Aadhar Card Se Loan Kaise Le: 5 मिनट में फटाफट ले लोन, जाने प्रक्रिया

Neha Verma
7 Min Read
Aadhar Card Se Loan Kaise Le

Aadhar Card Se Loan Kaise Le:देखा जाए तो महंगाई आज के समय में इतनी ज्यादा हो गई है कि जितना मर्जी आप पैसा कमा ले, फिर भी कभी ना कभी पैसों की कमी हो ही जाती है। जब हमें पैसों की जरूरत होती है, तो हम बैंक के के चक्कर काटते हैं ताकि हमें लोन मिल सके। लेकिन बैंक से लोन लेना बहुत ज्यादा मुश्किल है। आपको तरह-तरह के डॉक्यूमेंट बैंक में जमा करने पड़ते हैं और इसके अलावा बैंक से लोन मिलने में समय भी लगता है। अगर आपको कभी अर्जेंट लोन चाहिए,तो आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं।

आज के समय में आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया(Aadhar Card Se Loan lene ki Process) काफी आसान हो गई हैIआप घर बैठे कुछ ही मिनट में लोन ले सकते हैं। अगर आपको भी या आसान प्रक्रिया जाननी है, तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। इस लेख  में हम जानेंगे कि आधार कार्ड से लोन कैसे लें। इसके अलावा लोन लेने के लिए जो भी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया होगी, वह सभी हम इस लेख में बताने वाले हैं।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le Online Or Offline?

आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया काफी ज्यादा आसान है। आप अब घर बैठे अपने मोबाइल फोन से सिंगल क्लिक पर आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर आपको पर्सनल खर्चों के लिए लोन चाहिए, तो भी आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन ही लोन लेने के लिए आवेदन करना है और दस्तावेज जमा करने होंगे। चलिए आगे विस्तार से लोन लेने की प्रक्रिया जान लेते हैं।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le
Aadhar Card Se Loan Kaise Le

Also Read This-

One Student One Laptop Yojana 2024: केंद्र सरकार की तरफ से सभी छात्रों को मिल रहा है फ्री लैपटॉप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Gaon Ki Beti Yojana Online Registration: मध्यप्रदेश के गाँव की बेटियों को सरकार की तरफ से मिलेगा ₹500 प्रतिमाह, ऐसे करें आवेदन

आधार कार्ड से लोन लेना क्या होता है?

आधार कार्ड से लोन लेने से पहले आपको यह क्लियर होना चाहिए कि आधार कार्ड से लोन लेना क्या होता है। देखिए जिस प्रकार आप बैंक से लोन लेते हैं और बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास दस्तावेज़ होने चाहिए। इसी प्रकार आधार कार्ड से लोन लेना भी होता है। बैंक व अन्य संस्थान के द्वारा आपका आधार कार्ड के आधार पर लोन दिया जाता है। अगर आप बैंक या फिर अन्य फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की शर्त पूरी करते हैं, तो आपको आधार कार्ड के आधार पर आसानी से लोन मिल जाएगा।

Aadhar Card Se Loan Lene Ki Eligibility

अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, तो आपके पास पात्रता होनी भी जरूरी है। चलिए पूरी पात्रता के बारे में जान लेते हैंl

  • आप भारत के निवासी होने चाहिए
  • लोन लेने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष हो
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 या इससे ज्यादा होना चाहिए
  • मंथली इनकम कम से कम 15000 हो
  • वर्तमान में किसी कंपनी में कार्य करते हुए कम से कम 1 साल हो गया हो

Interest Rate For Aadhar Card Loan 

आधार कार्ड पर अगर आप लोन लेंगे, तो आपको लोन के हिसाब से अलग-अलग इंटरेस्ट का भुगतान करना पड़ सकता है। आधार कार्ड पर आपको न्यूनतम 8% से अधिकतम 35% तक इंटरेस्ट देना पड़ सकता है। बाकी जब भी आप लोन लेंगे, तो उस लोन के आधार पर ही इंटरेस्ट रेट डिसाइड होगी।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए दस्तावेज

अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने भी जरूरी है। जिनके बिना आपको लोन नहीं मिलेगा।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र(पैन कार्ड, आधार कार्ड लाइसेंस और अन्य आईडी प्रूफ)
  • आय का प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक और बैंक से संबंधित रिकॉर्ड
  • आय का प्रमाण पत्र
  • वैलिड मोबाइल नंबर और मेल आईडी

Aadhar Card Se Loan Kaise Le : प्रक्रिया यहां देखें 

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको लोन लेने के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा, तभी आपको लोन मिलेगा। आधार कार्ड(UIDAI) से लोन लेने के लिए नीचे बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाना होगा,जहां से आपको लोन लेना है। बहुत सारी ऑनलाइन एप्लीकेशन मार्केट में उपलब्ध है, जहां से आधार कार्ड के ऊपर लोन दिया जाता है।
  • जैसे ही आप प्लेटफार्म पर जाएंगे, तो आपको लोन लेने(Addhar Card Loan Apply) का ऑप्शन दिखाई देगा। वहीं पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको लोन लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी आपको ध्यान से भरनी होगी और जो भी दस्तावेज आपसे आधार कार्ड से लोन लेने के लिए मांगे जा रहे हैं, उन्हें भी स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अगर आप लोन लेने की शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपको लोन दिया जाएगा। आपके आवेदन फार्म, दस्तावेज और पात्रता को चेक किया जाएगा।
  • इसके पश्चात कुछ समय लिया जाएगा और आपके द्वारा दिए गए खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *