Air Force Group Y Recruitment 2024: 12वी पास छात्रों के लिए मौका, लास्ट डेट से पहले करें आवेदन

Vipul kumar
6 Min Read
Air Force Group Y Recruitment 2024

Indian Air Force Group Y Rally Recruitment, Medical Assistant Group Y Rally Recruitment, Air Force Group Y Recruitment 2024

क्या आप भी 12वीं पास छात्र हैं, और आईएएफ यानी कि इंडियन एयर फोर्स में शामिल होना चाहते हैं। अगर हा, तो इंडियन एयर फोर्स ने Y ग्रुप के मेडिकल अस्सिटेंट के लिए कई रिक्त पदों की भर्ती हेतु अधिकारी सूचना जारी की है। जिससे कि वह छात्र जो की 12वीं पास कर चुके हैं और जिनका सपना है आईएएफ में शामिल होने का। वह ऑफिशल वेबसाइट में इस जॉब के लिए आवेदन कर के आसानी से इंडियन एयर फोर्स में शामिल हो सकते हैं।

तो अगर आपका भी सपना है आईएएफ में शामिल होने का। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इंडियन एयर फोर्स के इस जॉब वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बताएंगे कि आप Air Force Group Y Recruitment 2024 Apply Online कैसे कर सकते हैं IAF Medical Assistant Group Y के लिए क्या-क्याडॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी, योग्यता, पात्रता और सैलरी क्या होगी.

Air Force Group Y Recruitment 2024

आईएएफ यानी कि इंडियन एयर फोर्स ने 12वीं पास छात्रों के लिए Y ग्रुप के मेडिकल अस्सिटेंट के रिक्त पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी की है। जिसमें की योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि खत्म होने से पहले ही इस Air Force Group Y Recruitment 2024 के लिए आवेदन करके इंडियन एयर फोर्स में मेडिकल अस्सिटेंट की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

Air Force Group Y Recruitment Highlights

AuthorityIAF- Indian Air Force
RecruitmentGroup Y/ Medical Assistant Trade
Registration Start22 May 2024
Registration Last Date5 June 2024
Apply ModeOnline
Official Websitewww.airmenselection.cdac.in

इंडियन एयर फोर्स जॉब हेतु योग्यता एवं पात्रता

  • Air Force Group Y Recruitment 2024 Apply करने के लिए छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं की कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पास करनी जरूरी है। 
  • तीनों मेन सब्जेक्ट में 50% और अंग्रेजी में 50% अंक आने चाहिए।
  • अगर आपने फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी की हुई है। तो इसके लिए भी आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं कक्षा को फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी में पास करके, मेन सब्जेक्ट में 50% और इंग्लिश में 50% अंक लाने जरूरी है।
  • अगर आप 10वीं या 12वीं के छात्र हैं, तो इसके लिए आपका बर्थ डेट 2 जनवरी 2004 से लेकर 2008 के बीच, 
  • वही अगर आप डिप्लोमा या बीएससी के छात्र है। तो आपकी बर्थ डेट 2 जनवरी 2001 से 2004 के बीच होनी चाहिए। 

IAF Airmen Group Y Rally Application Fee

भारतीय वायु सेवा भारती 2024 के लिए आपको ₹100 की रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी फीस को आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग के माध्यम से पूरा कर सकते हैं.

  • General/OBC/EWS/SC/ST- ₹100

Air Force Group Y Recruitment Important Dates

इंडियन एयर फोर्स मेडिकल अस्सिटेंट जॉब के लिए पंजीकरण की शुरुआत 22 मई 2024 से की जाएगी, जिसकी अंतिम तिथि 5 जून 2024 निर्धारित की गई है। इतना ही नहीं 3 जुलाई से 12 जुलाई के बीच इंडियन एयर फोर्स के द्वारा अपने इस जॉब वेकेंसी से संबंधित रैली भी निकाली जाएगी। जो कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख चंडीगढ़, पंजाब, उताराखंड,हिमाचल प्रदेश जैसे जगहों में आयोजित होगी।

पंजीकरण की शुरुआत22 May 2024
अंतिम तिथि5 June 2024
संबंधित रैली3 July to 12 July 2024
Admit CardWill Announce

IAF मेडिकल असिस्टेंट हेतु चयन प्रक्रिया

एक बार जब आप इस जॉब के लिए आवेदन कर देते हैं, तो इसके बाद आपको चयन प्रक्रिया के लिए पांच पड़ावो को पार करना होगा, और इन पांच पड़ावो को पार करने के बाद ही इस जॉब के लिए आपकी सिलेक्शन हो पाएगी। जिसमें कि पहले पड़ाव में आवेदन में दिए गए आपके सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच की जाएगी। 

जिसके बाद आपको एक फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा। फिजिकल टेस्ट पास करने के बाद आपको एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी, जिसके बाद चौथे और पांचवें पड़ाव में आपकी अनुकूलनशीलता परीक्षण और चिकित्सा परीक्षा ली जाएगी।

UP BSc Nursing Syllabus 2024: Exam Pattern, Selection Process, UP CNET Syllabus Download

Indian Air Force Recruitment Apply Online 

  • Air Force Group Y Recruitment Registration के लिए सबसे पहले छात्रों एवं इच्छुक उम्मीदवारों को इंडियन एयर फोर्स के ऑफिसियल वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको इस जॉब से संबंधित एप्लीकेशन के लिए लिंक देखने को मिल जाएगा। आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपको इस वैकेंसी से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म देखने को मिल जाएगा। जिसमें की आपको जो जो जानकारी पूछी जाए आपको वह सभी जानकारी सही-सही फिल कर देनी है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्कैन करके ही एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है, जिसके लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, या फिर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इतना करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपका Air Force Group Y Recruitment Application Form सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगा।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *