RRC SER Recruitment 2024: 1202 पदों पर भर्ती जारी, ग्रेजुएट स्टूडेंट तुरंत करें आवेदन,जानिए पात्रता, अंतिम तिथि, सिलेक्शन प्रोसेस

Vipul kumar
6 Min Read
RRC SER Recruitment 2024

RRC SER Recruitment 2024,RRC SER Bharti 2024, RRC SER Vacacy 2024

अगर आपको भी तलाश है ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद एक अच्छी सी सरकारी नौकरी की, तो आरआरसी एससीआर आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका लेकर आ गया है। बता दे की आरआरसी एससीआर ने अपने भर्ती अभियान के तहत असिस्टेंट लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर के 1202 रिक्त पदों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। जिससे कि इन दोनों पद की योग्यता रखने वाली उम्मीदवार आसानी से ऑनलाइन वैकेंसी के लिए अप्लाई करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरसी एससीआर भर्ती 2024 हेतु योग्यता, RRC SER Exam 2024, RRC SER Recruitment 2024 आवेदन की प्रक्रिया की पूरी जानकारी, आपको मिल जाएगी आज के इस आर्टिकल में।।

RRC SER Recruitment 2024

आरआरसी यानी की रेलवे रिक्रूटमेंट सेल South Eastern Railway के द्वारा अपने भर्ती अभियान के तहत 1202 रिक्त पदों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। जिसमे की ट्रेन मैनेजर और असिस्टेंट लोको पायलट के पद शामिल है। इस भर्ती के लिए 827 पद असिस्टेंट लोको पायलट के, तो वही बाकी के 375 पद ट्रेन प्रबंधक के लिए निर्धारित किए गए है।

वो उम्मीदवार जिन्होंने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है, वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन की प्रक्रिया 13 मई 2024 से ही शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 12 जून 2024 निर्धारित की गई है।

RRC SER Recruitment 2024 Highlights

OrganizationSouth Eastern Railway
Posts
Assistant Loco Pilot, Trains Manager
RRC SER Recruitment Start Date13 May 2024
RRC SER Recruitment Last Date12 June 2024
RRC SER Exam DateNotify Soon
Vacancies1202
Age Limit18 to 42 years
Official Websiterrcser.co.in

RRC SER Recruitment 2024 पात्रता एवम मानदंड

  • अगर इस RRC SER Recruitment 2024 के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता की बात करें, तो अगर आप असिस्टेंट लोको पायलट के पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन, इंजीनियरिंग और एलएलसी की डिग्री होनी जरूरी है।
  •  वहीं अगर आप ट्रेन मैनेजर के पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक करना आवश्यक है।
  • अगर इस जॉब वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की बात करें, तो बता दे की इसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तो वही अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है। लेकिन वही अगर आप एससी एसटी या फिर ओबीसी वर्ग के हैं तो इसमें आपको उम्र सीमा में भी छूट प्रदान की जाएगी।

RRC SER Recruitment Post Details

रेलवे विभाग की तरफ से टोटल 1202 पदों पर भर्ती जारी की गई है जिसमें 827 असिस्टेंट लोको पायलट और 375 ट्रेन मैनेजर यानी के गुड्स गार्ड के लिए निर्धारित की गई है

पद का नामसंख्या
असिस्टेंट लोको पायलट827
ट्रेन मैनेजर (गुड्स गार्ड)375

RRC SER Recruitment 2024 हेतु आवेदन प्रक्रिया

  • RRC SER Recruitment 2024 Online Apply करना है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको संबंधित विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा जो की rrcser.co.in है
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही आरआरसी रिक्रूटमेंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद जब आपके सामने इस जॉब वैकेंसी का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाए, तो उसमें आपको सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़कर सभी जानकारी को फिल कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको आपके सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है और अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

RRC SER Job Salary

RRC SER Job के लिए आवेदन करने के बाद चयन प्रक्रिया में पास होकर अगर आप यह जॉब हासिल कर लेते हैं, तो इसमें आपको 5200 रुपए से लेकर 22,200 रुपए तक की मासिक RRC SER Recruitment 2024 Salary देखने को मिलेगी। 

RRC SER Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

RRC SER Recruitment 2024 Selction Process की बात की जाए तो आपको तीन चरणों में एग्जाम देना होगा।  बसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एक्जाम, यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जिसमें एप्टीट्यूड और रिजनिंग से संबंधित प्रश्न किए जाएंगे। 

इसके बाद आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जाएगी और अंत में आपका मेडिकल एग्जाम होता है। अगर आप तीनों एग्जाम को Clear कर लेते हैं तो आप इस प्रक्रिया के लिए सिलेक्टेड कैंडिडेट बन जाते हैं। 

चरणविवरण
चरण 1कंप्यूटर बेस्ड एक्जाम (एप्टीट्यूड और रिजनिंग)
चरण 2डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
चरण 3मेडिकल एग्जाम
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *