Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024: ई रिक्शा खरीदने पर 70% ऋण और 20% का सब्सिडी, जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

Robin Hood
7 Min Read
Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024

Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024: महाराष्ट्र राज्य में राज्य सरकार की तरफ से महिलाओं के उत्थान एवं आत्म सम्मान को बढ़ाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। महाराष्ट्र सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए पिंक ई रिक्शा योजना Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024 की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार की तरफ से राज्य के 10 शहरों में महिलाओं को रोजगार तथा आत्म सम्मान दिलाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को ई रिक्शा खरीदारी करने पर उन्हें 20% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य में रहने वाली महिला है और रिक्शा खरीद कर अपना बिजनेस चलाना चाहती है, तो यह योजना आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाली है। अगर आप Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024 के तहत ई रिक्शा की खरीदारी करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 20% तक का सब्सिडी दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से क्या योग्यता तथा पात्रता तय की गई है, उसकी जानकारी के लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़े 

Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024
Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024

Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024

महाराष्ट्र राज्य सरकार की तरफ से पिक ई रिक्शा योजना को संचालित किया जा रहा है, जिसके तहत 10 प्रमुख शहरों को ई-रिक्शा का संचालन के लिए इसे शुरू किया जाएगा। यह योजना महिलाओं के लिए शुरू किया गया है क्योंकि किसी भी योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार और सुरक्षा प्रदान करना ही महाराष्ट्र सरकार की प्रमुख भूमिका है। इस योजना के तहत ई रिक्शा खरीदारी करने वाली महिलाओं को 20% तक की सब्सिडी दी जाएगी ताकि वह सभी बिना किसी परेशानी के आसानी से ई रिक्शा खरीद कर अपना रोजगार शुरू कर सके।

ई रिक्शा की खरीदारी करने में महिलाओं को 10% की लागत स्वयं लगाना होगा। उसके बाद 70% लागत बैंक लोन के द्वारा दिया जाएगा और 20% की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी। महाराष्ट्र पिक ई रिक्शा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाली महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है तथा इसके माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इसके साथ ही साथ इस योजना को शुरू होने से राज्य में स्वच्छ और वातावरण प्रदूषण मुक्त होगा। इस योजना के तहत लोगों के परिवार में रोजगार की सुविधा पड़ेगी और यातायात का साधन में मजबूत होगा।

महाराष्ट्र पिंक ई रिक्शा योजना 2024 लाभ

  • महाराष्ट्र पिंक ई रिक्शा का आयोजन महाराष्ट्र के सरकार की तरफ से की जा रही है।
  • इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को रोजगार का अवसर दिया जाएगा।
  • ऐसी महिलाएं जो की ई रिक्शा खरीदना चाहती है उन्हें 20% तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी।
  • ई रिक्शा खरीदारी करने के लिए 70% का कर बैंक की तरफ से दिया जा रहा है।
  • ई-रिक्शा को खरीदने के लिए महिलाओं को खुद का 10% लागत राशि के रूप में लगाना होगा।
  • इस योजना के अनुसार पहले वर्ष में 5000 गुलाबी रिक्शा का प्रस्ताव दिया गया है ।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को रोजगार देने के अलावा वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए भी इसकी शुरुआत की गई है।

महाराष्ट्र पिंक ई रिक्शा योजना 2024 योग्यता 

  • अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदक महिला को महाराष्ट्र का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं के पास सभी दस्तावेज होना आवश्यक है।

Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme Launch City Name

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से पिक रिक्शा को शहर के 10 शहरों में आयोजित किया जाएगा, इनमे से वो 10 शहर कौन-कौन से हैं उसकी सूची यहां पर प्रदान की गई है, जो कि इस प्रकार से है-

  1. मुंबई शहर
  2. पनवेल
  3. नागपुर
  4. पुणे
  5. छत्रपति संभाजी नगर
  6. पिंपरी-चिंचवड
  7. नासिक
  8. मुंबई उपनगर
  9. थाइन
  10. नवी मुंबई

महाराष्ट्र पिंक ई रिक्शा योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी। मांगी जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • चालू मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी

How to Apply For Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024

अगर आप भी महाराष्ट्र पिक रिक्शा योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसमें आवेदन करने के लिए आपको थोड़े दिन का इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार की तरफ से इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च नहीं किया गया है और नहीं आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसलिए आप सभी को आवेदन करने से संबंधित जानकारी यहां नहीं दी गई है।

जैसे ही सरकार की तरफ से इस योजना से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट जारी किया जाता है, उसकी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपडेट करके बता दूंगा। इसके बाद आप सभी इसके तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन जी भी माध्यम से आवेदन किया जाएगा। उसके सभी दिशा निर्देश का पालन करते हुए आपको इसमें आवेदन करना होगा और इसका लाभ प्राप्त करना होगा।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Maharashtra Pink e-Rickshaw Scheme 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *