इन 8 तरीके को अपना कर के Successful Freelancer बने, जानिये एक Successful Freelancer कैसे बने?

Praphul Vastrakar
11 Min Read

इन 8 तरीके को अपना कर के Successful Freelancer बने, जानिये एक Successful Freelancer कैसे बने?

आजकल न सिर्फ Freedom के साथ Work करना पसंद करने लगे हैं। इसलिए Office की 9 to 5 Job की जगह Freelance Work को प्रेफरेंस देने लगे हैं। इस वजह से Working स्टाइल में काफी सारे चेंजेज आए हैं और इस Freelance Lifestyle की तरफ Attract होने के बहुत सारे कारण भी हैं, जो इसके फायदे कहे जा सकते हैं, क्योंकि Freelancer के तौर पर काम करने में Independence मिलती है। काम करने के समय को अपने अकॉर्डिंग Set किया जा सकता है। फ्लेक्सिबिलिटी भी मिलती है और कंफर्ट भी।

लेकिन एक Freelancer की जिंदगी में कई सारे चैलेंजेस भी होते हैं जिन्हें फेस करके ही वह Benefits का फायदा उठा पाता है। क्योंकि सक्सेसफुल Freelance करियर स्टैब्लिश करना इतना भी आसान नहीं होता और इसे एक रात में हो जाने वाला जादू भी नहीं कहा जा सकता। एक Freelancer को अपने लिए Clients खुद ढूंढने पड़ते हैं। Projects के लिए दूसरे Professionals के साथ कंपीट करना होता है और खुद को बेस्ट साबित करने का प्रेशर भी उन पर लगातार बना रहता है।

एक Successful Freelancer कैसे बने?

यानी एक Freelancer होना न तो केवल फायदे का सौदा है और न ही केवल नुकसान का मामला है। अब ऐसे में अगर आप एक Freelancer की जिंदगी अपनाना चाहते हैं, उसे फॉलो करना चाहते हैं और इसमें सक्सेसफुल भी होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आज का यह लेख को पूरा पढ़िए। क्योंकि आज इस लेख के जरिए आपको आठ ऐसे इंपॉर्टेंट टिप्स मिलने वाले हैं जो एक सक्सेसफुल Freelancer बनने में आपकी काफी ज्यादा मदद करेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं सक्सेसफुल Freelancer बनने के लिए हेल्पफुल और इम्पॉर्टेंट आठ टिप्स के बारे में।

नंबर एक पर है अपनी NIche का पता लगाइए।

एक Successful Freelancer कैसे बने?

सक्सेसफुल Freelancer करियर के लिए पहला स्टेप अपनी नीच को फिगर आउट करना होगा। एग्जाम्पल के लिए Freelance राइटिंग करने के लिए बुक राइटिंग परफेक्ट रहेगा या केस स्टडीज या फिर हेल्थ केयर एंड मेडिकल राइटिंग जैसा कोई भी Niche अच्छा रहेगा। आपको चुनना होगा और इसे चूज करते समय आप अपनी एक्सपर्टीज के एरिया को कंसीडर करें। अपने Work एक्सपीरियंस, बैकग्राउंड नॉलेज और पर्टिकुलर सब्जेक्ट्स में एक्सपर्टीज पर्टिकुलर इंडस्ट्री की कंपनी या Clients के साथ Working एक्सपीरियंस के बेस पर आप इस नीच को फाइंड आउट कर सकते हैं।

नंबर दो पर अपनी Work Rates को Set करें यानी कि अपने काम का जो बजट है, उसे Set करें।

एक Successful Freelancer कैसे बने?

बहुत बार Freelancers ज्यादा Projects अपने हाथ में लेने के लिए बहुत ही कम कीमत पर काम Set कर लेते हैं और उम्मीद लगाते हैं कि उन्हें अच्छे और बहुत सारे Projects मिलते जाएंगे। लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है क्योंकि हर क्लाइंट एक एक्सपीरियंस और Skilled Professional के साथ काम करना चाहता है, जो उसके Project को कॉन्फिडेंट मैनेज कर सके और हाई Quality रिजल्ट Deliver कर सके। इसके लिए वह गुड प्राइस भी पे करने को तैयार होता है। इसलिए अपने Professional एक्सपीरियंस और एक्सपर्टीज को ध्यान में रखते हुए Rates को Set करें और अपने एक्सपीरियंस के इंप्रूव होने के साथ इन Rates को एडजस्ट भी करते रहिए।

नंबर तीन पर है अपनी Digital Presence Build कीजिए।

जी हां, आज बहुत कुछ ऑनलाइन हो चला है। तब आपको भी एक Professional के तौर पर ऑनलाइन Presence Build करनी ही होगी और फिर Freelancers के लिए मोस्ट पावरफुल टूल्स में से एक है Internet, जो उनके लिए बहुत ही बेनिफिशियल साबित होता है। बहुत से Digital Platforms पर Portfolios बनाना बहुत ही ईजी है और इन Portfolios के जरिए आपकी Skills और एक्सपर्टीज तक उन Clients की अप्रोच बनाना आसान हो जाता है, जो Freelancers को हायर करना चाहते हैं।

तो यहां पर आपको यह भी समझना होगा कि केवल Portfolios बना देने से ही बात नहीं बनेगी, बल्कि आपको अपने Portfolios पर लगातार काम करते रहना भी जरूरी होगा। इसके लिए आप New Projects कंप्लीट करने के साथ अपने Portfolios पर वीकेएस Projects को स्ट्रॉन्ग Project से रिप्लेस करते जाइए। अपनी Skills को शोकेस करने के लिए मॉक अप क्रिएट कीजिए।

Freelancer, Fiverr और Upwork जैसी Freelancing Sides पर अपना Portfolios Build करने के अलावा आप लिंकडिन का Use करके Professional कनेक्शंस भी बना सकते हैं और स्ट्रॉन्ग NetWork भी। इसके अलावा, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भी आप अपने नाम और Work को लोगों के बीच पहुंचा सकते हैं और बेस्ट Clients तक पहुंच सकते हैं।

नंबर चार पर हैं Contracts Use कीजिए।

Freelancer

New क्लाइंट से Project मिलने पर आप Contracts का Use कर सकते हैं, जिसमें दोनों Sides की एक्सपेक्टेशंस मेंशन हो, जैसे कि एक Freelance राइटर कितनी बार कलेक्शंस कर सकता है, कितने टाइम में Work कंप्लीट करना होगा और कितने टाइम में पेमेंट रिसीव हो जाएगा, ऐसी डिटेल्स Contracts में Clearली बताई गई हों। यह भी बताया गया हो और Communication टाइम फोन कॉल्स होंगे या ई मेल्स। इसे भी Clear किया जा सकता है।

वैसे आपको यहां पर यह भी ध्यान रखना होगा कि इन Sufficients Terms वाला Agreements आपको लॉस में ले जा सकता है। इसलिए केयरफुली Agreements या Contracts को बनवाइए। हर इंपॉर्टेंट प्वॉइंट को उसमें जोड़ते जाइए। दोनों Sides की एक्सपेक्टेशंस को इसमें शामिल कीजिए, ताकि दोनों के कंफर्ट और बेनिफिट को ध्यान में रखते हुए Project पर फाइनल डील हो सके।

नंबर पाँच पर अपने Clients को Regularly Update देते रहिए।

जब आप एक Project पर काम करना शुरू कर दें, तब अपनी प्रोग्रेस के बारे में अपने Clients को रेग्युलर Update करते रहें। आपके Contracts में अगर इस तरह की Guideline हो तो उसके अकॉर्डिंग Update करते रहें और अगर Project में किसी भी तरह के चेंजेस हो तो क्लाइंट को तुरंत Update करें। अगर आपको डेडलाइन को एडजस्ट करने की जरूरत पड़े तो भी उन्हें इन्फॉर्म करें और Communication को Clear बनाए रखें।

नंबर छह Referral की Request करने में झिझकिये मत।

एक Successful Freelancer कैसे बने?

जब आपको सैटिस्फाइड Clients मिलने लग जाए तब अपने Project कंप्लीशन पर Referral की Request जरूर करें। उन्हें यह बताना जरूरी है कि उनके किसी साथी को अगर ऐसे इंडिपेंडेंट Professional की जरूरत हो तो आप इसके लिए अवेलेबल होंगे और अगर वह आपके Work से सैटिस्फाइड होंगे तो आपको जरूर New क्लाइंट से मिलवा देंगे। आप अपने Clients से रिव्यू भी ले सकते हैं, जो आपके Portfolios, पर्सनल, बिजनेस वेबसाइट और सोशल मीडिया Sides पर भी शो किया जा सकता है।

नंबर सात अपना एक Standard Set करें।

Freelancer के तौर पर सक्सेसफुल होने के लिए आपको कौन से तरीके अपनाने चाहिए, यह तो आपने जान ही लिया है, लेकिन यह समझना भी तो जरूरी है कि Projects को टाइम पर पूरा करके देना भी अपने आप में बहुत बड़ा चैलेंज हो सकता है, क्योंकि इसके लिए हाई लेवल का सेल्फ डिसिप्लिन चाहिए होता है और कंसिस्टेंसी भी।

एक Successful Freelancer कैसे बने?

Freedom ज्यादा मिलने पर लेस प्रोडक्टिव होने का रिस्क भी तो बढ़ जाता है और हर किसी की मोस्ट प्रोडक्टिव समय भी अलग अलग हो सकते हैं। जैसे कि कोई रात में अच्छा काम कर सकता है तो कोई दिन के कई पार्ट में Work को डिवाइड करके परफॉर्म करता है और कोई अर्ली मॉर्निंग में बेस्ट परफॉर्मेंस देता है। तो ऐसे में अपने लिए सही शेड्यूल Set करके आप हर दिन कंसिस्टेंट रहते हुए डेडलाइन तक Work को कंप्लीट कर सकते हैं।

नंबर आठ पर है सीखते रहिए और अपनी Skills को Expand करते रहिए।

एक Freelancer के तौर पर अपनी Skills को Expand करने का बेस्ट तरीका नए और चैलेंजिंग Projects को लेना होगा। अपने कंफर्ट जोन से बाहर के Projects लेकर आप New Skills Techniques को लॉन्च करने की कोशिश करेंगे और New Clients के साथ Work करने से आपको New Ideas और New Perspective भी मिलेंगे और इस तरह आप ज्यादा Skilled भी बनते चले जाएंगे। इसलिए अपनी Freelancer जर्नी को शुरू करने से पहले इसमें आने वाले चैलेंजेस को फेस करने और उनसे पार निकलने के लिए तैयार हो जाइए।

सीखते रहने का Attitude Develop कीजिए। अपने Clients के साथ Professional रहिए। Quality Work Deliver कीजिए। अपने Work प्राइस को Competitive बनाए रखिए और अपने Clients से फीडबैक लेने के लिए हमेशा ओपन रहिए। तो इस तरह इन आठ हेल्पफुल टिप्स की मदद लेकर के आप अपनी Freelancer बनने की जर्नी को शुरू कर सकते हैं। वैसे, आपकी तरफ से कोई एडिशनल टिप है या आपने पर्सनली इस पर काम किया है, तो आप हमें कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *