SSC CHSL Admit Card 2024 Out Date: @ssc.gov.in Direct Link से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड, कट ऑफ, एग्जाम पैटर्न

Vipul kumar
6 Min Read
SSC CHSL Admit Card 2024 Date

SSC CHSL Admit Card 2024,SSC CHSL Hall Ticket 2024

वे उम्मीदवार जो कि एसएससी के द्वारा आयोजित किए जाने वाले CHSL 2024 के टियर वन के परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। उनके लिए एक बहुत ही बड़ी सूचना निकलकर सामने आ रही है। बता दे की जल्द ही SSC अपने इस परीक्षा हेतु उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड को अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। 

अलग-अलग क्षेत्र के उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया हुआ है, वह जल्द ही विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

 तो आखिर कब करने वाला है एसएससी परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जारी, और क्या होगी SSC CHSL Admit Card 2024 डाउनलोड करने की प्रक्रिया, SSC CHSL Cut Off, Exam Pattern। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में। 

SSC CHSL Admit Card 2024 Date

 बात करें SSC CHSL यानी कि स्टाफ सिलेक्शन कमिशन के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा की। तो बता दें कि इस बार इस परीक्षा का आयोजन एसएससी के द्वारा 1 जुलाई 2024 से लेकर 11 जुलाई 2024 तक अलग-अलग क्षेत्र के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में किया जाना है। 

जिसके वजह से अब जल्द ही एसएससी अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपने क्षेत्र के अनुसार एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। 

SSC CHSL Admit Card 2024 Highlights

OrganizationSSC- स्टाफ सिलेक्शन कमिशन
Exam NameCHSL-Combined Higher Secondary Level
ArticleSSC CHSL Admit Card 2024
Vacancies3712
Application Start Date8 April 2024
Application Last Date7 May 2024
SSC CHSL Exam Tier-1 Date 1 July to 12 July 2024
SSC CHSL Exam Tier-1 Date released soon
Official Websitehttps://ssc.gov.in

इस दिन जारी किया जाएगा SSC CHSL परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड

 बात करें एसएससी सीएचएसएल परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की। तो अभी तक इसके संबंध में कोई भी आधिकारिक सूचना शामिल नहीं आई है। 

लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा के एक सप्ताह पहले यानी की जून महीने के चौथे सप्ताह में ही एसएससी अपने इस परीक्षा हेतु अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। 

KKR के लिए आवेदन स्थिति 

 बता दें कि वर्तमान समय में एसएसी ने KKR यानी कि केरल कर्नाटक क्षेत्र के उम्मीदवारों के आवेदन स्थिति को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है, और जल्द ही अन्य आठ क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए भी आवेदन स्थिति को एसएससी के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके बाद सभी उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर पाएंगे। 

SSC CHSL Admit Card 2024 Download Process 

  • जो उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको अपने क्षेत्र का चयन करके SSC CHSL Admit Card 2024 के डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आप एक नए पेज पर री डायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको अपने एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर, और डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉगिन करने को कहा जाएगा। 
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर लॉगिन कर लेंगे, आपके सामने आपका एडमिट कार्ड शो होने लगेगा। जिसे कि आप पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकलवाकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 

SSC CHSL 2024 Selection Process

अगर SSC CHSL Recruitment 2024 सिलेक्शन प्रोसेस की बात की जाए तो इसके सिलेक्शन प्रोसेस में तीन चरणों को जोड़ा गया है। जिसमें सबसे पहले Tier 1 एग्जाम होता है यह एक ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है। जो भी कैंडिडेट इस टेस्ट को पास कर लेते हैं उन्हें Tier 2 के एग्जाम के लिए जाना होता है। यह भी एक तरह का CBT टेस्ट होता है। इन दोनों टेस्ट को क्लियर कर देने के बाद कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन की जाती है। अगर कैंडिडेट के सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाइड हो जाते हैं तो उसको सबसे अंतिम राउंड मेडिकल टेस्ट के लिए जाना होता है।

SSC CHSL Admit Card 2024 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 8 अप्रैल 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 7 मई 2024
  • एडमिट कार्ड जारी तिथि: जून 2024 ( चौथा सप्ताह) 
  • टियर 1 परीक्षा तिथि: 1 जुलाई से 11 जुलाई 2024
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *