Facebook से पैसे कमाने के 8 शानदार तरीके | इन 8 तरीके को अपनाकर Facebook से Online पैसे कमाए।

Praphul Vastrakar
14 Min Read

Facebook से पैसे कमाने के 8 शानदार तरीके | इन 8 तरीके को अपनाकर Facebook से Online पैसे कमाए।

Facebook एक ऐसा Online Website है जिसका इस्तेमाल केवल Entertainment Purpose के लिए नहीं बल्कि इसके जरिये लोग महीने का लाखो रुपया भी कमाते हैं। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको आज Facebook से पैसे कमाने के 8 तरीके के बारे में बताएँगे जिससे की लोग Facebook का इस्तेमाल कर के पैसे कमाते हैं। आप ये 8 तरीको को अच्छे से पढ़े और फिर Facebook से पैसे कमाने के बारे में जानिये।

Facebook में Affiliate Marketing से पैसे कमाए।

दोस्तों Facebook पर पैसे कमाने का तरीकों में से Affiliate Marketing से पैसा कमाना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है जी हाँ दोस्तों  Facebook के माध्यम से भी आप Affiliate Marketing कर के पैसे कमा सकते हैं . अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में नहीं मालुम है तो आप Blog पर जान सकते हैं की Affiliate Marketing क्या होता है?

फिर भी मैं आपको बता देता हूँ. दोस्तों Affiliate Marketing में किसी कंपनी जैसे Amazon, फ्लिप्कार्ट के Products अपने Facebook अकाउंट के मदद से प्रमोट करना होगा और जितने भी Products आपके सेल होंगे उसके आपको कोमिसन मिलेगा . यह काम आप कई तरीके से कर सकते हैं।

जैसे सबसे पहले तो अपने न्यूज़ फीड में इन Products का पोस्ट बना कर अपने Facebook प्रोफाइल पर शेयर कर के प्रोमोट कर सकते हैं . हालाँकि Facebook से Affiliate Marketing करने के लिए आपको इसे पहले सीखना होगा। हालाँकि आप जिस भी कंपनी का Products को अपने Facebook अकाउंट से ग्रो करियेगा उस वेबसाइट पर आपको अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा उदाहरण के लिए आप Amazon का Products प्रमोट करने के लिए आपको amazon associates में अपना अकाउंट बनाना होगा।

Facebook Page से पैसे कमाए।

जी हाँ दोस्तों आप Facebook Page से भी पैसे कमा सकते हैं . Facebook Page अब एक बहुत ही ख़ास Feature लाया है जिसमे आपके Facebook Page पर 100000 फोल्लोवेर्स होने चाहिए और 600, 000 व्यू पिछले  60 दिनों में होने चाहिए। तभी आपके Facebook Page पर कमाई स्टार्ट होगी। Facebook Page से आप Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। तथा अगर आपके Facebook Page पर लाखों में फोल्लोवेर्स है तो ऐसे में आप और भी अन्य तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

जिसमे सबसे पहला तरीका आता है Facebook स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिये मतलब दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हे अपना बिज़नेस, Facebook के माध्यम से ग्रो करवाना होता है ऐसे में अगर आपके पास Facebook Page पर लाखों में फोल्लोवेर्स है तो उनका बिज़नेस और लिंक को आप अपने Facebook Page के जरिये प्रोमोट कर के पैसे कैसे कमा सकते हैं। और अगर आपके Facebook Page पर मिलियन में फोल्लोवेर्स हो जाएंगे तो आप अपने Facebook Page को बेच कर हज़ारों रुपया कमा सकते हैं।

Facebook Group से पैसे कमाए। 

दोस्तों Facebook पे कई सारे Feature्स हैं और हर Feature्स के अपने फायदे हैं आप Facebook Page के अलावा Facebook Group से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं . Facebook Group से भी आप Facebook Page की तरह ही पैसे कमा सकते हैं . Facebook Group में भी आप Facebook Page की तरह ही लोगो के Products, सर्विसेज, वेबसाईट और लिंक इत्यादि को प्रोमोट करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं . Facebook की सबसे ख़ास बात यह है की आपके अलावा अन्य लोग भी इसमें पोस्टिंग कर सकते हैं पर Facebook Page में ऐसा नहीं होता है।

इसलिए आप Facebook Group में कई दिन तक काम नहीं भी करियेगा तो भी अन्य लोग आपके Group पे एक्टिव रहेंगे और आपस में कनेक्ट रहेंगे . जिससे आपका Group ग्रो करते रहेगा . Facebook Group की सबसे ख़ास बात यह है की यह बहुत तेजी से फैलता है मतलब आपके Group में बहुत तेजी से मेम्बर की संख्या बढ़ेगी . Facebook Group में अगर आपके लाखों का सब्सक्राइबर हो जाएँ तो आप इस Group को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर बन कर पैसे कमाए।

दोस्तों Facebook से पैसा कमाने में सबसे अच्छा तरीका है Social Media Manager बन कर पैसे कमाना। दोस्तों Social Media Manager उस व्यक्ति को कहते हैं जो लोगो के सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करता है जैसे Facebook Page हैंडल करना, Facebook Group हैंडल करना, Facebook अकाउंट हैंडल करना। इसमें कई सारे काम होते हैं जैसे Facebook पर पोस्ट करना, कमेंट का रिप्लाई करना, मेसेज का रिप्लाई करना। दरअसल दोस्तों होता ऐसे है की बहुत से लोगो को सोशल मीडिया चलने की टाइम नहीं होती है या फिर उनको Facebook पर टाइम देना पसंद नही होता है।

पर Facebook ऐसे चीज़ है जिसको मार्केटिंग के लिए इग्नोर नहीं कर सकते हैं तब वे किसी ऐसे बन्दे को काम पे रख लेते हैं जो उनका अकाउंट हैंडल कर सके और उनका बिज़नेस को ग्रो कर सके। आपको यकीन नहीं होगा दोस्तों अमेरिकन लोग अपने Social Media Manager को 500 $ तक देते हैं अपने सोशल मीडिया को मैनेज करने के लिए। ऐसे में आप Social Media Manager का कोर्स अच्छे से सिख ले और फिर यह सिख ले की अमेरिका के लोगो का काम कैसे करते हैं। अगर आपको 4 से 5 भी क्लाइंट मिल जायेंगे तो आप आराम से एक दिन का 50 $ कमा लीजियेगा।

Social Media Marketing से पैसे कमाए।

दोस्तों Social Media Marketing एक बहुत ही बड़ा बिज़नेस है जो Digital Marketing के अंतर्गत आती है आपको बता दे की दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, पुणे और अहमादाबाद में सबसे जयादा Digital Marketing एजेंसी है जो लोगो के Products को Digital Marketing के माध्यम से प्रमोट करती है जिसमे Facebook का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है।

ऐसे में दोस्तों आप Facebook मार्केटिंग सिख कर लाखों रुपया का महिना कमा सकते हैं। हालाँकि इसमें सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है Facebook Ad जिसकी मदद से Ad चलाया जाता है और क्लाइंट से उसके बदले में पैसे लिए जाते हैं।

हालाँकि इसके अलावा भी अन्य चीजें जैसे Facebook पोस्ट तैयार करना, अन्य Facebook Page पर Products का प्रमोशन करवाना, विडियो के माध्यम से प्रचार करवाना, हैश टैग का इस्तेमाल करना, पोस्ट की टाइमिंग का ख्याल रखना और ये सभी चीज़े तब होगी जब आप Facebook मार्केटिंग का कोर्स करियेगा तो ही आप इन चीजों को कर पाइयेगा और तभी आपको काम मिलेगा।

हालाँकि अगर आप पैसे की बात करे तो आप ये काम कर के करोडो रुपया कमा सकते हैं . Youtube पर एक लड़की है जो एक Social Media Manager है और वो Facebook मार्केटिंग करती है वे हर महीने लाखो रूपये कमाती है और वे अब तक Social Media Manager से करोड़ रुपया कमा चुकी है मुझे मालुम है ये बात आपको विस्वास नहीं है और हम गरीब लोगो की यही सबसे बड़ी समस्या होती है . पर आप यकींन मानिए Facebook पर मेरी और आपके तरह ही लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं और आपके या मेरे मानने से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है .

Facebook Ad क्या है उसके बारे में जानने के लिए ये आर्टिकल जरुर पढ़े – Facebook Ads क्या है | Facebook Ads Kya hai

Facebook Marketplace से पैसे कमाए।

दोस्तों आपमें से बहुत को शायद यह मालुम नहीं है की Facebook भी Amazon और फ्लिपकार्ट की तरह Products बेचती है। जी हाँ दोस्तों Facebook मार्किट प्लेस के नाम से Facebook में यह एक ऐसा Feature है जिसमे आप Products को ऐड कर के उसे सेल्ल कर के पैसे कमा सकते  हैं। ऐसे में बहुत सारे बिज़नेस करने वाले लोगो को आप हेल्प कर सकते हैं आप बिज़नेस करने वालो को Facebook पर Products ऐड और मैनेज कर के पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे बिज़नेस मैन ऐसे होते हैं जिनके पास Products तो होता है पर उन्हे Facebook पर मार्केटिंग करना नहीं आता है।

इसलिए  Facebook Marketplace को अच्छे से किसी कोर्स की माध्यम से सिख लीजिये और फिर आप या तो अपने लोकल व्यापारियों से कांटेक्ट कर सकते हैं या फिर आप Facebook के माध्यम से भी इन व्यापारियों से कांटेक्ट कर सकते। हैं Facebook पर ऐसे बहुत सारे Group होते हैं जहाँ ये लोग आपस में काम के सिलसिले में बात करते रहते हैं। आप इन Group को ज्वाइन करके वहाँ पर अपने बारे में पोस्ट करना है।

Facebook Marketplace को जानने के लिए ये आर्टिकल पढ़े – Facebook Marketplace क्या है ?

Facebook में Freelancing से पैसे कमाए।

दोस्तों Facebook पर पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है Freelancing से पैसे कमाना। दोस्तों Freelancing में आप कोई सर्विस बेच कर पैसे कमा सकते हैं। उदारहण के लिए आपको अगर Graphic Designing आता है, या फिर आपको Video Editing आता है, या फिर आपको Coding आती है या फिर आपको कोई भी Skill आती है आप अपने Skill के आधार पर Facebook से क्लाइंट धुंध सकते हैं और उनका काम करके पैसे कमा सकते हैं।  उदाहरण के लिए मैं कंटेंट राइटिंग करता हूँ और मेरे हर क्लाइंट Facebook से ही मिलते हैं।

इसके अलावा मैंने Facebook पर ब्लॉग्गिं का कई सारा काम भी Facebook के मदद से करता हूँ जैसे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना, या फिर वेबसाइट का कोई बैकलिंक इत्यादि लाना। ऐसे में आपके पास अगर मेरी तरह कंटेंट राइटिंग या फिर कोई अन्य Skill Skill आती है तो आप Facebook Group के जरिये क्लाइंट धुंध कर उनके लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं। हालंकि Facebook पर सबसे अच्छा काम है सोशल मीडिया मैनेजर का जिससे आप लाखो रुपया कमा सकते हैं।

Facebook में Job करके पैसे कमाए।

जी हाँ दोस्तों आप Facebook में Job करके भी पैसे कमा सकते हैं। Facebook, Amazon, Netflix, Apple, Google ये सब की सबसे अच्छी और ख़ास बात यह है की आप बिना Degree के भी आप इन कंपनियों में काम कर सकते हैं।

ऐसे कई सारे और Courses है जिसे सिख कर आप Facebook में Job कर सकते हैं जैसे Data Science, Data Analytics, Database Management, Graphic Designing, Video Editing, Web Development, एप्प डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जिसे आप सिख कर Facebook जैसे कंपनी में लाखों रुपया का पैकेज ले सकते हैं।

हालाँकि Facebook में सबसे ज्यादा पैकेज Web Development वालो को मिलती है। यानी अगर आपको वेबसाइट कैसे बनाया जाता है और वेबसाइट कैसे काम करता है यह मालुम है तो आप लाखो ही नहीं बल्कि करोडो रुपया का पैकेज ले सकते है।

Facebook में Job पाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे से इनमे से कोई एक Skill को सीखना होगा। हालाँकि आप Facebook के कंपनी के साथ सुरुवात में Internship भी कर सकते हैं। पर ये है की अगर आप Coding सिख लेते है और वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या फिर एप्प बनाना सिख लेते है तो आप अन्य बड़े कंपनियों में भी Job कर सकते है।

ये आर्टिकल पढ़े – Facebook में Job कैसे करे ? Facebook में Job पाने के लिए क्या करना पड़ता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ये थे कुछ तरीके जिससे आप Facebook से काम कर सकते है जिसमे मुझे खास कर सबसे ज्यादा अच्छा Coding सिख के Facebook कंपनी में Job करके पैसे कमाना सबसे अच्छा तरीका लगता है। दोस्तों आप Facebook से पैसे कमा सकते हैं यह आपको सबसे पहले विस्वास करना होगा और उसके लिए आप जितना ज्यादा सिखिएगा उतना जयादा आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। इसलिए आप सिखने में पैसे और समय लगाने में झिझकिये मत। और Facebook या फिर वेबसाइट बनने का कोर्स को जरूर सीखिए।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *