Aadhaar PVC Card: सिर्फ 50 रुपये में बनकर आपके घर पहुंचेगा PVC आधार कार्ड, जानें कैसे कर सकते हैं इस कार्ड के लिए अपना आवेदन

Robin Hood
6 Min Read
Aadhaar PVC Card

Aadhaar PVC Card: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआइडीएआइ की तरफ से आधार नंबर जारी किया जाता है। इसके तहत पैन कार्ड की तरफ पीवीसी प्लास्टिक पर आधार कार्ड भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह पीवीसी कार्ड लंबे समय तक चलने वाला तथा टिकाऊ होता है। पीवीसी आधार कार्ड पाने के लिए लोगों को एक छोटा सा शुल्क देना होता है।

अगर आप भी बाहरी स्रोतों से अपने आधार कार्ड को बचाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पीवीसी आधार कार्ड बनवाना होगा। नीचे मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करने के चरणों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप यूआइडीएआइ से प्राप्त कर सके। Aadhaar PVC Card

यह भी पढ़े 

Aadhaar PVC Card
Aadhaar PVC Card

Aadhaar PVC Card क्या हैं?

आधार पीविसी कार्ड, कागज के आधार कार्ड का नया और मजबूत वर्जन होता है। पीवीसी मैटेरियल से बना हुआ यह कार्ड क्रेडिट कार्ड के आकार की तरह ही होता है और इसमें मूल कार्ड जैसी ही जानकारी लिखी होती है। यह कार्ड ज्यादा सुरक्षित होता है और इस कागज के कार्ड की तरह फटी या क्षतिग्रस्त हुए बिना वॉलेट में आसानी से रखा जा सकता है। यह अपनी सुविधा और टिकाऊ पान के कारण काफी लोकप्रिय बन चुका है। Aadhaar PVC Card

पीवीसी आधार कार्ड लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया होता है, जो की नाजुक कागज के कार्ड से थक चुके हैं यह कार्ड काफी टिकाऊ और सुरक्षित होता है। इसमें सुरक्षित क्यूआर कोड, होलोग्राम, माइक्रोटेक और घोस्ट इमेज जैसी स्मार्ट सुविधाएं शामिल होती है, जो कि इस अत्यधिक सुरक्षित बनती है। इसे जारी करने और प्रिंट करने की तारीख भी इसमें दिखाई देती है और आसान सत्यापन के लिए इसमें आधार लोगो भी उभरा होता है। यह कार्ड उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया करता है और कई उद्देश्यों के लिए जल्दी ही पहचान का एक विश्वसनीय रूप यह कार्ड बन गया है।

आधार पीवीसी कार्ड के फायदे

  • पीवीसी आधार कार्ड आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के आवश्यकता के बिना ही होलोग्राम और घोस्ट इमेज का उपयोग करके तुरंत अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन सत्यापित कर सकते हैं।
  • यह पीवीसी आधार कार्ड क्रेडिट कार्ड के आकार का ही होता है। इस पारंपरिक कागज के कार्य की तुलना में ले जाना काफी आसान होता है।
  • इसका आकार छोटा होता है मतलब कि आप इसे नुकसान या हानि की चिंता किए बिना अपने साथ रख सकते हैं।
  • PVC मटेरियल से बनाया गया कार्ड कागज के संस्करण की तुलना में बहुत मजबूत और लंबे समय तक चलने वाला होता है, इसलिए इसके क्षतिग्रस्त या फटने की संभावना कम होती है।
  • इस कार्ड में एक सुरक्षित क्यूआर कोड होता है जो की अतिरिक्त सुरक्षा देता है और इससे डुप्लीकेट या जाली बनाना मुश्किल हो जाता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपका यह कार्ड बिलकुल सेफ है। Aadhaar PVC Card

आधार पीवीसी कार्ड कैसे बनाएं?

अगर आप भी अपने आधार कार्ड पीवीसी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं, उसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं। आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से अपना पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इसके होम पेज में आपको माय आधार पर क्लिक करके आर्डर आधार पीवीसी कार्ड को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया स्टेप खुलकर आ जाएगा, आपको अपना 12 अंक के आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो आपको ओटीपी प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक मोबाइल नंबर देना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद नियम और शर्तों के बॉक्स में आपको चेक करना होगा।
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग या यूपीआई का प्रयोग करके आपको पीवीसी कार्ड के लिए भुगतान करना होगा।

आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

  • अगर आपने अपना आधार पीवीसी कार्ड का आर्डर किया है, तो आप इसकी स्थिति की जांच के लिए यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जा सकते हैं।
  • माय आधार के क्षेत्र में जाकर आपको चेक आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस को चुनना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर SRN नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति दिख जाएगी। Aadhaar PVC Card

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Aadhaar PVC Card पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Aadhaar PVC Card पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *