Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye: जानिए प्ले स्टोर से पैसे कमाने की पूरी जानकारी

Neha Verma
6 Min Read
Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye

Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye: अब से पहले गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल हम सिर्फ मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए ही करते थे। गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से सिर्फ एंड्राइड मोबाइल फोन की एप्लीकेशन को डाउनलोड किया जा सकता है। अब आप एप्लीकेशन डाउनलोड करने के साथ-साथ गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के इस समय में गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाना बहुत ही आसान हो चुका है। आप कुछ ही दिनों की मेहनत के पश्चात महीने के लाखों रुपए कामना भी सीख सकते हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारी ही देंगे।

Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye
Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye

Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye l क्या हैं Google Play Store ?

गूगल प्ले स्टोर गूगल का ही एक प्रोडक्ट हैl जिसका इस्तेमाल Android Users के द्वारा एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए भी किया जाता हैं। यदि आपको Coding से संबंधित जानकारी है, तो आप गूगल प्ले स्टोर से पैसे भी कमा सकते हैंl जी हां हमने बिल्कुल सही कहा। आप गूगल प्ले स्टोर पर अपनी खुद की एप्लीकेशन बनाकर पब्लिश करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में करोड़ों लोग ऐसे हैं, जो गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं। अब हम Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye के बारे में भी जान लेते हैं।

Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye l कैसे कमा सकते हैं पैसे ?

अगर आप सोच रहे हैं कि Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye तो इसके बहुत से तरीके हैं जैसे की –

1. एप्लीकेशन डाउनलोड करके Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप गूगल प्ले स्टोर से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसका सबसे पहला तरीका तो यह है कि, गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद जिसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आप पैसा कमाने के लिए इन एप्लीकेशन को डाउनलोड यह तरीका केवल उन लोगों के लिए हैl जिन्हें गूगल प्ले स्टोर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

इसीलिए वह घर बैठे विभिन्न प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर MPL, DREAM 11, My11Circle, Angel One आदि मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जिनके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

Also Read This-

Coding Se Paise Kaise Kamaye: कोडिंग करके पैसे कमाने के 5 शानदार तरीके


2. एप्लीकेशन पब्लिश करें

यदि आपको एप्लीकेशन बनानी आती है, तो आप Google Play Store से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई ऐसी एप्लीकेशन बनानी होगी जिसे लोग काफी पसंद करें। इसके पश्चात आपको गूगल प्ले स्टोर पर इसे पब्लिश कर देना है।

जब आप गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन पब्लिश करते हैं, तो इसके लिए आपको सिर्फ एक बार $25 फीस देनी होगी। इसके बाद जो भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा तो आपको उसके बदले पैसे दिए जाएंगेl

बहुत से App Developer तो ऐसे भी हैं जो केवल एप्लीकेशन बनाकर Publish करने से ही महीने के 5 से 10 लख रुपए भी आसानी से कमा लेते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye

यदि आपने अपनी कोई एप्लीकेशन बनाई है, तो आप Affiliate Marketing के जरिए भी अपनी एप्लीकेशन को प्रमोट करके ज्यादा से ज्यादा लोगों से डाउनलोड करवा कर पैसे कमा सकते हैं।

यह तरीका बहुत ही ज्यादा सरल हैl इसलिए ज्यादातर लोगों के द्वारा यही तरीका इस्तेमाल किया जा रहा हैं। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Affiliate Program Join करना होगा।

इसके पश्चात आपको प्रोडक्ट का Affiliate Link Generate करके अपनी एप्लीकेशन का लिंक भी इसी में ऐड कर देना है। जब व्यक्ति प्रोडक्ट देखेंगे तो वह आपकी एप्लीकेशन का लिंक भी देखेंगे। इस प्रकार एप्लीकेशन को डाउनलोड करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी।

4. एप्लीकेशन बेचकर कमाए पैसे

अगर आप सोच रहे हैं कि Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए आप एप्लीकेशन को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसका मतलब यह है की सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन बनानी होगी।

जब यह एप्लीकेशन लोकप्रिय हो जाएगी, तो आप उसे समय इस एप्लीकेशन को भेज सकते हैं। यदि आप एप्लीकेशन के डाउनलोडर बढ़ाने के बाद एप्लीकेशन को भेजते हैं, तो आप सिर्फ एक एप्लीकेशन से 1 लाख रुपया कमा सकते हैं।

5. Paid एप्लीकेशन के माध्यम से

यदि आप एप्लीकेशन बनाकर ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप एक प्रीमियम एप्लीकेशन भी बना सकते हैं और उसमें कुछ ऐसे फीचर्स ऐड करने होंगे जो लोगों के काफी काम आए।

इसीलिए लोग उसे एप्लीकेशन के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए पैसे दे सकेंगे। यदि आप कोई ऐसी एप्लीकेशन बनाते हैं तो भी आप हर महीने आसानी से लाखों रुपए कमा सकेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *