UPSC CSE Admit Card 2024 Released: @upsc.gov.in डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड, जानिए एग्जाम पैटर्न, Notice, Dates

Vipul kumar
6 Min Read
UPSC CSE Admit Card 2024

UPSC CSE Admit Card 2024, UPSC CSE Admit Card 2024, UPSC CSE Hall Ticket 2024, CSE UPSC Prelims Hall Ticket 

अगर आप भी एक छात्र हैं और अगर आपने भी इस साल यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली सीएससी परीक्षा हेतु आवेदन किया था। तो बता दें कि अब इस परीक्षा हेतु परीक्षा की तिथियां की फाइनल डेट भी सामने आ चुकी है, और वही अब जल्द ही एडमिट कार्ड को भी विभाग के द्वारा ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाने वाला है। 

वह उम्मीदवार जो कि इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

तो आखिर कब यूपीएससी करने वाला है अपने सीएससी के प्रारंभिक परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को जारी? क्या होगी UPSC CSE Admit Card 2024 Download करने की पूरी प्रक्रिया, और कब आयोजित की जाएगी सीएसई की प्रारंभिक परीक्षा। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में।

UPSC CSE Admit Card 2024

यूपीएससी यानी कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन अपने सीएससी यानी कि सिविल सर्विस एग्जामिनेशन का आयोजन करता है। बता दें कि जल्द ही इस बार भी यूपीएससी अपने इस परीक्षा का आयोजन करने वाला है। जिसके लिए अब जल्द ही विभाग के द्वारा सीएसई के प्रारंभिक परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाने वाला है। 

वह उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वह यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके संबंधित तिथि को परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। 

 परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया 14 फरवरी से शुरू हुई थी, जिसकी अंतिम तिथि 14 मार्च 2024 निर्धारित की गई थी। वहीं अब आज यानी की 5 जून को विभाग के द्वारा सीएसई प्रारंभिक परीक्षा हेतु CSE UPSC Prelims Hall Ticket को भी जारी किया जा सकता है।

UPSC CSE Admit Card 2024 Highlights

OrganizationUPSC- यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन
ExamUPSC सीएसई प्रीलिम्स
Application Start Date14 Feb 2024
Application Last Date14 Mar 2024
Exam Date16 जून 2024
UPSC CSE Admit Card 2024 Date5 June 2024
Vacancies1056
PostGroup A
Official Websitewww.upsc.gov.in

इस दिन आयोजित की जाएगी CSE की प्रारंभिक परीक्षा

 इस बार अपने इस UPSC Prelims 2024 के प्रारंभिक चरण यानी की सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा को यूपीएससी के द्वारा 16 जून 2024 को विभिन्न केंद्रों में आयोजित किया जाएगा। क्योंकि हर बार परीक्षा तिथि के दो सप्ताह पहले ही एडमिट कार्ड को जारी किया जाता है, इसलिए इस बार भी प्रारंभिक परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जून के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। 

UPSC CSE Admit Card 2024 Download Process

अगर आप अपना UPSC CSE Admit Card 2024 डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे बताइए की प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  •  सबसे पहले उम्मीदवारों यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाना होगा।
  •  आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही यूपीएससी सीएसई एडमिट कार्ड 2024 को डाउनलोड करने का एक लिंक मिलेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  •  लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नेक्स्ट पेज में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ डेट ऑफ बर्थ इंटर करके एक बार लॉगिन करने को कहा जाएगा।
  • जैसे ही आप इस पोर्टल पर लॉगिन होंगे आपके सामने आपके सीएससी के प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड आ जाएगा। जिसे कि आप चाहे तो अपने डिवाइस में डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं।

यूपीएससी सीएसई 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 14 फरवरी 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 14 मार्च 2024
  • UPSC CSE Admit Card 2024 Date: 5 जून 2024 अनुमानित
  • परीक्षा की तिथि: 16 जून 2024

एडमिट कार्ड पर मौजूद जानकारी

जब कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेता है, तो उसके एडमिट कार्ड पर नीचे अच्छी जानकारी उपलब्ध होती है। अगर इनमें से कोई भी जानकारी गलत है/अधूरी है, तो आपको तुरंत एग्जामिनेशन अथॉरिटी पर संपर्क करना चाहिए।

  • कैंडिडेट का नाम 
  • कैंडिडेट का सिग्नेचर 
  • फोटो 
  • परीक्षा का केंद्र 
  • परीक्षा केंद्र का पता 
  • रोल नंबर 
  • माता का नाम 
  • पिता का नाम

यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

 प्रारंभिक परीक्षा में दो परीक्षाओं का आयोजन होता है जिसमें की पहला जीएस यानी कि जनरल स्टडी तो दूसरा CSAT यानी कि सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट होता है। जीएस परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न और प्रत्येक पर दो अंक और वही CSAT में कुल 80 बहुविकल्पीय प्रश्न और प्रत्येक पर 2.5 अंक निर्धारित किए जाते है।

यानी कि दोनों ही परीक्षाएं कुल 200 अंक की होती है। जिसे पूरा करने के लिए छात्रों को 2 घंटे का समय प्रदान किया जाता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *