एनजीओ से पैसे कैसे कमाए? NGO Se Paise Kaise Kamaye?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

NGO Se Paise Kaise Kamaye : बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको जीवन में दूसरे लोगो की सहायता करना और उनके दुःख तथा पीड़ा को दूर करना पसंद होता है। पर जैसा की आपको पता है की अपना खुद का भी पेट पालने के लिए पैसे तो चाहिए ही।

पर कैसा रहेगा की एक रास्ता निकल जाए जिसमे आप लोगो की मदद भी करें और साथ में आप पैसे भी कमाए। तो यह तरीका है एनजीओ यानि नॉन गवर्नमेंटल आर्गेनाइजेशन के द्वारा। एनजीओ यानी नॉन गवर्नमेंटल आर्गेनाईजेशन लोगो की दुःख और समस्या को दूर करने का काम करती है।

एनजीओ से पैसे कैसे कमाए? NGO Se Paise Kaise Kamaye?

Kam

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके पास जरुरी चीज़ जैसे भोजन, दवाई, घर इत्यादि की कमी होती है। साथ ही समाज में बहुत सारे ऐसे समस्या होती है जो एनजीओ उसे ठीक करने की कोसिस करती है।

इसलिए आज क्वे इस लेख में हम आपको एनजीओ यानी नॉन गवर्नमेंटल आर्गेनाइजेशन के द्वारा साथ काम करने के लिए और साथ में पैसे कमाने के लिए भी बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

एनजीओ से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

एनजीओ से पैसे कई तरीके से कमाए जा सकते हैं। बहुत से ऐसे एनजीओ में लोग काम करते हैं जो महीने का लाखो रुपया से भी ज्यादा कमाते हैं। आइये हम आपको बताते हैं की एनजीओ से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

डोनेशन के द्वारा एनजीओ में पैसे कमाए।

जी हाँ दोस्तों, यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है एनजीओ के अंदर पैसे कमाने के लिए। शयद आपने भी कभी इंटरनेट पर देखा  होगा की रील्स देखते वक़्त या फिर इंटरनेट चलाते वक़्त आपको कुछ सेंसिटिव मेडिकल कंडीशंस के वीडियो आते होंगे,  जिसमे वे आपसे डोनेशन के लिए रिक्वेस्ट करते हैं।

उसी प्रकार से अगर आप रेलवे जंक्शन के पास जाते होंगे तो आपको भी कई बार ऐसे लोग दीखते होंगे जो एनजीओ के लिए फण्ड कलेक्ट करते रहते हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से एनजीओ के लिए फण्ड कलेक्ट कर सकते हैं।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपको लोगो को यकीन दिलाना बहुत ही मुश्किल है की सचमुच आपका एनजीओ है और वह कोई अच्छा काम कर रहा है। क्यूंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो एनजीओ के नाम पर चंदा कलेक्ट कर के उन पैसो का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर लेते हैं।

इसी कारण से लोगो को एनजीओ पर भी और डोनेशंन पर भी भरोसा उठ गया है। लेकिन अगर आप उन्हें यकीं दिला सके तो आपको जरूर कुछ फण्ड मिलेगा। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तारिक से डोनेशन को कलेक्ट करने की कोसिस कीजिये।

एनजीओ में जॉब करके पैसे कमाए।

जी हाँ, आप एनजीओ में जॉब कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अब बात यह आती है की एनजीओ में जॉब कैसे मिलेगा। तो उसके लिए आप इंटरनेट पर कई एनजीओ को सर्च कर सकते हैं और उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कांटेक्ट अस के जरिये उनके कांटेक्ट को निकाल कर के उनसे जॉब के लिए बात कीजिये।

एनजीओ से पैसे कैसे कमाए NGO Se Paise Kaise Kamaye

साथ ही बहुत सारे ऑनलाइन जॉब प्रोवाइडिंग प्लेटफार्म पर भी अगर आप एनजीओ को सर्च करते हैं तो आपको वहां एनजीओ मिलेगा और आप उसमे डायरेक्ट फॉर्म भर के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एनजीओ में कई प्रकार के जॉब होते हैं आप अपनी काबिलियत के तौर पर उसमे जॉब कर सकते हैं। आपको बता दें की कई ऐसे एनजीओ है जहाँ पर आप काम करके महीने का लाखो रुपया कमा सकते हैं। बशर्ते आपको उस एनजीओ में अच्छे और ऊँचे पोस्ट पर कार्य करना होगा।

एनजीओ के लिए फण्ड कलेक्ट कर के पैसे कमाए।

आज के समय में कई ऐसे बड़े आर्गेनाइजेशन है जो छोटा – मोटा डोनेशन के बजाय किसी एनजीओ को फंडिंग करने का काम करती है।

किसी एनजीओ की फंडिंग के लिए आपको अपने एनजीओ के सभी रिपोर्ट फाइल और डाटा को अच्छे से तैयार कर के फंडिंग के लिए अप्लाई करना होता है।

आप इसके बारे में जान सकते हैं की कौन से आर्गेनाइजेशन एनजीओ की फंडिंग करते हैं और कैसे वे एनजीओ से फंडिंग प्रपात कर सकते हैं। साथ ही आप वे बड़े आर्गेनाइजेशन के वेबसाइट पर जाकर फंडिंग की प्रक्रिया को भी पढ़ सकते हैं।

खुद का एनजीओ स्टार्ट करके पैसे कमाए।

सच बताऊ तो एनजीओ वो तरीका है जहाँ पर लोग ब्लैक मनी को वाइट मनी करने का भी सहारा लेते हैं और एनजीओ वो तरीका है जहाँ पर लोग गलत तरीके से भी पैसे खूब कमाता है।

एनजीओ से पैसे कैसे कमाए NGO Se Paise Kaise Kamaye 1

हालाँकि आप चाहे तो समाज में ऐसी कोई समस्या को देखते हुए उससे संबंधित एनजीओ स्टार्ट कर सकते हैं। आप अपना खुद का एनजीओ स्टार्ट कर के खुद उसका बॉस बन सकते हैं और फिर एनजीओ के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

उसके बाद आप अन्य लोगो को जॉब भी दे सकते हैं और अपने एनजीओ को बहुत बड़ा बना सकते है। आप इंटरनेट पर या यूट्यूब पर यह सर्च कर सकते हैं की खुद का एनजीओ कैसे स्टार्ट करें। हालाँकि शार्ट में आपको यहाँ पर थोड़ा बतला देता हूँ।

खुद का एनजीओ कैसे स्टार्ट करें?

खुद का एनजीओ स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा की आप किस प्रकार का एनजीओ को स्टार्ट करना है। उसके बाद आपको अपने एनजीओ के लिए एक जगह चाहिए।

फिर आप अपने एनजीओ को स्टार्ट करने के लिए रजिस्टर करना पड़ेगा। और फिर अपने टीम को बढ़ा कर फंडिंग कलेक्ट कीजिये और समाज के हिट में काम कीजिये। इस तरह से आप अपना खुद का एनजीओ स्टार्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

FAQ :

Question : एनजीओ में किस प्रकार के ग्रांट्स के लिये अप्लाई कर सकते हैं?

Answer – एनजीओ के लिए गवर्नमेंटल एजेंसी, इंटरनॅशनल आर्गेनाइजेशन, प्राइवेट फॉउण्डेशन्स और कॉरपोरेट फाउंडेशन के जरिये ग्रांट्स पा सकते हैं।

Question : ऑनलाइन किस प्रकार से एनजीओ के लिए फंडिंग कलेक्ट किया जा सकता है?

Answer – उसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाना होगा, उसके बाद आपको गूगल एड को रन करना पड़ेगा और साथ ही अपने एनजीओ के लिए अच्छे – अच्छे वीडियो रिकॉर्ड और एडिटिंग भी करना होगा।

निष्कर्ष :

ऊपर इस लेख में हमने एनजीओ से पैसे कमाने से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बतलाया है। अगर आपको एनजीओ को ज्वाइन करना है और एनजीओ को ज्वाइन करके पैसे कमाने हैं तो आप हमे कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *