भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *