RCFL Management Trainee Recruitment 2024: 158 पदो पर भर्ती जारी, Online Apply, योग्यता, Salary

Vipul kumar
7 Min Read
RCFL Management Trainee Recruitment 2024

RCFL Management Trainee Recruitment 2024,RCFL MT Recruitment 2024,RCFL भर्ती 2024

वह सभी उम्मीदवार जिन्हे काफी लंबे समय से सरकारी नौकरी की तलाश है। उन्हें सूचित किया जाता है की RCFL ने अपने विभाग में विभिन्न मैनेजमेंट ट्रेनिंग के रिक्त पदों में भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। वह उम्मीदवार जिन्हें सरकारी नौकरी की तलाश है, और जो इस पद के लिए योग्यता रखते है। वह इस भर्ती हेतु आवेदन करके आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

बता दे की भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इसलिए उम्मीदवारों को बिना देरी किए हुए इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहिए।

तो आखिर कब तक कर पाएंगे उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन, क्या होगी RCFL Management Trainee Recruitment 2024 Online Apply प्रक्रिया, और इस भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में जानने को मिल जाएगी। 

RCFL Management Trainee Recruitment 2024

अगर बात करें RCFL यानी की राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड की। तो बता दे की इसने अपने विभाग में कुल 158 मैनेजमेंट ट्रेनिंग के रिक्त पदों में भर्ती हेतु अधिकारी सूचना जारी की है। जिसके तहत वे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, और जो की पद हेतु योग्यता रखते हैं। 

बता दे कि इस भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया 8 जून 2024 से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 1 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। यानी की 1 जुलाई से पहले ही छात्रों को RCFL के ऑफिशल वेबसाइट में जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। 

RCFL MT Recruitment 2024 Highlights

OrganizationRCFL – राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड
Post Management Trainees
Vacancies158
Application Start Date8 जून 2024
Application Last Date1 जुलाई 2024
Notification PDFDownload
Salary30,000 Monthly Stipend
Official Websiterfcl.co.in

RCFL Management Trainee Recruitment योग्यता

  • अगर इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता की बात करें। तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई, बीटेक या फिर एमबीए में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है।
  • वही बात करें RCFL Management Trainee Recruitment 2024 Age Limit की। तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसकी गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी।

RCFL Management Trainee Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

अगर इस RCFL Management Trainee Recruitment 2024 Application Fees की बात करें। तो हालांकि एससी एसटी, महिलाओं और आरक्षित वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क का निर्धारण नहीं किया गया है। लेकिन वही अगर आप सामान्य, ओबीसी या फिर ईडब्ल्यूएस वर्ग के हैं, तो इसके लिए आपको 1000 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। 

RCFL मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया 

जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती हेतु RCFL Management Trainee Recruitment 2024 Online Apply करना चाहते हैं वह नीचे बताई गई आसान प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं

  • जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले आरसीएफएल के ऑफिसियल वेबसाइट https://rfcl.co.in/ पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, आपको वेबसाइट के होम पेज पर आरसीएफएल मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती 2024 हेतु आवेदन करने का एक लिंक मिलेगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा, और उसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को सही सही फिल करना होगा। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों का एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना है, और उसके बाद अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर देना है।

RCFL भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 8 जून 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 1 जुलाई 2024
  • RCFL Management Trainee Admit Card: Notify Soon
  • RCFL Management Trainee Result: Notify Soon

RCFL Management Trainee Recruitment Salary

जो भी व्यक्ति आरसीएफएल मैनेजमेंट ट्रेनिंग पद पर नियुक्त कर लिए जाते हैं उन्हें हर महीने ₹30000 सैलरी दी जाती है। इसके अलावा जो भी कैंडिडेट 1 साल का पीरियड पूरा कर लेते हैं उनकी सैलरी E1 ग्रेड के अंतर्गत ₹40000 से लेकर 140000 के बीच में हो जाती है। इसके अलावा कैंडिडेट को Monthly Gross emoluments मिलता है, जिसमें Baisc Pay+ VDA (43.7%)+HRA  (27%)+Perks(34%)+ Other Allowances आदि शामिल होते हैं।

RCFL Management Trainee Recruitment चयन प्रक्रिया

जो भी कैंडिडेट इस साल RCFL Management Trainee Recruitment 2024 का फॉर्म भर रहे हैं उन्हें चार चरणों से गुजरना होगा। जिसमें सबसे पहले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देनी होगी अगर वह लिखित परीक्षा में पास हो जाता है तो उसका इंटरव्यू लिया जाता है। अगर वह इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करता है तो उसके बाद उसके डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाती है।

अगर कैंडिडेट के सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाइड हो जाते हैं तो सबसे लास्ट राउंड होता है, जिसमें उसे मेडिकल टेस्ट के लिए जाना होता है। इन सभी राउंड को क्लियर करने वाले कैंडिडेट को इस RCFL Management Trainee Recruitment 2024 पद पर नियुक्त कर लिया जाता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *