Django Web Development क्या होता है, जानिए Django Web Developer कितना कमाता है?

Praphul Vastrakar
12 Min Read

Django Web Development क्या होता है, जानिए Django Web Developer कितना कमाता है?

क्या Web Development में Interest रखते हैं? अगर हां, तो Web Framework के बारे में भी जानते होंगे। आपको पता होगा कि Web Framework एक Software Framework होता है, जो Web Development प्रोसेस को Simplify करने के लिए और आसानी से Website Build करने के लिए Develop किया गया है।

और ऐसे टॉप Web Framework में से एक है Django. यह इतना Useful और पॉप्युलर है कि इंस्टाग्राम, नेशनल ज्योग्राफिक, मोजिला, स्पॉटिफाई और पिंटरेस्ट जैसी ग्लोबल कंपनीज अपने Development Projects में इसका Use करती है।

ऐसे में आपको यह भी जरूर से जानना चाहिए कि Django किस तरह का Framework है। यह किसके लिए Useful है? इसके क्या यूनीक Features हैं और इसे कैसे सीखा जा सकता है? Django से जुड़े ऐसे और भी बहुत से इम्पॉर्टेंट सवालों के जवाब आज इस लेख में मिलने वाले हैं। इसलिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढियेगा। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Django के बारे में।

Django क्या है?

Django को एक फ्री ओपन सोर्स Python Framework है जिसका Use तेजी से एफिशियंट Web Applications क्रिएट करने के लिए किया जाता है। इसके जरिए Developर्स कॉम्प्लेक्स सिक्यॉर और स्केलेबल ऐप्स बड़ी तेजी से बना सकते हैं। इसलिए ऐसा हर बैकएंड और फुल स्टैक कोडर Django को अपने टूल बॉक्स में रखा करते हैं, जिसे एफिशिएंसी और क्लीन कोड पसंद होता है।

Django Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से सपोर्टेड Framework है, इसलिए Python की पॉप्युलैरिटी इससे भी डेवलपर्स के बीच काफी पॉप्युलर बनाती है। और फिर जो डेवलपर्स Python में एक्सपर्ट है, उनके लिए इसे सीखना बहुत ही आसान हो जाता है। इसका Use करके कोई भी प्रॉजेक्ट Develop किया जा सकता है। स्ट्रेट फॉर्वर्ड और हाई लोड ऐप्लिकेशंस, दोनों के ही Development के लिए इसे परफेक्ट माना जाता है।

इससे मैक, लिनक्स और विंडोज बेस्ड प्रॉजेक्ट्स आसानी से Develop किए जा सकते हैं। इसलिए डेवलपर्स अपने Projects के लिए इस Framework को प्रेफर करते हैं। Django, MVT यानी मॉडल वीयू टेम्पलेट आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। यह एमबीटी वेब एप्लीकेशन Develop करने के लिए एक सॉफ्टवेयर डिजाइन पैटर्न है। इसमें एम यानी मॉडल आपके डेटा के इंटरफेस की तरह ऐक्ट करेगा।

यह डेटा को मेंटेन रखने के लिए रिस्पॉन्सिबल होता है। M से Model, V से View, U से User Interface होता है और T से Template जोकि पूरे Useर इंटरफेस के लिए रिस्पॉन्सिबल होता है। Django में ऐसी बहुत सी क्वॉलिटीज है जो इसे यूनीक बनाती हैं जैसे कि सिक्योरिटी।

क्योंकि Django बिल्ट इन सिक्योरिटी मेजर्स के साथ आता है जो वेब एप्लीकेशन को एसक्यूएल इंजेक्शन, क्रॉस साइट स्क्रिप्टिंग और क्लिक जैकिंग जैसे थ्रेड से प्रोटेक्ट करते हैं। इसे बैटरी इनक्लूड Framework कहा जाता है क्योंकि इसमें बहुत से इनबिल्ट Features होते हैं।

जैसे Django एडमिन इंटरफेस। इसमें एक एप्लीकेशन बहुत फास्ट बनती है, इसलिए टाइम बेस्ड Projects में इसे प्रिफरेंस दी जाती है। इसका डिजाइन इसे स्केलेबल भी बनाता है और इस ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के सपोर्ट के लिए Developर्स की लार्ज कम्यूनिटी इनवॉल्व होती है, जो एरर्स और बग्स को फिक्स करने के लिए एक्टिवली काम करती रहती है। यानी इसका कम्यूनिटी सपोर्ट काफी अच्छा है।

कौन से डेवलपर्स के लिए Django लर्न करना फायदेमंद होता है?

Django क्या है और इसकी क्वॉलिटीज क्या क्या हैं, यह जान लेने के बाद अब ये जानते हैं कि कौन से डेवलपर्स के लिए Django लर्न करना फायदेमंद होता है। Python डेवलपर, एप्लिकेशन डेवलपर, बैकएंड डेवलपर, फ्रंट एंड डेवलपर और फुल स्टैक डेवलपर के लिए यह बहुत ही बेनिफिशियल रहता है।

अब सवाल है कि वह कैसे तो Python डेवलपर सॉफ्टवेयर एंड वेब एप्लिकेशंस डेवलप करते हैं, टूल्स Build करते हैं और एप्लिकेशंस बनाने के अलावा बैकएंड प्रोफेशनल्स के साथ Collaborate भी करते हैं। Django लर्निंग से इन्हें Python बेस्ड कोडिंग Projects को एक्सीलेरेटर और इम्प्रूव करने में हेल्प मिल सकती है।

ऐप्लिकेशन डेवलपर, जिन्हें सॉफ्टवेयर डेवलपर भी कहा जाता है, यह सॉफ्टवेयर फंक्शनैलिटी और ऑप्टिमाइजेशन को सपोर्ट करने के लिए कोड लिखते हैं और उन्हें मॉडिफाई करते हैं। वेब एप्लिकेशंस पर काम करते समय अपने कोड को फास्ट और Simplified करने के लिए Django का Use कर सकते हैं।

इनके अलावा एप्लिकेशन को रन करने वाले बैकएंड को Build मेनटेन और डीबग करने के लिए रिस्पॉन्सिबल बैकएंड डेवलपर्स और Website्स और वेब एप्लिकेशंस बनाने वाले फ्रंट एंड डेवलपर्स के लिए भी Django Useful रहती है। इसी तरह वेब Development को सपोर्ट करने वाली Django फुल स्टैक डेवलपर्स के लिए बहुत हेल्पफुल रहती है। यह फुल स्टैक डेवलपर्स एक Website के फ्रंट एंड और बैकएंड दोनों बना सकते हैं और Django डेवलपर्स के लिए एक हेल्पिंग हैंड की तरह काम करती है।

Django डेवलपर बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा?

तो डेवलपर्स के लिए बहुत Useful रहने वाले इस Django के बारे में इतना कुछ जान लेने के बाद अब अगर आप Django डेवलपर्स बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह समझना होगा कि Django डेवलपर कौन होता है और Django डेवलपर बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

Django डेवलपर एक ऐसा सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल होता है जो Website को Build करने के लिए Django Framework में काम करता है और इस जॉब रोल के लिए डिजर्विंग कैंडिडेट बनने की आपकी शुरुआत होगी ऑनलाइन कोर्सेज से, क्योंकि Django ऑनलाइन कोर्सेज और ट्रेनिंग प्रोग्राम के थ्रू आप अपनी स्किल्स और नॉलेज कर सकेंगे।

इसके लिए कुछ बेहतरीन ऑनलाइन कोर्सेज यह हो सकते हैं। कोर्स एरा का Django फॉर एवरीबडी स्पेशलाइजेशन। Building Web Applications इन Django. डब्ल्यू थ्री स्कूल का Django ट्यूटोरियल, Udemy का बिगिनर्स गाइड टू Django. Udemy का Walkthrough Django Tutorial. और फ्री कोड कैंप के Python Django Framework पूल कोर्स फॉर बिगिनर्स को कंसीडर किया जा सकता है।

Django के अलावा आपको और क्या आना चाहिए?

Django कोर्स के अलावा आपको अपनी प्रोग्रामिंग स्किल्स को भी शार्प करना होगा, खासकर Python में। और जब आप वेब Development के फंडामेंटल्स को सीख लें और प्रोग्रामिंग में भी प्रोफिशिएंसी गेन कर लें, तब स्मॉल इंडस्ट्री कॉन्ट्रैक्ट्स या Projects लेकर की रियल वर्ल्ड Development स्किल्स को शार्प करें, ताकि आपकी प्रैक्टिकल नॉलेज इम्प्रूव हो।

इस फील्ड की जॉब अक्सर Python डेवलपर पोजीशंस की फॉर्म में एडवर्टाइज होती है, क्योंकि Django केवल एक Framework है। इसलिए जॉब सर्च करते समय आप केवल Django डेवलपर की पोस्ट को ही सर्च न करते रहें, यह आपको ध्यान रखना होगा।

एक Django डेवलपर बनने के लिए आपमें यह मेजर स्किल्स होनी जरूरी है। Python में सिस्टम प्रोग्रामिंग, रैपिड प्रोटोटाइपिंग, वेब स्क्रिप्टिंग, जीयूआई स्किल्स और मैथेमेटिकल एंड साइंटिफिक कैलकुलेशन। इन सारी टेक्निकल स्किल्स के अलावा आपके पास नॉन टेक्निकल स्किल्स भी होनी चाहिए, जैसे कि कम्यूनिकेशन स्किल्स, टाइम प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल्स, नेटवर्किंग और राइटिंग स्किल्स।

वैसे आपको यह पता होना चाहिए कि Python टॉप रैंकिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है और Django स्किल्स के साथ इसका कॉम्बिनेशन इसे काफी डिमांड में ला देता है। इसलिए इनकी हाई डिमांड बनी रहती है। कंपनी ऐसे कैंडिडेट्स को हायर करना चाहती है जिनकी Python पर अच्छी कमांड हो और साथ ही साथ उनके पास Django ट्रेनिंग भी हो।

Django Developer को सैलरी कितनी मिलती है?

इंडिया में इसके स्कोप के अकॉर्डिंग सैलरी पैकेज जानें तो एक एंट्री लेवल Python डेवलपर विद Django स्किल्स को स्टार्टिंग सैलरी 2.4 से 3.5 लाख रुपया मिला करती है, जो एक्सपीरियंस इनक्रीज होने के साथ इनक्रीज होती जाती है और मिड लेवल को डेवलपर यानी 6 से 8 साल के एक्सपीरियंस रखने वाले डेवलपर को 5 से 10 लाख रूपये तक सलाना की सैलरी ऑफर होती है।

यह एक्सपीरियंस जब 10 से 12 साल का हो जाता है तो Django पर मास्टरी होने के साथ यह सैलरी 15 से 28 लाख पर एनम तक पहुंच जाती है। इसका मतलब अगर आप Django लर्निंग में Interest रखते हैं और इसके मास्टर बन जाते हैं तो एक्सपीरियंस गेन करने के साथ – साथ आप अपनी सैलरी को भी ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, अपने लिए सही करियर चूज कीजिए और अगर Django में आपको अपने लिए परफेक्ट करियर नजर आ रहा है, तो इसके बेस्ट रिसोर्सेज की मदद लेकर लर्निंग शुरू कर दीजिए, पूरे डेडिकेशन के साथ।

Django में Limitations क्या है?

Django को चूज करते समय अगर आप इसकी कुछ लिमिटेशंस के बारे में भी जानते होंगे, तो उनसे डील करना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि Django Framework एपीआई Building के लिए बिल्ट इन सपोर्ट नहीं रखता है। इसलिए आपको एक लाइब्रेरी का Use करने की जरूरत पड़ेगी। यह सेम टाइम में मल्टीपल रिक्वेस्ट हैंडल नहीं कर सकता।

दूसरे Framework की तरह Django में फॉलो करने के लिए रूल्स के सेट नहीं होते। ऐसे में कॉम्पोनेंट्स को मैच करने में डेवलपर्स को मुश्किल होती है और बहुत सारे एडवांस्ड Features ऑफर करने वाले Django के सारे Features एक स्मॉल प्रोजेक्ट के लिए जरूरी नहीं होते हैं।

तो ऐसे में कॉम्प्लिकेटेड Features वेब एप्लीकेशन पर एक्स्ट्रा बर्डन डालते हैं। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि कुछ लिमिटेशंस तो हर चीज में होती है। इनके बावजूद Django को Framework फ्यूचर का Framework माना जाता है, जो कि ज्यादातर करंट टेक्नोलॉजी के साथ इंटीग्रेशन प्रोवाइड कराता है।

Django रैपिड Development के लिए बना है, इसलिए वेब Development में इसका Use किया जाता है। इसलिए अगर आप एक प्रोफेशनल डेवलपर हो या फिर एक बिगिनर्स जो वेब Development के साथ Python में इंप्रूव्ड स्किल्स डिस्प्ले करना चाहते हैं तो Django Framework आपके लिए परफेक्ट रहेगा।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *