UP Praveen Yojana 2024: राज्य के 10वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को मिलेगा मुफ्त प्रशिक्षण , जाने पूरी जानकारी

Robin Hood
6 Min Read
UP Praveen Yojana 2024

UP Praveen Yojana 2024: अगर आप उतर प्रदेश के विद्यार्थी हैं तो सरकार के तरफ से राज्य में पढाई कर रहे विद्यार्थी के लिए एक योजना की शुरुआत की गयी हैं जिसका नाम उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना हैं। सरकार के तरफ से शुरू की गयी इस योजना के तहत राज्य के कक्षा 10वीं और 12वीं में पढाई के साथ साथ कौशल विकास के लिए सर्टिफिकेट दिया जाएगा । आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार के तरफ से शुरू की गयी इस योजना का लाभ राज्य के सभी विद्यार्थी को प्रदान किया जायेगे लेकिन इसके लिए आपको इस यजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा ।

अगर आप भी उतर प्रदेश के कक्षा 10वीं या 12वीं के छात्र हैं तो सरकार के तरफ से आप अभी के लिए एक योजना की शुरुआत की हैं जिसके माध्यम से आप सभी को कौशल विकास योजना के तहत सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे , इसके साथ ही साथ सर्टिफिकेट प्रदान करने से पहले एक वोकेशनल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से UP Praveen Yojana 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

यह भी पढ़े

UP Praveen Yojana 2024
UP Praveen Yojana 2024

राज्य के 10वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को मिलेगा मुफ्त प्रशिक्षण । UP Praveen Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग देने के लिए उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ाई कर रहे हैं छात्र-छात्राओं को कौशल विकास मिशन के माध्यम से ट्रेनिंग दिया जाएगा और ट्रेनिंग पूरा होने के बाद सभी छात्र छात्राओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को माध्यमिक स्तर के शिक्षा के साथ-साथ कौशल और राष्ट्र प्रेम की भावनाएं विकसित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले छात्र-छात्राओं को कौशल विकास मिशन के माध्यम से जोड़कर उन्हें स्किल ट्रेनिंग देना है। ट्रेनिंग की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद बच्चों को इसका कोर्स सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से माध्यमिक विद्यालयों के अंतर्गत वोकेशनल ट्रेनिंग के जरिए छात्रों को डेवलप किया जाएगा ताकि वह भविष्य में रोजगार प्राप्त करने के लिए आत्मनिर्भर एवं सशक्त बना सके। विद्यार्थियों को पढ़ाई के समय 11 अलग-अलग ट्रेडो में ट्रेनिंग के प्रदान की जाएगी ताकि बच्चे कौशल के क्षेत्र में भी और भी आगे बढ़ सके।

UP Praveen Yojana Eligibility

  • आवेदन करने वाले आवेदक को उतर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • आवेदन करने वाले आवेदक कक्षा 10वीं और 12वीं में पढाई करा होना चाहिए
  • इस योजना का लाभ किसी भी विद्यालय के छात्र उठा सकते हैं
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं

UP Praveen Yojana Required Documents

जो भी छात्र छात्राएं उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं उन सभी के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज पहले से ही होना चाहिए

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • खुद का फोटो
  • पहचान पत्र

UP Praveen Yojana 2024 Apply Online

आपकी जानकारी के लिए बता दे की फिलहाल सरकार के तरफ से इस योजना की घोषणा की गयी हैं। इस योजना को बहुत ही जल्द राज्य में लागु कर दिया जायेगा । योजना को लागू होने के बाद ही इस योजना का ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी जहाँ से सभी विद्यार्थी ऑनलाइन के माद्यम से आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर छात्र-छात्राओं के हित में नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है ताकि राज्य में कोई भी छात्र-छात्राएं अशिक्षित ना रहे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना की घोषणा की गई है जिसके माध्यम से राज्य में कक्षा 9वी से लेकर 12वीं के छात्र छात्राओं को कौशल शिक्षा दिया जाएगा साथ ही साथ उन्हें कौशल शिक्षा प्राप्त होने के बाद स्किल सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ताकि उन्हें आगे रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी UP Praveen Yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी UP Praveen Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *