अगर आपने भी कर लिया है ADCA तो इन 5 तरीको से कमाए पैसे ! Best Computer Work After ADCA. 

taazainfo
8 Min Read

आजकल एक Course का नाम बहुत सुना जा रहा है जिसे करने के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिलने की भी बात कही जा रही है। इस Course का नाम है ADCA यानि कि Advanced Diploma in Computer Application. दरअसल अगर आप ऐसे Computer Course की तलाश में है जो आपको Computer से रिलेटेड स्किल्स सिखाने के साथ साथ भविष्य में एक बेहतर जॉब भी प्रदान करे तो वह Course ADCA ही हो सकता है।

लेकिन इस एक साल के Diploma Course के बाद सबसे बड़ी समस्या आती है नौकरी तलाश करने में। चलीये आपकी इस समस्या का हल हम किए देते हैं। तो दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको ऐसे ही पाँच नौकरियों के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपको ADCA करने के बाद मिल सकती है और जहां आपको लाखों की सैलरी भी मिल सकती है। 

ADCA यानी की Advanced Diploma in Computer Application. एक प्रकार का Entry लेवल Computer Diploma Course है जिसे Students को अहम Computer Application की Advance Training प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

DCA की तुलना में यह एक हाई लेवल का Course है और अक्सर उन Students द्वारा किया जाता है जिन्होंने पहले से ही एक Basic Computer Diploma पूरा कर लिया है या फिर Computer के क्षेत्र में कुछ नॉलेज रखते हैं। 

वैसे तो ADCA का Course 12वीं के बाद ही कर सकते हैं, लेकिन हम आपको यहां सलाह देंगे, ADCA के साथ – साथ आपको Graduation भी पूरा कर लेना चाहिए, जिससे आपको अच्छी सैलरी की नौकरी मिलेगी। तो चलिए अब अपने पहले पॉइंट या यूं कहें कि पहली शानदार नौकरी से इस लेख की शुरुआत करते हैं। 

Computer Operator 

जैसा की हम सभी जानते हैं कि हर ऑफिस में फिर चाहे वह सरकारी हो या फिर प्राइवेट सभी में Computer Operator की पोस्ट होती ही है। जिसके लिए Students को Computer की पूरी जानकारी होनी चाहिए और ADCA Course में आमतौर पर Computer फंडामेंटल की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा महत्वपूर्ण Computer Application जैसे एमएस ऑफिस, फोटोशॉप आदि का उपयोग करना भी सिखाया जाता है। 

इस Course का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि आपको Computer फील्ड की पूरी जानकारी दी जाए। आप किसी भी क्षेत्र में जाकर Computer से संबंधित काम कर पाएं तो ADCA करके आप सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में अच्छी सैलरी वाली नौकरी पा सकते हैं। जिसमें आपको शुरुआत में 25000 से 30000 रूपये की सैलरी मिल जाएगी और अनुभव बढ़ने के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

Data Entry Operator

दोस्तों अगर आप सिर्फ Intermediate के बेस पर नौकरी के लिए Apply करते हैं तो आपको प्राइवेट सेक्टर में डाटा Entry Operator की नौकरी मिल जाएगी। लेकिन आपकी सैलरी थोड़ी कम रहेगी। लेकिन अगर आप Graduation के बेस पर नौकरी की तलाश करते हैं तो आपको सरकारी क्षेत्र में बढ़िया नौकरी मिल सकती है। साथ ही प्राइवेट सेक्टर में एमएनसी में नौकरी मिल सकती है, जिसमें आपकी सैलरी लाखों में हो सकती है। 

भारत में बेल्ट्रॉन एक ऐसी संस्था है जहाँ अपर Data Entry Operator की लाखो में वेकन्सी निकलती है। इस जॉब में भी सैलरी अच्छी मिलती है। वही अगर आपको हिंदी टाइपिंग आती है तो आप Data Entry Operator में और अच्छी सैलरी पर नौकरी कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको टैली और एकाउंटिंग का ज्ञान है तो भी आप Data Entry Operator के पोस्ट पर रह कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई सारे कंपनी है जहाँ पर Data Entry Operator की सैलरी 28000 रूपये से भी ज्यादा होती है। 

DTP Operator

ADCA Course करने के बाद आपको Computer Operator और डाटा Entry Operator की जॉब के अलावा DTP Operator की भी जॉब मिल जाती है। अगर आप यह सोच रहे होंगे कि यह DTP Operator क्या है और किस सेक्टर में जॉब मिलती है तो मैं आपको बता दूं कि DTP Operator की जॉब आपको न्यूज चैनलों में, पब्लिशिंग हाउस में,

यहां तक कि फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री में भी आपको DTP, ग्राफिक्स डिजाइनर की जॉब मिल सकती है और वह भी शानदार सैलरी के साथ। न्यूज चैनल और फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री में तो आप DTP, ग्राफिक्स डिजाइनर के तौर पर भी लाखों कमा सकते हैं। 

Help Desk Operator

ADCA Course करने के बाद आपको एक और जॉब आसानी से मिल जाएगी, जिसे Help Desk Operator कहा जाता है। अगर इस जॉब के बारे में बात करें तो लगभग सभी कंपनियों के ऑफिस में Help Desk Operator की पोस्ट होती है। इसे Receptionist भी कहते हैं। हर ऑफिस में सबसे पहले आपको Help Desk Operator ही मिलेगा। अच्छी बात यह है कि इस पोस्ट पर मेल फीमेल दोनों के लिए मौके हैं। 

साथ ही सरकारी ऑफिस में भी वैकेंसी निकलती है। इस पोस्ट के लिए ट्वेल्थ पास Students Apply कर सकते हैं और अगर आप Graduate हैं तो आपको अच्छी सैलरी मिल जाएगी। अगर आपको इंग्लिश आती है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो भी आप Help Desk Operator की नौकरी कर के महीने का 25000 रूपये से अधिक की कमाई कर सकते हैं। 

हालाँकि Help Desk Operator में अच्छा Computer स्किल होने के साथ – साथ पर्सनालिटी भी महत्वपूर्ण होती है। ज्यादातर इस नौकरी में महिलाये काम करती है। होटल, हॉस्पिटल, इंस्टिट्यूट, बड़े आर्गेनाईजेशन इत्यादि में Help Desk Operator की मांग हमेसा रहती है। बड़े – बड़े शहरो में जैसे मुंबई, दिल्ली, बेंगलोरे इत्यादि में इसकी जॉब बहुत रहती है। हालाँकि इसमें भी बहुत कम्पटीशन होता है। इसमें जिस भी इंसान का कॉन्फिडेंस लेवल अच्छा होता है नौकरी उसे मिलती है। 

Office Executive

ADCA Course कंप्लीट करने के बाद आपको वह जॉब बता रहे हैं जो हमने पाँच नंबर पर रखा है और वह है Office Executive की जॉब। इस जॉब प्रोफाइल में ऑफिस के कई तरह के काम आते हैं और अच्छी बात यह है कि इसमें आप Intermediate के बेस पर भी Apply कर सकते हैं।

हालांकि तब आपकी सैलरी थोड़ी कम होगी, लेकिन अगर आप Graduate हैं तो आपको यहां अच्छी सैलरी मिलेगी जो अनुभव बढ़ने के साथ – साथ लगातार बढ़ती जाएगी। इस तरह के जॉब में शुरुवात में कैंडिडेट्स को कुछ दिनों तक ट्रेनिंग दी जाती है उसके बाद उनके काम को देखने के बाद सैलरी मिलती है। 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *