BSF Recruitment 2024: 10वीं पास छात्रों के लिए भर्ती, 2140 New Vacancy, जानिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया

Vipul kumar
7 Min Read
BSF Recruitment 2024

BSF Recruitment 2024, BSF Vacancy 2024,BSF Recruitment 2024 10th Pass

इस वर्ष दसवीं का रिजल्ट आने के बाद कई सारे ऐसे विद्यार्थी हैं जो की सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। वह चाहते हैं कि उन्हें कोई सरकारी नौकरी मिल जाए और वह अपने देश की सेवा करें। आपको जानकर खुशी होगी कि बीएसएफ की तरफ से 2000 से ज्यादा पदों पर दसवीं पास छात्र-छात्राओं के लिए भर्ती जारी कर दी गई है।

अगर आपने भी कक्षा दसवीं पास कर दिए और आपका सपना सरकारी नौकरी करना है तो आपको इस बीएसएफ वैकेंसी के आवेदन जरूर करना चाहिए। भर्ती की जानकारी सरकार ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर दी है। बीएसएफ द्वारा टोटल 2140 पोस्ट जारी की गई है जिसमें 1723 पुरुष कैंडिडेट के लिए तथा 417 फीमेल कैंडिडेट के लिए निश्चित है।

आप BSF Recruitment 2024 Online Apply कैसे कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज, एक्जाम पेटर्न, सिलेबस, सैलरी सिलेक्शन प्रोसेस आदि सभी की जानकारी आपको यहां पर विस्तार पूर्वक बताई गई हैं

BSF Recruitment 2024

बीएसएफ यानी के बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की तरफ से 2140 पदों पर रिक्वायरमेंट नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके अंतर्गत भर्ती की प्रक्रिया 18 मई 2024 से शुरू होने वाली है जिसमें सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करके सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

सीमा सुरक्षा बल की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई है सभी इच्छुक उम्मीदवारों को एक महीने का समय दिया जाएगा। कि वह इस पोस्ट के लिए आवेदन कर पाए। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 जून सन 2024 निर्धारित की गई है तो अगर आप इस जॉब में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपको अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा ,आइए जानते है की पोस्ट के लिए पात्रता और योग्यता क्या है।

BSF Recruitment 2024 योग्यता

अगर आप बीएसएफ भर्ती के अंतर्गत जो भी शामिल होना चाहते हैं उनको नीचे बताई गई योग्यता को पूरा करना होगा।

1. BSF Recruitment Educational Requirement

आवेदन करने वाले को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना अनिवार्य है। 

2. BSF Recruitment Age Limit

अगर Age Limit की बात की जाए तो कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

1. फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट

सिलेक्शन प्रोसेस की पहली स्टेज है जिसमें कैंडिडेट का फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट होता है जिसमें रनिंग , हाई जंपिंग, लॉन्ग जंपिंग होती है।

2. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

यह सिलेक्शन का दूसरा राउंड है जिसमें कैंडिडेट के एफिशिएंसी को टेस्ट किया जाता है जैसे की चेस्ट, वेट और हाइट की टेस्टिंग।

3. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

यह सिलेक्शन का तीसरा स्टेज है जिसमें कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाता है।

4. Written Test

इसमें कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमें विभिन्न तरीके के सब्जेक्ट जैसे कि जनरल नॉलेज, अवेयरनेस, एप्टीट्यूड आदि से क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

5. मेडिकल एग्जामिनेशन

यह सिलेक्शन का आखिरी पड़ाव होता है जिसमें कैंडिडेट को मेडिकल पैमाने से गुजरना होता है कैंडिडेट की तरीके से जांच होती है उसके हेल्थ इश्यू मेजर किए जाते हैं।

BSF Recruitment 2024 Salary 

BSF Recruitment 2024 Salary की बात की जाए जो भी व्यक्ति इस जॉब में सेलेक्ट हो जाते हैं उन सभी कैंडिडेट की सैलरी 21700 से लेकर 59000 तक होती है। इसके अलावा कैंडिडेट को अन्य कई तरीके की सुविधा गवर्नमेंट पॉलिसी के अनुसार दी जाती है।

BSF Recruitment 2024 एप्लीकेशन फीस

इस पोस्ट के अंतर्गत जो भी सदस्य जनरल ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, केटेगरी से संबंधित है उनको ₹100 की एप्लीकेशन फीस देनी होगी। वही एससी, एसटी, फीमेल से जुड़े सभी कैंडिडेट को किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन फीस देने की आवश्यकता नहीं है उनके लिए यह आवेदन फॉर्म मुफ्त है। आप अपने एप्लीकेश फी को किसी भी पेमेंट मेथड से ऑनलाइन पे कर सकते हैं।

BSF Recruitment 2024 Online Apply कैसे करें

  • सबसे पहले आपको बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की अधिकारिक वेबसाइट https://www.bsf.gov.in/ पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज आ जाता है जहां पर आपको रिक्रूटमेंट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन करता है जिसमें आपको न्यू रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक कर देना है। अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे है तो।
  • जब आप न्यू रजिस्टर के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होकर आता है जहां पर आपको अपने से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम पता मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस जन्म तिथि आदि को डाल देना है।
  • यह सभी जानकारी भर देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको बीएसएफ ट्रेडमैन रिटायरमेंट 2024 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी एकेडमिक से जुड़ी जानकारी यहां पर भरनी होगी।
  • अब आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को यहां पर अपलोड करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन फीस सबमिट करनी होगी ऑनलाइन फीस सबमिट करने के लिए आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आप अपनी फीस को सबमिट कर देते हैं तो फाइनली आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने वेरीफिकेशन फॉर्म ओपन कर आता है जिसमें आपको अपनी सभी डाली की जानकारी को ध्यानपूर्वक पुष्टि कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *