Orissa High Court Recruitment 2024: नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, ASO Steno 182 Vacancies,जानिए आवेदन प्रक्रिया, पात्रता

Vipul kumar
6 Min Read
Orissa High Court Recruitment 2024

Orissa High Court Recruitment 2024, उड़ीसा हाई कोर्ट भर्ती, OHC Recruitment 2024, OHC ASO Recruitment, OHC Recruitment Notification 2024

अगर आप भी चाहते हैं एक अच्छी सी सरकारी नौकरी, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। बता दे की ओएचसी यानी की ओडिशा हाईकोर्ट ने अपने भर्ती अभियान के तहत सहायक अनुभाग अधिकारी के साथ-साथ जूनियर स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी की है। 

इच्छुक उम्मीदवार ओएचसी की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर इस जॉब वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसकी पात्रता, आवेदन की प्रारंभिक और अंतिम तिथि, और Orissa High Court Recruitment 2024 आवेदन की पूरी प्रक्रिया की पूरी जानकारी आपको इस लेख में आगे जानने को मिल जाएगी। जिससे कि आप भी आसानी से इस जॉब के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करके जॉब प्राप्त कर पाएंगे।

Orissa High Court Recruitment 2024

OHC यानी कि उड़ीसा हाई कोर्ट के इस नई रिक्वायरमेंट यानी भर्ती की। तो बता दे कि अपने इस नई रिक्वायरमेंट के तहत उड़ीसा हाई कोर्ट ने 147 ASO यानी कि अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर के साथ-साथ 35 जूनियर स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों में भर्ती हेतु आवेदन मांगा है। 

यानी इसके लिए कुल 182 पद निर्धारित किए गए हैं। जिससे वह इच्छुक उम्मीदवार जिन्हे की किसी अच्छी सी सरकारी नौकरी की तलाश है, वह इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसकी आवेदन की प्रक्रिया 20 मई 2024 से शुरू हो चुकी है, और जिसकी अंतिम तिथि 18 जून निर्धारित की गई है।

उड़ीसा हाई कोर्ट भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथि

  • Orissa High Court Notification 2024 Date : 14 मई 2024
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 20 मई 2024
  • Orissa High Court Recruitment 2024 Last Date: 18 जून 2024

Orissa High Court Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के अन्य वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए निर्धारित की गई है, लेकिन वही अगर आप एसटी या फिर एससी वर्ग के हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Orissa High Court Recruitment 2024 हेतु पात्रता

  • अगर छात्र ASO या फिर जूनियर स्टेनोग्राफर के पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है।
  • दोनों ही पद के लिए आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान होना आवश्यक है।
  • अगर आप जूनियर स्टेनोग्राफर के पद के लिए अप्लाई करें, तो ध्यान रखें कि इसके लिए आपकी शॉर्ट हैंड टाइपिंग में 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी आवश्यक है।
  • इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष, तो वही अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसकी गणना 14 मई 2024 के आधार पर की जाएगी।

Orissa High Court Recruitment 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • Orissa High Court Recruitment 2024 Online Apply करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को ओएचसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक orissahighcourt.nic.in है।
  • जैसे ही इस वेबसाइट को आप अपने ब्राउज़र में ओपन करेंगे, आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही ओएचसी भर्ती 2024 के आवेदन का एक लिंक देखने को मिल जाएगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप एप्लीकेशन फॉर्म में रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको सही-सही एप्लीकेशन फॉर्म को फिल करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको एप्लीकेशन फी पे करनी होगी और उसके बाद अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर देना होगा।

 Orissa High Court Recruitment चयन प्रक्रिया

Orissa High Court Recruitment Selection Process की बात की जाए तो यह हर एक पोजीशन के हिसाब से निर्धारित किया गया है।

1. अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया

Preliminary exam

सबसे पहले आपको Preliminary Exam देना होता है जिसमें आप जनरल नॉलेज, जनरल इंग्लिश, लॉजिकल रीजनिंग तथा क्वानटेटिव एप्टीट्यूड से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

Main एग्जाम

इसके बाद जो स्टूडेंट Preliminary Exam को क्वालिफाइड करते हैं उनको Main एग्जाम में बैठने दिया जाता हैं।

कंप्यूटर एप्लीकेशन टेस्ट

इसके बाद क्वालिफाइड कैंडिडेट का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है जिसमें कुछ बेसिक थ्योरी तथा Computer स्किल्स पर फोकस किया जाता है। इसके बाद क्वालिफाइड कैंडिडेट का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है, जिसमें कुछ बेसिक थ्योरी तथा Computer स्किल्स पर फोकस किया जाता है।

इंटरव्यू

इसके बाद यह Orissa High Court Recruitment 2024 Last Round होता है जिसमें क्वालिफाइड कैंडिडेट का Viva-Voce तथा इंटरव्यू लिया जाता है किसी के आधार पर आगे की प्रक्रिया की जाती है। अगर आप इन चारों राउंड को क्लियर कर देते हैं तो आपका सिलेक्शन हो जाता है।

2. जूनियर स्टेनोग्राफर के लिए चयन प्रक्रिया

इंग्लिश Subject टेस्ट

इसमें सबसे पहले आपको एक Written टेस्ट होता है जिसमें कुछ इंग्लिश सब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

कंप्यूटर एप्लीकेशन टेस्ट

यह टेस्ट दो पार्ट में होता है इसमें आपसे कंप्यूटर से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो बेसिक से मीडियम लेवल तक होते हैं।

स्किल टेस्ट

जो भी स्टूडेंट इंग्लिश सब्जेक्टिव टेस्ट तथा कंप्यूटर एप्लीकेशन टेस्ट को क्वालीफाई करते हैं उनसे टाइपराइटिंग स्पीड का टेस्ट लिया जाता है ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *