HPCL Recruitment 2024:247 रिक्त पदों पर भर्ती जारी, यहां जानिए पात्रता, वेतन और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी

Vipul kumar
6 Min Read
HPCL Recruitment 2024 

HPCL Recruitment 2024 , HPCL Recruitment Notification PDF , HPCL Bharti 2024, HPCL Recruitment 2024 Apply link,एचपीसीएल भर्ती 2024

सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि HPCL ने अपने विभाग में विभिन्न रिक्त पदों में भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना को जारी कर दिया गया है। वे उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं जिन्हे की सरकारी नौकरी की तलाश है, और जो कि इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं। 

आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसमे की उम्मीदवारों को विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

 इस भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी जैसे HPCL Recruitment 2024 Online Apply, आवेदन की अंतिम तिथि, भर्ती हेतु योग्यता, आवेदन और चयन की प्रक्रिया, इसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस लेख में मिल जाएगी।

HPCL Recruitment 2024 

 बात करें एचपीसीएल यानी कि हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की। तो बता दे की कुछ दिनों पहले ही इस विभाग के द्वारा अपने विभाग में कुल 247 रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें की इंजीनियर, वरिष्ठ अधिकारी, वरिष्ठ प्रबंधक से लेकर चार्टर्ड अकाउंटेंट तक के विभिन्न पद शामिल है।

 तो अगर आपको भी सरकारी नौकरी की तलाश है, तो आप आसानी से एचपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर भर्ती के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 जून 2024 से शुरू हो चुकी है, जिसकी HPCL Recruitment 2024 Last Date, 30 जून 2024 निर्धारित की गई है।

HPCL Recruitment 2024 Highlights

OrganizationHPCL- हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड
Postइंजीनियर, वरिष्ठ अधिकारी, वरिष्ठ प्रबंधक, चार्टर्ड अकाउंटेंट
Vacancies247
Application Start Date5 June 2024
Application Last Date30 June 2024
Age Limit25 to 35 Years
Salary60,000 to 10.2 LPA
Application FeesSC/ST: 0/-
GEN/EWS/OBC: 1180/-
Notification PDFDownload
Official Websitehindustanpetroleum.com

HPCL Recruitment 2024 हेतु पात्रता एवम मानदंड

  • अगर इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता की बात करें। तो इस भर्ती के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें की हर एक पद के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित है।
  • अपने पद हेतु शैक्षिक योग्यता की जानकारी प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट में जाकर इस भर्ती के अधिसूचना को डाउनलोड करके शैक्षिक योग्यता संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • शैक्षिक योग्यता की तरह ही उम्मीदवारों की आयु सीमा भी पद के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है। जिसमें की न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष तो अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित है। 

एचपीसीएल भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

  • एससी/एसटी/आरक्षित: 0 रुपए
  • सामान्य/ अन्य वर्ग: 1180 रुपए

HPCL Recruitment 2024 आवेदन की प्रक्रिया

जो भी कैंडिडेट इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं, वह नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले एचपीसीएल के ऑफिसियल वेबसाइट https://hindustanpetroleum.com/ पर जाना होगा।
  •  वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट वाले सेक्शन में एचपीसीएल भर्ती 2024 हेतु आवेदन करने का लिंक देखने को मिल जाएगा जिस पर की आपको क्लिक कर देना है।
  • लिक पर क्लिक करने के बाद आपको नेक्स्ट पेज पर रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाएगा, जिसमें कि आप अपने ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में सभी व्यक्तिगत जानकारियां  सही-सही फिल करना है,और सभी आवश्यक दस्तावेजों कि स्कैन कॉपी को भी अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है, और उसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

HPCL Recruitment 2024 Salary

अगर आप एचपीसीएल के लिए आवेदन कर रहे हैं और आप नियुक्त हो जाते हैं तो व्यक्ति को पोजीशन के आधार पर HPCL Salary दी जाएगी। जिसकी जानकारी आपको नीचे बताई गई है।

PositionAnnual Consolidated Amount (Rs)
Quality Control Officer10.2 Lakhs per Annum
Senior Officer- CGD Operations & Maintenance / Projects60000-180000
Senior Officer-Non-Fuel Business60000-180000
Assistant Manager- Non-Fuel Business70000-200000
Senior Manager- Non-Fuel Business90000-240000
IS Officers (FTC)15 Lakhs per annum

HPCL Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

कैंडिडेट को इस पद पर नियुक्त होने के लिए तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें सबसे पहले उसका कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाता है। इसके बाद कैंडिडेट का पर्सनल इंटरव्यू लिया जाता है। अगर कोई कैंडिडेट पर्सनल इंटरव्यू को क्वालीफाई कर लेता है। तो उसके बाद उसके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जाती है इन तीनों राउंड के बाद कैंडिडेट को सक्सेसफुली हायर कर लिया जाता है ।

SNचरण
1कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट-CBT
2पर्सनल इंटरव्यू
3डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *