Yuva Udyami Protsahan Yojana: सरकार देगी लाखो का लोन , अब व्यवसाय करना होगा आसान

Robin Hood
6 Min Read
Yuva Udyami Protsahan Yojana

Yuva Udyami Protsahan Yojana: राज्य सरकार द्वारा हमारे राज्य क युवाओ को स्वरोजगार के नए अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से सरकार युवाओं को नवीन उद्यम जैसे की व्यापार, सेवा, विनिर्माण आदि के लिए ऋण राशि पर अनुदान व मार्जिन मणि अनुदान प्रदान करती है। युवा उद्यमी प्रोत्साहन योजना से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी हमारे द्वारा आज के इस लेख में दी गई है, यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारे आज के इस लेख को अंत तक पढ़ें। Yuva Udyami Protsahan Yojana

यह भी पढ़े

Yuva Udyami Protsahan Yojana
Yuva Udyami Protsahan Yojana

सरकार देगी लाखो का लोन | Yuva Udyami Protsahan Yojana

जिला उद्योग व वाणिज्य केंद्र के महाप्रबंधक ने जानकारी दी की 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवा जो स्नातक पास है वह नए उद्यम स्थापित करने के लिए 1 करोड़ रुपए तक की ऋण राशि प्राप्त कर सकते है। इस योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम आप भी अपने नए उद्योग की स्थापना के लिए लोन ले सकते है।

योजना के लाभ

इस योजना में आवेदकों को अनुदान राशि भी प्रदान की जाति है। यदि कोई युवा इस योजना में 25 लाख रुपए तक की ऋण राशि लेता है तो उसे ब्याज पर 8% की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। इसके अलावा 25 लाख से 1 करोड़ रुपये की राशि पर ब्याज की 6% राशि अनुदान के रूप में प्रदान कर दी जाती है। अनुदान राशि के साथ ही पुरुषों को 10% मार्जिन राशि व महिलाओं को 15% मार्जिन राशि भी प्रदान की जाती है। Yuva Udyami Protsahan Yojana

आवेदन हेतु आवश्यक पात्रताएं

यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इस योजना के लिए निर्धारित की गई, इन निर्धारित योग्यताओं को पूर्ण करने पर ही आप इस योजना में आवेदन कर पायेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित योग्यताओं की जानकारी नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई है। Yuva Udyami Protsahan Yojana

  • राजस्थान राज्य के मूल निवासी ही इस योजना में आवेद योग्य है।
  • आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से स्नातक पास होना आवश्यक है।
  • नवीन उद्यमों की स्थापना पर ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आप पर्सनल उद्यम के लिए ही इस योजना में आवेदन कर सकते है, किसी भी फर्म या फिर कम्पनी के लिए आप इस योजना में आवेदन योग्य नहीं है।

आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इन दस्तावेजों में आवेदक का आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, पैन कार्ड, एड्रैस प्रूफ, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, भूमि स्वामित्व प्रूफ आदि सम्मिलित है।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया हमारे द्वारा आज के इस लेख में नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई है, यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दी गई प्रक्रिया का क्रमबद्ध अनुसरण करे। Yuva Udyami Protsahan Yojana

  • सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा कर लेना है, तथा चेक कर लेना है की कोई दस्तावेज रह न जायें।
  • इसके बाद आपको इसके संबंधित कार्यालय पर जाकर इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी को दर्ज करे तथा इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की छाया प्रतिलिपि को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करे।
  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद भूमि से संबंधित जानकारी व दस्तावेजों को भी इसके साथ सलग्न करे।
  • इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को पुनः संबंधित कार्यालय में जमा करवा दे।
  • अब विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र व दस्तावेजों की जाँच की जायेगी, यदि आप[के द्वारा दी गई जानकारी सही है तो आपका आवेदन फॉर्म स्वीकृत कर दिया जायेगा।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Yuva Udyami Protsahan Yojana पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Yuva Udyami Protsahan Yojana पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *