Village Business Idea in Hindi: अपने गाँव में खेती करके इस तरीके से कमायें पैसे , पूरी जानकारी विस्तार से

Robin Hood
6 Min Read
Village Business Idea in Hindi

Village Business Idea in Hindi: भारत एक कृषि प्रधान देश है यहाँ की climate और मिट्टी खेती करने के लिए बहुत ही उपजाऊ है। ऐसे में अगर आप खेती करते हैं तो आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। सही खेती करके आप अपनी आमदनी को दोगुनी कर सकते हैं। खेती के साथ में आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग और सेलिंग भी अच्छी तरह से कर सकते हैं। 

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे खेती करके पैसे कैसे कमाएं ? अगर आप के पास कोई जमीन है या आप खेती करते है। तो ये आर्टिकल आप के लिए ही है।  खेती करके पैसे कैसे कमाएं ? खेती करके पैसे कमाने के कई रास्ते है जैसे – 

यह भी पढ़े

Village Business Idea in Hindi
Village Business Idea in Hindi

फलों की खेती करके पैसे कमाएं | Village Business Idea in Hindi

अगर आप हिमाचल या फिर कश्मीर में जायेंगे तो वहां पर सिर्फ फलों की खेती करके लोग महीने का लाखों कमा रहे हैं । फलों की खेती हर वातावरण में नहीं की जा सकती है लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिनकी खेती किसी भी राज्य के किसान कर सकते हैं जैसे- अमरुद, केला, बेर, आम etc. 

आप इन फलों के बागानों से ही फलों की पैंकिंग करके उन्हें मंडियों में बेचने के लिए भेज सकते हैं। अगर आप भी अपने गांव में फलों की खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने area का temperature चेक कर लें और देखे ले की जिस फल की खेती आप करने जा रहे हैं वो उस temperature के सही है या नहीं ।

मशरूम की खेती से पैसे कमाएं | Village Business Idea in Hindi

मशरूम की खेती में ज्यादा समय लगता है लेकिन मुनाफा भी बहुत होता है । चाहे ज्यादा गर्मी हो या ज्यादा बारिश हो इससे मशरूम की खेती में कोई फर्क नहीं पड़ता है। आपको बता दे की लोग राजस्थान जैसे dry regions में भी मशरूम की खेती करके लाखों कमा रहे हैं। मशरूम की खेती के लिए किसी particular जमीन की जरुरत नहीं होती है । यह बंद कमरे में भी उगाया जा सकता है। एक कमरे में अलग अलग सेड बनाकर मशरूम की खेती की जा सकती है। आज के समय में मशरूम की कीमत 100 से 150 रूपये par kg तक बिक रहा है ।

अदरख की खेती से पैसे कमाएं | Village Business Idea in Hindi

अदरक का यूज हम दवाई के तौर पर करते हैं। इसके अलावा इसको चाय में, सब्जी में डालकर हम अदरख का यूज करते हैं। अदरक की खेती करने के लिए आपको अदरख के छोटे-छोटे टुकड़े की जरुरत होती है। 

इसके बाद आप इसको अपने खेत में बो सकते है। जिसके बाद आपको इसकी देख रेख में टाइम बिताना है। जब यह पक जाए तो आप इसको मार्किट में बेच सकते हैं। इसकी कीमत मार्किट में 80 रूपए से किलो से 200 रूपए किलो तक होती है ।

फूलों की खेती से पैसे कमाएं | Village Business Idea in Hindi

हरे भरे फूल किसे अच्छे नहीं लगते हैं लेकिन फूलों को उगाना एक मेहनत का काम होता है । आज के समय में ताजे फूलों की ज्यादा डिमांड है। बाजार में गेंदें और गुलाब के फूलों की डिमांड ज्यादा है इसलिए आप इन फूलों की खेती करके पैंसे कमा सकते हैं।

फूलों की खेती को स्टार्ट करने से पहले आपको फूलों की खेती से जुड़े कोर्स की जरुरत भी पड़ सकती है।  इसके लिए आप किसी भी नजदीकी Government Horticulture Department से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। कई फूल ऐसे होते हैं जिन्हें आप बाजार से बीज लेकर खेती स्टार्ट कर सकते है।

Aloe Vera की खेती करके पैसे कमाएं | Village Business Idea in Hindi

खेती करके पैसे कमाने के तरीकों में यह एक बेहद फायदेमंद तरीका साबित हो सकता है। एलो वेरा एक पौधा होता जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके कई तरह की प्रोडेक्ट बनाये जाते हैं। यह चेहरे में और बालों लगाने में भी यूज किया जाता है। अगर आप इसके एक पौधे को बेचते हैं तो एक पौधा 10 से 12 रूपये तक बिक जाता है।  अगर आप बड़ी मात्रा में Aloe Vera की खेती करते हैं तो हर महीने आप 1 लाख तक की earnings कर सकते हैं। 

सारांश 

हमें आशा है कि आपको हमारा आर्टिकल Village Business Idea in Hindi खेती करके Paise Kaise Kamaye? आपके लिए useful साबित हुआ होगा। आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt हो तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *