Goat Farming Business Idea: ऐसे शुरू करें बकरी पालन का व्यापार, सरकार देगी भारी सब्सिडी, हर महीने होगी मोटी कमाई

Robin Hood
5 Min Read
Goat Farming Business Idea

Goat Farming Business Idea:  बकरी पालन का बिज़नेस India में बहुत ही प्रोफिटेवल बिजनेस है। जो दिन पर दिन फैलता जा रहा है। इंडिया में बहुत सारे किसान, बेरोजगार नौजवान है जो बकरी पालन बिजनेस करके हर महीने लाखों रुपये में कमा सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए दूध से लेकर मांस तक बेचकर मोटी कमाई की जा सकती है।

खास बात है कि इस बिजनेस में नुकसान की पॉसिबिलिटी कम रहती है । आपको बता दें कि बकरी के दूध की मार्केट में काफी मांग है। वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी डोमेस्टिक डिमांड बहुत ज्यादा है ।  तो अगर आप भी बकरी पालन का बिजनेस करना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम बताने वाले है की बकरी पालन बिजनेस कैसे शुरू करें? पर उससे पहले ये जान ले की इस बिजनेस में कितनी होगी कमाई ?

बकरी पालन एक ऐसा बिजनेस हैं जिसे छोटा किसान भी कर सकता हैं । एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी पर लगभग 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है। वहीं, मेल वर्जन से करीब 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है । पर इस बिज़नेस मे शुरआत में आपको investment जरूर करनी होगी ।अगर आप 15 से 20 बकरियों से शुरुआत करते हैं तो आपको बेनिफिट कमाने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है पर अगर आप करीब 50 बकरियों से इस बिजनेस की शुरुआत करते है तो आप कम समय में महीने के लाखो कमाने लगेगे । Goat Farming Business Idea

यह भी पढ़े

Goat Farming Business Idea
Goat Farming Business Idea

बकरी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें? Goat Farming Business Idea

  • बकरी पालन का बिजनेस करने के लिए भी आपको वह सारी चीजे चाहिए होंगी। जो दूसरे किसी बिज़नेस को करने के लिए चाहिए होती हैं। और कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले हमें जमीन चाहिए होती है। उसके बाद सबसे पहले इस बिजनेस में आपको product का सही चुनाव करना होता है।
  • आपको तय करना होता है की आप बकरी पालन करके अपने customers को क्या देना चाहते हैं। क्या आप सिर्फ मांस प्रोडक्शन के लिए बकरी पालन का बिजनेस कर रहे हैं, या आप दूध और मांस के लिए भी बकरी पालन कर रहे हैं। आप जो कुछ भी करना चाहते हैं यह आपको बिज़नेस करने से पहले तय करना पड़ेगा। 
  • अब बारी है बकरी की नस्ल का चुनाव करना। 

भारत में वैसे तो बकरियों की बहुत सारी नस्ले पाई जाती हैं। लेकिन commercially बकरी पालन के लिए हर नस्ल फायदेमंद नहीं होती। इसलिए यह बिज़नेस करने से पहले बहुत जरुरी हो जाता है की अपने बिज़नेस के लिए कोई अच्छी नस्ल का ही चुनाव करें। ताकि आपको आपके बिज़नेस में ज्यादा से ज्यादा का फायदा हो सके। Goat Farming Business Idea

नीचे हमने कुछ बकरियों के नाम दिए है जिनसे आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है । Goat Farming Business Idea

  1. Black Bengal Goat
  2. Beetal Goat
  3. Sirohi Goat
  4. Jamuna Pari Bakri
  5. Boer Goat

बकरी पालन में किन बातों का ध्यान रखे?

  • बकरियों का शेड इस तरह बनवाएं कि उनको सही से हवा मिल सके।
  • शेड बनाते समय बकरियों के लिए साफ पानी की अरेंजमेंट जरूर करे।
  • हर दिन साफ-सफाई करें इससे बकरियों में बीमारियां नहीं होंगी।
  • बकरी पालन में यूज होने वाले डिवाइस की सफाई के लिए किसी कीटाणुनाशक दवा का यूज करें। इस कीटाणुनाशक दवा की सलाह अपने पास के पशु चिकित्सक से जरूर लें।
  • बीमारियों से बचाने के लिए समय-समय पर अपने पास के animal Hospital में टीकाकरण जरूर करा लें। आपकों बता दे की यह टीके फ्री में लगाए जाते हैं।
  • और अगर बकरी किसी बीमारी से मर जाती है तो उसको जला दें या फिर गहरा गड्ढा खोदकर से दबा दें ।

सारांश

हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Goat Farming Business Idea बकरी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें? आपके लिए useful साबित हुआ होगा। आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt हो तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *