Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 : राजस्थान सरकार देगी महिलाओं को डिजिटल साक्षरता बिलकुल मुफ्त,जानें क्या हैं पुरी रिपोर्ट

Robin Hood
8 Min Read
Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024

Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024: आज का युग डिजिटल युग है, जिसके तहत हम अपने सभी प्रकार के कामों को ऑनलाइन के माध्यम से करते हैं क्योंकि कोई भी काम ऑनलाइन के माध्यम से बहुत जल्दी हो जाता है। मैं आपको बता दूं की अभी तक डिजिटल सेवा की पूरी जानकारी लोगों के पास मौजूद नहीं है, खासकर महिलाओं के पास। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार की तरफ से एक नई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 हैं |

अगर आप राजस्थान राज्य की निवासी है और एक महिला है तो यह योजना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 के माध्यम से मैं आपको डिजिटल सेवा की संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, जिसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। सरकार की तरफ से डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने के लिए महिलाओं के लिए राजस्थान ई सखी योजना को लांच किया गया है ताकि आप सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़े 

Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024
Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024

Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024

राजस्थान सरकार की तरफ से महिलाओं की डिजिटल साक्षरता को बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम राजस्थान ई सखी योजना है। इस योजना का राजस्थान सरकार की तरफ से इसलिए शुरू किया गया है ताकि राज्य की उन सभी महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान किया जा सके जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और उन्हें डिजिटल सेवा की जानकारी नहीं पता है। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि सरकार की तरफ से 1.5 लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा।

जो भी महिला साक्षरता की ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए अपने मोबाइल फोन में इस अच्छी योजना के ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप के माध्यम से राजस्थान सरकार सभी महिलाओं को डिजिटल साक्षरता बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करने वाली है। अगर आप भी एक महिला है और Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह ऐप बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होने वाली है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

डिजिटल साक्षरता ट्रेनिंग होगी इतने दिन की

अगर आप भी एक राजस्थान की महिला है और डिजिटल साक्षरता को प्राप्त करने के लिए सरकार की तरफ से दी जाने वाली ट्रेनिंग का लाभ लेना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूंगी डिजिटल साक्षरता महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है।इस योजना का पूरा नाम राजस्थान ई सखी योजना है। Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 के माध्यम से सरकार की तरफ से महिलाओं को 7 दिनों तक दो-दो घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग 14 घंटे की होगी 14 घंटे की ट्रेनिंग प्राप्त करके महिलाओं को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। वह यह ट्रेनिंग बिल्कुल मुफ्त में प्राप्त कर सकती है।

ई सखी योजना उद्देश्य

सरकार की तरफ से शुरू की गई Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य देश को डिजिटल बनाने के लिए लिया गया है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से छोटे-छोटे कदम उठाए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार द्वारा इसके लिए ई सखी योजना की शुरुआत की गई है, जिसका उद्देश्य राज्य की उन महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग उपलब्ध करवाना है जो महिला बेरोजगार है और उन्हें डिजिटल का उपयोग करना नहीं आता है। ऐसे में उन महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह डिजिटल ज्ञान ले सके और इसका उपयोग करके अपने इनकम को भी बना सके।

ई सखी योजना डिजिटल परीक्षण पाठ्यक्रम

ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जिनके मन में यह सवाल है कि आखिर डिजिटल साक्षरता के रूप में हमें किन-किन विषयों की जानकारी दी जाएगी ? तो मैं आपको यह बता दूं कि सरकार की तरफ से इसे निम्न भागों में बांटा गया है- राजस्थान संपर्क , ईपीडीएस योजना, ईमित्र योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, भामाशाह योजना इत्यादि।

ई सखी योजना लाभ

  • Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 का लाभ राजस्थान की महिलाओं को दिया जाएगा जिसके तहत उन्हें मुक्त में ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से लगभग 1.5 लाख महिलाओं को मुक्त ट्रेनिंग दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत मुफ्त ट्रेनिंग देने के साथ-साथ महिलाओं को ट्रेनिंग पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिससे कि वह अपना रोजगार शुरू कर सकती है।
  • इस योजना के माध्यम से ट्रेनिंग देने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना है।

ई सखी योजना आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी इसके तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है। जो कि इस प्रकार से है-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • इमेल आईडी
  • 12वीं का अंक प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • मोबाइल नंबर

डिजिटल साक्षरता का लाभ मिलेगा इन महिलाओं को

  1. Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 का लाभ केवल राजस्थान की महिला ही ले सकती है।
  2. इस योजना में आवेदन करने वाले महिलाओं के पास भाभाशाह आईडी का होना आवश्यक है।
  3. इसमें आवेदन करने वाली महिला आवेदक कम से कम 12वीं पास होनी चाहिए।
  4. वैसे महिला जिनके पास स्मार्टफोन है वहीं इसके लिए अपना आवेदन कर सकती है।
  5. इसमें आवेदन करने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए।

Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 Online Apply From

  • Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास स्मार्टफोन होना आवश्यक है, जिसमें  उन्हें राजस्थान ई सखी ऐप को प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल कर सके।
  • उसके बाद इसे ओपन करके इसके होम पेज पर आना होगा जहां आपको ई सखी का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा जिसमें आपको BBO आईडी की मदद से लॉगिन करना होगा।
  • इसमें लोगिन करने के बाद आपको मोबाइल ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल ऐप पर आपकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *