MP Free Laptop Yojana: छात्रों को सिर्फ 60% लाने पर मिलेगा लैपटॉप के लिए ₹25000 रूपए, जानें क्या हैं पात्रता तथा आवेदान प्रक्रिया

Robin Hood
8 Min Read
MP Free Laptop Yojana

MP Free Laptop Yojana: वैसे विद्यार्थी जो की माध्यमिक शिक्षा मंडल अर्थात मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण किए हैं, उन सभी छात्रों के लिए एक अच्छी जानकारी निकलकर सामने आई है। मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। अगर आप भी 12वीं कक्षा के विद्यार्थी है और MP Free Laptop Yojana का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढना चाहिए। मैं आपको बता दूं कि मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से पहले ही इस योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके अंतर्गत वर्तमान में छात्रों को लैपटॉप दिया जा रहा है।

अगर आप भी मध्य प्रदेश बोर्ड से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। MP Free Laptop Yojana के तहत 12वीं कक्षा में सभी मेधावी स्टूडेंट को आगे की पढ़ाई करने के लिए तथा टेक्नोलॉजी से जुड़ने के लिए राज्य सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में दी जा रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इस पोस्ट के बारे में सभी जानकारी विस्तार से जानना होगा, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़े

MP Free Laptop Yojana
MP Free Laptop Yojana

MP Free Laptop Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से छात्र-छात्राओं के लिए फ्री लैपटॉप वितरण योजना की शुरूआत किया गया है, जिसके तहत छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान युग डिजिटल और टेक्नोलॉजी का युग है और इसी टेक्नोलॉजी से छात्रों को जोड़ने के लिए सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत की गई है।

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( MP Free Laptop Yojana ) की शुरुआत वर्ष 2013-14 में किया गया था। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड अर्थात माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड में पढ़ रहे 12वीं कक्षा के सभी मेधावी स्टूडेंट को इसका लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75% अंक लाना अनिवार्य होता है।

फ्री लैपटॉप वितरण योजना उद्देश्य

सरकार की तरफ से शुरू की गई MP Free Laptop Yojana का मुख्य उद्देश्य 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप प्रदान करना है, जिसके लिए उन्हें ₹25000 की राशि दी जाती है। जिससे की छात्राएं अपनी जरूरत के हिसाब से लेपटॉप खरीद सके। लैपटॉप पर इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थी अपनी पढ़ाई से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही साथ नयी डिजिटल स्किल्स को भी इसकी सहायता से सीख सकते हैं।

फ्री लैपटॉप वितरण योजना लाभ

  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मध्यप्रदेश बोर्ड में 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को ही इसका लाभ दिया जाता है।
  • मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से ₹25000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को 75% से अधिक मार्क्स लाने होते हैं।
  • इस लैपटॉप के माध्यम से विद्यार्थी अपनी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं और नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में भी जान सकते हैं।

फ्री लैपटॉप वितरण योजना पात्रता

  • अगर आप भी इस योजना का लाभ देना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इसमें आवेदन करने वाले छात्र 12वीं कक्षा में पास कर चुके होने चाहिए।
  • मध्य प्रदेश बोर्ड में पढ़ाई करने वाले छात्रों के पास काम से कम 75% मार्क्स लाने अनिवारी होते हैं।
  • वैसे छात्र जो सीबीएसई बोर्ड से पढ़ रहे हैं उन छात्रों को कम से कम 85% मार्क्स लाना अनिवार्य होता है।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं को दिया जाता है।

How To Check Status For MP Free Laptop Yojana 2024

  • अगर आप भी इस योजना के तहत स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको चेक योर एलिजिबिलिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको 12वीं कक्षा का रोल नंबर और परीक्षा का शैक्षणिक वर्ष सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको गेट डीटेल्स आफ मेरिटस स्टूडेंट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए बात होंगे तो आपका नाम यहां पर आ जाएगा।
  • अगर आपका परसेंटेज कम होगा तो आप इस योजना के योग्य नहीं है और आप इसके तहत अपना आवेदन नहीं कर सकेंगे।

फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2024 कितने परसेंट पर मिलेगा

मध्य प्रदेश बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी को कम से कम से 75% मार्क्स चलना अनिवार्य है। अगर आप सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं और अपने 12वीं की परीक्षा 85% अंकों से प्राप्त की है तो आप इसके लिए पात्र माने जाएंगे। पात्र विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से ₹25000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

मैं आपको बता दूं कि 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से यह घोषणा की गई थी कि अब से छात्र-छात्राओं को 60% अंक लाने पर ही इसका लाभ दिया जाएगा हालांकि वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित कोई भी नहीं अपडेट सामने नहीं आई गई है, इसलिए पुराने तौर पर ही इसका लाभ दिया जा रहा है।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी MP Free Laptop Yojana 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *