Quotes Website क्या होता है? | How To Create Quotes Website?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Create Quotes Website : बहुत से लोग Blogging तो करना चाहते हैं लेकिन वे Blogging इसलिए नहीं कर पाते हैं क्यूंकि उन्हें Content Writing नहीं आती है, या फिर बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे Content लिखना पसंद नहीं होता है। परन्तु बावजूद इसके वे ऐसे Blogging Niche को तलासते रहते हैं जिसमे उन्हें Content Writing नहीं करना पड़े बल्कि बिना Content Writing करे ही Blogging से पैसे कमा सके।

How To Create Quotes Website?

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Quotes Website बनाने के बारे में बताएँगे। यह एक ऐसा Niche है जिसमे आपको Content लिखने की आव्यशकता नहीं होगी। बल्कि इसमें आप अच्छे – अच्छे Quotes Images को बनाकर उसे Upload करके पैसे कमा सकते हैं। आइये इस लेख में हम Quotes Website के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानते हैं।

Quotes Website क्या होता है?

Quotes Website क्या होता है? | How To Create Quotes Website?

अगर आपने भी Internet पर इस तरह का Quotes Website को देखा है तो आपको बता दें की आप भी इस तरह का Quotes Website को बनाकर घर बैठे महीने का हजारो रुपया कमा सकते हैं। वैसे Website जो इस तरह के Images जिसमे Quotes और Shayari लिखी हुई रहती है, इस तरह के Website को Quotes Website कहा जाता है।

आइये अब हम आपको बताते हैं की Quotes Website कैसे बनाये। देखिये जहाँ Normal Blog में आपको किसी Topic पर अच्छे – अच्छे Article लिखने पड़ते हैं, परन्तु इसमें आपको उस प्रकार का Article नहीं चाहिए। हाँ लेकिन आपको अच्छे – अच्छे Quotes जरूर चाहिए।

Quotes Website के लिए Content कहाँ से लाये?

आपको बता दें की Quotes Website में अगर आप Content को खुद से तैयार करते हैं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। खुद से तैयार करने के लिए आपको खुद से Content लिखना पड़ेगा। इसके लिए आपको खुद से अच्छे – अच्छे Quotes लिखना पड़ेगा, ऐसा करने से आपका Blog बहुत जल्दी से Rank करेगा।

उदाहरण के लिए अगर आप Importance of Time पर Content को लिखते  हैं तो आपको 50 से ज्यादा Time का Importance के बारे में Quotes को तैयार करना पड़ेगा। उदाहरण के लिए मैं एक Time के ऊपर एक Quotes को इस प्रकार लिख रहा हूँ – “ जीवन में सफल होने के लिए आपको समय से आगे निकलना होगा “  वैसे ही  बहुत से Topic पर आप Quotes को लिख सकते हैं।

अगर आप खुद से Content को नहीं लिख पाते हैं तो आप Content Writer को Hire कर सकते हैं। या फिर आप Chat Gpt का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा भी Shayari Quotes की किताबे Market में आती है जहाँ से आपको कई सारे Quotes मिल जायेंगे।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो Internet पर से भी बहुत सारे Shayari की किताबे है जहाँ से आप PDF को Text में Convert करके Quotes के लिए Content निकाल सकते हैं। हालाँकि बहुत से लोग अभी भी Content को Copy Paste करते है जिसका सलाह मैं नहीं देता हूँ। क्यूंकि ऐसा करने से आपके Blog की Uniquness नहीं बढ़ेगी।

Quotes Website के लिए Images कैसे बनाये?

Quotes Website के लिए Images आप Graphic Designing Software की मदद से बना सकते हैं। आप चाहे तो Adobe Photoshop, Adobe Illustrator या फिर Corel Draw जैसे Software से अच्छे – अच्छे Quotes Images बना सकते हो।

Quotes Website क्या होता है? | How To Create Quotes Website?

हालाँकि बहुत से लोग Canva.com Platform का इस्तेमाल करते हैं। यह एक बहुत ही Powerful Online Graphic Designing Web Software  है। इसकी मदद से भी आप बहुत अच्छे – अच्छे और प्यारे – प्यारे Quotes Images बना सकते हैं। पर ध्यान रखियेगा की Images को जितना Professionals और अच्छा बनाइयेगा, Content उतना ज्यादा अच्छा दिखयेगा, और लोगो द्वारा Share भी किये जायेंगे।

Quotes Website कैसे बनाये?

Quotes Website बनाने के लिए अगर आप WordPress Tools का इस्तेमाल कीजियेगा तो जायदा बेहतर रहेगा, लेकिन WordPress एक Paid Tool है, या फिर आप कह सकते हैं की WordPress एक Paid Web Development Tool है।

WordPress का इस्तेमाल करने के लिए आपको 3000 रूपये एक साल का Charge लगेगा, जिसमे आपको एक साल की Hosting और एक साल के लिए Domain दिया जायेगा। लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप Free में भी Blogger.com Platform का इस्तेमाल कर के Free में Blog बना सकते हैं।

Blogger.com पर आपको एक रूपये भी खर्च नहीं होंगे, और आप Free में Blogging कर सकते हैं। आप हमारे Website में Free में Blog कैसे बनाये के जरिये Blogger.com का इस्तेमाल करना सिख सकते हैं। तो फिर आप अपने Budgets को देखते हुए या तो Blogger.com या फिर WordPress Platform पर एक Website को बना लीजिये।

Quotes Website से पैसे कैसे कमाए?

Quotes Website से पैसे कमाने के लिए आप नियमित रूप से अच्छे – अच्छे Keyword पर और Trending Keyword पर Article को लिखिए। ताकि आपका Post, Search Result में जल्दी Rank कर सके। उसके बाद आप अपने Post को Search Console में भी जरूर से डालिये।

आप कोसिस कीजिये की हर दिन कम से कम 1 Post को जरूर से Upload कीजिये। उसके बाद जब आपके Blog पर 50+ Post Upload हो जाये, और आपके Website पर Search Result से कुछ Traffic आने लगे, तब आप अपने Blog को Monetization के लिए Apply कर दीजिये।

अगर आपके Blog पर Monetization Enable हो जाता है तो आप अपने Blog पर View से पैसे कमा सकते हैं। आप यह ध्यान रखें की आपके Blog पर Traffic आना बहुत ही जरुरी है। अगर आपका Blog WordPress Platform पर है तो आप अपने Blog के लिए नियमित रूप से Web Story को जरूर बनाइये।

साथ ही आप अपने Blog के लिए Instagram Page को भी जरूर से बनाइये जहाँ पर आप अपने Images को Share कर सके। आप अपने Website के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने का भी कोसिस जरूर कीजिये। जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Website के बारे में जान सके और ज्यादा से ज्यादा आपके Blog पर Traffic आये।

निष्कर्ष :

इसमें कोई शक नहीं है की Quotes Website में बहुत ज्यादा पैसा है। लोग Quotes Website से एक – एक का  $5000 से भी अधिक की कमाई कर रहे हैं। ऐसे में आप Quotes Website को जरूर से बनाये और Blogging के दम पर घर बैठे महीने का लाखो रुपया कमाए। अगर आपको Blogging से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। हम आपकी मदद जरूर करेंगे। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *