NFR Recruitment 2024:10वीं पास छात्रों के लिए रेलवे में भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया, सिलेक्शन प्रोसेस, वेतन

Vipul kumar
7 Min Read
NFR Recruitment 2024

NFR Recruitment 2024, NFR Bharti 2024, Northeast Frontier Railway Recruitment 2024, NF Railway Recruitment 2024,

अगर आप भी खेल खुद में रुचि रखते है, और चाहते है की आपको भी एक अच्छी सी सरकारी नौकरी मिल जाए। तो बता दे की NFR आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका लेकर आया है। हम ऐसा इसलिए कह रहे है, क्योंकि एनएफआर ने कुछ दिनो पहले ही अपने ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए स्पोर्ट्स कोटा के रिक्त पदों में भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। 

जिसके तहत वे उम्मीदवार, जो कि इस भर्ती हेतु योग्यता रखते हैं, वह इस भर्ती के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते है। तो आखिर कब उम्मीदवार कर सकते है भर्ती के लिए आवेदन, क्या होगी आवेदन हेतु पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया, वेतन कितना दिया जाएगा। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के इस आर्टिकल में। 

NFR Recruitment 2024

NFR यानी की Northeast Frontier Railway के द्वारा स्पोर्ट्स कोटा के लेवल 1 से लेकर लेवल 5 के विभिन्न पदों में भर्ती हेतु अधिकारी सूचना जारी की गई है। वह इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने दसवीं एवं 12वीं की कक्षा पास करके ग्रेजुएशन कंप्लीट करली है, एवं जो इस भर्ती के लिए आयु सीमा में योग्यता रखते हैं। वह इसके लिए आवेदन करके आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया 21 मई 2024 से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 9 जून 2024 निर्धारित की गई है। रही बात इस भर्ती हेतु परीक्षा की, तो भर्ती हेतु परीक्षा को विभाग के द्वारा 20 जून से लेकर 28 जून के बीच आयोजित किया जाएगा। अगर आपका भी सपना रेलवे में नौकरी करने का है तो आपको तुरंत इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है 

NFR Recruitment 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 21 मई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 9 जून 2024
  • परीक्षा की तिथि: 20 से 28 जून 2024

NFR Recruitment 2024 हेतु योग्यता

  • इस भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए पात्रों का भारत देश का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • इसी के साथ आपके पास अपना गेम सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।
  • अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो अलग-अलग लेवल के हिसाब से इसके लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है। 
  • उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा पास करना है, तो वहीं अधिकतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल करना है।
  • इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तो वही अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है।

एनएसआर भर्ती आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ ओबीसी वर्ग: 500 Rupees
  • एससी/एसटी/महिला: 250 Rupees 

NFR Recruitment 2024 Post Details

Post NameTotal Post
Level-5 and Level-4 05
Level-1 15
Level-2 and Level-304

एनएसआर भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया

  • NFR Recruitment 2024 Online Apply करने के लिए उम्मीदवारों को NFR के ऑफिशियल वेबसाइट www.nfr.indianrailways.gov.in  पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे, यहां एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने से पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा।
  • अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद आप सभी को वेबसाइट के होम पेज पर ही NFR भर्ती हेतु आवेदन करने का एक लिंक देखने को मिल जाएगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही जब आपके सामने भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म खुले, आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को सही-सही फिल करके सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको ऑनलाइन ही एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना है, और उसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

NFR Recruitment 2024 Salary

NFR Recruitment 2024 salary की बात की जाए तो जो भी व्यक्ति तथा कैंडिडेट इस पद हेतु सेलेक्ट कर लिया जाता है। उसे पद के अनुसार सैलरी दी जा सकती है। लेवल 1 से लेकर 5 तक के व्यक्ति को 5200 से लेकर 20200 की सैलरी दी जाती है ।

NFR Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया 

जो भी व्यक्ति इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें NFR Recruitment 2024 Selection Process के बारे में जरूर पता होना चाहिए। यह सिलेक्शन प्रोसेस 4 चरणों में विभाजित किया गया है। जिसमें सबसे पहले कैंडिडेट की shortlisting की जाती है उसके बाद उसकी फिटनेस टेस्ट होता है। इन सभी के बाद उसकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जाती है।

अगर उसके सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाइड हो जाते हैं तब उसका रिटेन एग्जामिनेशन होता है। अगर कोई व्यक्ति इन चारों चरणों को उत्तीर्ण कर लेता है तो वह इस लेवल के लिए पास हो जाता है।

NFR Recruitment 2024 एग्जाम पैटर्न 

NFR Recruitment 2024 Exam Pattern, रेलवे की तरफ से जारी किए गए इस भर्ती के लिए आपको एक रिटन एग्जाम देना होता है यह एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है। जिसमें आपसे गेमिंग स्किल, फिजिकल फिटनेस , कोच ऑब्जरवेशन, Sports अचीवमेंट, एजुकेशनल क्वालीफिकेशन आदि से संबंधित प्रश्न किए जाते हैं। इन सभी के लिए 100 नंबर को निर्धारित किए गए है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *