Share Market Kya Hai, जानिए शेयर मार्केट के फायदे और पूरी जानकारी

Neha Verma
7 Min Read
Share Market Kya Hai


Share Market Kya Hai In Hindi: लेकिन पिछले 5 वर्षों में लोग ऑनलाइन पैसा कमाने पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन पैसा कमाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने की कोई लिमिट ही नहीं है। आप अपने हिसाब से दिनभर काम करके लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं ।

वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने की बहुत सारे ऑप्शन है, लेकिन शेयर मार्केट को एक बेहतर और सुरक्षित विकल्प माना जाता है। अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको शेयर मार्केट किसे कहते है(Share Market Kya Hai) और शेयर मार्केट में किस प्रकार से पूरा सिस्टम चलता है, इस बारे में जानकारी देने वाले हैं ।अगर आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पास शेयर मार्केट जानने का बेहतर अवसर है।

Share Market Kya Hai
Share Market Kya Hai

Share Market Kya Hai । शेयर मार्केट क्या होती है?

देखिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि शेयर मार्केट क्या होती है। जिस प्रकार से हम किसी अन्य मार्केट से सामान को खरीदते हैं और बेचते हैं। इसी प्रकार से शेयर मार्केट भी है। लेकिन शेयर मार्केट में हम सिर्फ शेयर और स्टॉक को खरीदते और बेचते हैं। जैसे हम किसी अन्य मार्केट में जाते हैं, तो पहले हमें मार्केट में जाना होता है। तब जाकर हम सामान को खरीदने हैं या बेचते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

आप ऑनलाइन घर बैठे शेयर मार्केट से शेयर या स्टॉक को खरीद सकते हैं और उन्हें बेच सकते है। दोस्तों जिस प्रकार से अलग-अलग प्रोडक्ट का प्राइस अलग-अलग होता है, इसी प्रकार से शेयर और स्टॉक भी कई प्रकार के होते हैं और सबके प्राइस अलग-अलग होते हैं । शेयर मार्केट एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है, जहां पर हम अपने खरीदे शेयर को बेचते हैं या फिर कोई शेयर या स्टॉक खरीदना का चाहते हैं,तो वह खरीदते हैं।

Also Read This-

Aadhar Card Se Loan Kaise Le: 5 मिनट में फटाफट ले लोन, जाने प्रक्रिया

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

देखे जैसे कि हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में ऑनलाइन ही सब तरह की ट्रेडिंग की जाती है। इसीलिए शेयर मार्केट में शेयर को भी ऑनलाइन ही खरीदा जाता है। ऑनलाइन ही हम शेयर या स्टॉक को खरीदते हैं और ऑनलाइन तरीके से ही उसे बेच देते हैं। अगर आप अभी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको निवेश करने की प्रक्रिया को समझना होगा। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपके पास डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना जरूरी है।

  • ट्रेडिंग करने के लिए आपको डिमैट अकाउंट बनाना होगा। डिमैट अकाउंट बनवाने के पश्चात आपको उस डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा डालना होगा।
  • जितने भी शेयर या स्टॉक आप खरीदना चाहते हैं, उसके हिसाब से आपको पैसे डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर करने होंगे ।
  • मान लीजिए कि आपने ₹10000 के शेयर खरीदे तो ₹10000 की राशि आपको डिमैट अकाउंट में होनी चाहिए। तभी आप शेयर को खरीद पाएंगे।
  • आप ऑनलाइन किसी भी प्लेटफार्म के माध्यम से अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। डिमैट अकाउंट खोलेंगे, तो पैसे ट्रांसफर करने के बाद आपको अब निवेश करना होगा।
  • निवेश करने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ओपन करें और वहां पर जिस भी कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते हैं, वहां पर आप सर्च करके शेयर को परचेस या सेल कर ले। आपके डिमैट अकाउंट से ही सारी ट्रांजैक्शन हो जाएगी।

Share Market में पैसा निवेश करने के फायदे क्या है?

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट में निवेश करने के फायदे काफी सारे हैं। चलिए एक-एक करके जान लेते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने के लिए हमें कई जाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन घर बैठे हम निवेश कर सकते हैं।
शेयर मार्केट में निवेश करना बिल्कुल आपके ऊपर निर्भर करता है । अगर आपका बजट कम है, तो आप बहुत कम पैसे से शेयर मार्केट में निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं।
अगर आप शेयर मार्केट की अच्छे से प्रैक्टिस करते हैं और शेयर मार्केट को अच्छे से सीखते हैं, तो कुछ ही महीने में आप शेयर मार्केट के माध्यम से लाखों रुपया महीना भी कमा सकते हैं।
अगर आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब के माध्यम से आसानी से शेयर मार्केट को फ्री में सीख सकते हैं। शेयर मार्केट को सिखाना और समझना चाहते हैं,तो आपको थोड़ा सा टाइम देना होगा।
शेयर मार्केट का फायदा यह है कि आप यहां पर अपने हिसाब से किसी भी ब्रोकरेज की मदद से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा शेयर मार्केट में जब किसी शेयर का ट्रेंड चलता है, तो लाखों करोड़ों का मुनाफा आपको हो सकता है। यहां पर पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है।

शेयर मार्केट में कितने प्रकार से निवेश कर सकते है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सिर्फ एक ऑप्शन नहीं है। आप बहुत सारे ऑप्शन के माध्यम से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट, शॉर्ट टर्म निवेश, इंट्राडे ट्रेडिंग, स्टॉक ट्रेडिंग, इंडेक्स ट्रेडिंग और स्विंग ट्रेडिंग के अलावा यहां पर आपको ट्रेडिंग करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं । लेकिन हर तरह से शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको अलग-अलग तरीके से जानकारी इकट्ठी करनी होगी और सीखना होगा। उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको समझ आ गया होगा कि Share Market Kya Hai

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *