Rajasthan Police Constable Admit Card 2024: सीबीटी परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जारी, Direct Link, Exam Pattern

Vipul kumar
7 Min Read
Rajasthan Police Constable Admit Card 2024

Rajasthan Police Constable Admit Card 2024, Rajasthan Police Constable Hall Ticket 2024

 क्या आपने भी राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पद पर नौकरी पाने के लिए आवेदन किया था? अगर हां तो बता दे कि जल्द ही राजस्थान पुलिस के द्वारा अपने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती हेतु कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम को आयोजित किया जाने वाला है। जिसके लिए छात्रों के एडमिट कार्ड को भी विभाग के द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। 

वे उम्मीदवार जिन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था, वह राजस्थान पुलिस विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan Police Constable Admit Card डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया और सीबीटी एग्जाम की तिथि से संबंधित पूरी जानकारी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में देखने को मिल जाएगी। 

Rajasthan Police Constable Admit Card 2024

कुछ महीनो पहले ही राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा अपने विभाग में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के रिक्त पदों में कर्मचारियों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की गई थी। बता दे कि इस भर्ती हेतु अब जल्द ही राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा सीबीटी यानी कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट को भी आयोजित किया जाने वाला है। 

जिसके लिए छात्रों के एडमिट कार्ड को भी राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा आज यानी की 6 जून 2024 को आधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया गया है। वह उम्मीदवार जो की सीबीटी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। वह राजस्थान पुलिस विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 EXAM Hall Tickets आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव कर दिया गया हैं।

Rajasthan Police Constable Admit Card 2024 Highlights

OrganizationRajasthan Police
PostPolice Constable
Vacancies3578
Salary5200-20,200
Application Process7 Aug 2023 to 27 Aug 2023
Rajasthan Police Admit Card Date6 June 2024
Written Exam Date13 to 14 June 2024
Helpline Number9499988783
Helpline Email support-rp@cdac.in 
Official Websitepolice.rajasthan.gov.in

इस दिन आयोजित की जाएगी CBT परीक्षा

 बता दे कि इस परीक्षा को राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा इसी महीने की 13 और 14 तारीख को, यानी की 13 और 14 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी, जिसमें छात्रों को बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश प्रदान नहीं किया जाएगा।

Rajasthan Police Constable Admit Card Download Process

Rajasthan Police Constable Admit Card Download करने के लिए सबसे आसान प्रक्रिया आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

  • अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को राजस्थान पुलिस विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट https://police.rajasthan.gov.in/ पर चले जाना है।
  • जब आप वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको होम पेज पर ही एडमिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक देखने को मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज में आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ डेट ऑफ बर्थ इंटर करके लॉगिन करने को कहा जाएगा।
  • एक बार जब आप वेबसाइट में सक्सेसफुली लॉगिन हो जाएंगे, तब आपको आपके स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड प्रदर्शित होने लगेगा। जिसे कि आप पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

Rajasthan Police Constable Admit Card महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 7 अगस्त 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 27 अगस्त 2024
  • एडमिट कार्ड जारी: 6 जून 2024
  • सीबीटी परीक्षा की तिथि: 13 जून, 14 जून 2024

राजस्थान कांस्टेबल सीबीटी परीक्षा पैटर्न

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह परीक्षा 13 जून और 14 जून 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित होने वाली है। इस परीक्षा में छात्रों को 150 बहुविकल्पीय प्रश्न हल करने के लिए दिए जाएंगे, जिसमें कि प्रत्येक प्रश्न पर एक यानी कि कुल 150 निर्धारित किए जाएंगे। परीक्षा पूरा करने के लिए छात्रों को 2 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2024 Selection Process

अगर आप राजस्थान पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी सिलेक्शन प्रोसेस तथा Rajasthan Police Constable भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं। तो आपको बता दे कि इसके लिए सबसे पहले कैंडिडेट को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देना होता है। इसके बाद कैंडिडेट का रिटन एग्जाम होता है। उसके बाद Proficiency Test  होता है। इन सभी टेस्ट को क्लियर कर देने के बाद कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाती है।

अगर उसके सभी डॉक्यूमेंट प्रॉपर तरीके से वेरीफाइड होते हैं तो उसका सबसे अंतिम राउंड होता है जिसमें कैंडिडेट को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए जाना होता है इन सभी राउंड के बाद कैंडिडेट को पुलिस कांस्टेबल पद पर नियुक्त कर लिया जाता है ।

Rajasthan Police Constable Admit Card 2024 संपर्क सूत्र

जो भी उम्मीदवार राजस्थान परीक्षा कांस्टेबल परीक्षा देने जा रहे हैं और वह अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन अगर उनके एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि है या गलती है। और आप उसको सुधारना चाहते हैं तो राजस्थान पुलिस विभाग द्वारा Rajasthan Police Constable Admit Card 2024 Helpline Number की सुविधा जारी की गई है। सभी उम्मीदवार इन नंबर पर कॉल कर कर या ईमेल भेज कर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

  •  The Helpline No: 9499988783
  • Email ID: support-rp@cdac.in 
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *