Panipuri Business Idea in Hindi: 2024 में पानी-पूरी का बिज़नेस कैसे करे

Robin Hood
6 Min Read
Panipuri Business Idea in Hindi

Panipuri Business Idea in Hindi: दोस्तों, गोलगप्पे खाना किसे पसंद नही है।  इसका नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। आप चाहे कितने ही बड़े क्यों न हो जायें, गोलगप्पे हमेशा बच्चों की तरह ही खाते हैं। इसलिये पानी पूरी इंडिया के फेमस फ़ूड आइटम्स में से एक है।

वैसे तो ये महिला और पुरुष दोनों का पसंदीदा आइटम है। पर इसकी पॉपुलैरिटी महिलाओं के बीच काफ़ी है और मार्केट में इसकी पॉपुलैरिटी भी बहुत है । ऐसे में अगर आप golgappe का बिसनेस करना चाहते है। तो इसमें आपको काफी फायदा हो सकता है । आपकों बता दे की मार्केट में गोलगप्पे की डिमांड हमेशा बनी रहती है इसलिये हर घंटे लगभग 700 से 750 रुपये तक कमा सकते हैं। इस हिसाब से देखा जाये, तो अगर आप करीब 8 घंटे काम करेंगे, तो इनकम 5000 से 6000 रुपये होगी ।

हालाँकि, ये फ़ायदा सिर्फ़ अनुमान लगा कर बताया गया है। साल में कितना मुनाफ़ा होगा। ये आप के काम डिपेंड करता है। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को करने में interested है  तो आज के इस आर्टिकल “पानी-पूरी का बिज़नेस कैसे करे ?” Panipuri Business Idea in Hindi

यह भी पढ़े 

Panipuri Business Idea in Hindi
Panipuri Business Idea in Hindi

पानी पूरी बनाने के लिये जरुरी चीजे | Panipuri Business Idea in Hindi

गोलगप्पे बनाने के लिये आपको बहुत ज्यादा अमाउंट में कोई भी चीज़ नहीं चाहिये होगी। पानी पूरी तैयार करने के लिये आपको आटा और सूजी चाहिये क्योंकि मार्केट में दो तरह के गोलगप्पे बेच जाते है । पहले आटे वाले गोलगप्पे  (Panipuri) और दूसरे सूजी के बतासे ये दोनों ही चीज़ें आपको मार्केट में आसानी से मिल जायेंगी।

अगर आप इसे होलसेल में लेना चाहते हैं, तो किसी मैन्यूफैक्चर या होलसेलर से संपर्क कर सकते हैं।इससे यह होगा ये कि आपको आटा और सूजी दोनों ही कम दामों में मिल जाएगा हालाँकि, हर जगह इन दोनों ही चीज़ों के रेट अलग-अलग होते हैं । Panipuri Business Idea in Hindi

पानी पुरी बनाने का पूरा Process 

सबसे पहले आवश्यकता अनुसार सूजी या आटा को मिक्सर मशीन में डाल देना होता है। इसके बाद मशीन ऑन करके उसमें पानी डालें।।याद रहे कि पानी धीरे-धीरे डालना है। इस दौरान आटा और पानी दोनों एक में मिक्स होता चला जाएगा। अब जब आटा अच्छी तरीके से गूंथ जाए, तब आप उसे बाहर निकाल सकते हैं। आटा गूंथते समय ध्यान दें कि पानी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिये, वरना आटा ज़्यादा गीला हो सकता है, जिससे आपके गोलगप्पे खराब हो सकते हैं।

अब गूंथे हुए आटे को पानी पूरी बनाने के लिए पानी उसे मेकिंग मशीन में डालें। मशीन में डालते ही गोलगप्पे गोल आकार में बन कर बाहर आने लगेंगे। अब आप पूड़ियों को तेल में तल कर उसे बाहर निकाल लें। ये पूड़ियां सेल करने के लिए तैयार हैं और आप इन्हें मार्केट में बेच सकते हैं। Panipuri Business Idea in Hindi

पानीपूरी बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

पानीपूरी बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत जरुरी हैं। जिससे आपके व्यवसाय के बारे में लोगो को जानकारी मिले और बिजनेस अच्छा से चले इसलिए पानीपूरी की बिजनेस का मार्केटिंग करना बहुत जरूरी हैं। जिससे की आपका पानीपूरी की बिजनेस में मुनाफा बहुत अच्छा हो ।

  • आप अपने घर या मोहल्ला के आस-पास के लोगो को जाकर जाकर बताएं की आपकी गुपचुप सेंटर या गोलगप्पा की शॉप हैं। जिससे लोग आपके गुपचुप सेंटर में लोग गुपचुप (पानीपूरी) खाने आए , किसी भी बिज़नेस  के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत जरूरी होता है।
  • अपने पानीपूरी सेंटर के आस – पास में वाल पेंटिंग करायें ताकि आपके नजदीकी लोगो को जानकारी रहे  क्योंकि लोग अपने आस-पास में ज्यादा गोलगप्पा खाना  पसंद करते है ।
  • सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम  में अपने पानीपूरी सेंटर की जानकारी लोगो तक पहुचाएं जिससे आपकी पानीपूरी सेंटर  का ज्यादा से ज्यादा लोगो को जानकारी हो सके ।

सबसे जरूरी बात , इस बिजनेस के लिए में आपको करीब 60 से 70 हज़ार रुपये तक invest करना होगा जिसमे इस बिज़नेस के लिए आपको दो मशीनों को खरीदना होगा , पहला पानी पूरी बनाने के लिये जिस मिक्सर को इस्तेमाल किया जाता हैऔर दूसरी मशीन जिससे पानी पूरी बनाया जाता है। इसके बाद आप मशीन ख़रीद कर इसका बसनेस शुरू कर सकते हैं । Panipuri Business Idea in Hindi

सारांश 

हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल “पानी-पूरी का बिज़नेस कैसे करे” Panipuri Business Idea in Hindi आपके लिए useful साबित हुआ होगा। आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt हो तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं | 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *