KCET Result 2024 हुआ घोषित: छात्र यहां से डाउनलोड करें अपना रिजल्ट और KCET Score Card

Vipul kumar
6 Min Read
KCET Result 2024 Date

KCET Result 2024 , KCET Result 2024 Download, KCET 2024 , KCET Score Card, KCET Result Check Onlin

दोस्तो KCET परीक्षा जिसका आयोजन हर साल कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण के द्वारा किया जाता है। जिसके तहत छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश मिलती है। बता दे कि इस साल यानी की 2024 में इस परीक्षा को KEA यानी कि कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी के द्वारा 18 और 19 अप्रैल को आयोजित किया गया था, और अब जल्द ही KEA अपने इस KCET परीक्षा के परिणाम को भी अपने ऑफिशियल वेबसाइट में जारी करने वाला है। जिसके परिणाम जारी करने की नोटिफिकेशन भी KEA के द्वारा जारी कर दी गई है।

 तो अगर आपने भी KCET 2024 की परीक्षा दी हुई है, और अगर आप भी इसके परिणाम को लेकर चिंतित है। तो आज हम आपको KCET Result 2024 डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया, KCET Result 2024 Score Card के बारे में बताने वाले हैं। जिसके लिए आपको इस लेख को आखिरी तक पढ़ना होगा।

KCET Result 2024 Date

जैसा कि हमने आपको बताया कि के KEA यानी कि कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी के द्वारा हर साल अपने KCET Exam को आयोजित किया जाता है। क्योंकि इस परीक्षा के तहत छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों जैसे इंजीनियरिंग, फार्मेसी, और वास्तुकला जैसे क्षेत्र के लिए देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश प्रदान किया जाता है। जिसकी वजह से लाखों की संख्या में छात्र इस एग्जाम में पार्टिसिपेट करते हैं।

 इस बार 2024 में KEA के द्वारा इस परीक्षा को 18 और 19 अप्रैल को आयोजित किया गया था। जिसके बाद अब इसी महीने की 20 तारीख को यानी की 20 मई 2024 को KEA आपने इस परीक्षा के परिणाम को भी जारी करने वाला है। जिसे की छात्र इनकी ऑफिशल वेबसाइट से जाकर आसानी से देख सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया आपको आगे बताई गई है।

KCET Exam Dates 2024

  • परीक्षा का नाम: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2024
  • परीक्षा की तिथि: 18 और 19 अप्रैल
  • परिणाम की तिथि: 20 मई 2024

KCET Result 2024 Download कैसे करें

  • अपना KCET Result 2024 Check Online के लिए सबसे पहले आपको 20 मई 2024 को अथॉरिटी के ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाना है। जिसका डायरेक्ट लिंक cetonline.karnataka.gov.in है।
  • जैसे ही आप 20 मई को इस वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करेंगे, आपको होम पेज पर ही KCET Exam 2024 Result का एक लिंक देखने को मिल जाएगा। आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डायल कर अपना डेट ऑफ बर्थ इंटर करना है, और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आप एक नए पेज पर ही डायरेक्ट हो जाएंगे। जहां आपके सामने आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आपका रिजल्ट शो हो जाएगा। जिससे कि आप चाहे तो ऑनलाइन चेक करने के साथ-साथ पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

KCET Result 2024 Score Card

अगर आपने भी यह परीक्षा दी होगी। तो आपको यह तो पता ही होगा कि जब इस परीक्षा के परिणाम को जारी किया जाता है, तब सभी छात्रों को उनका स्कोर कार्ड भी प्रदान किया जाता है। जिसमें कि उनके परीक्षा और परिणाम से संबंधित कई सारी जानकारी, जैसे की उनका नाम, रोल नंबर, उनके द्वारा परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक, और कुल प्राप्तांक जैसे जानकारियां मौजूद होती है। 

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र इस बात का ध्यान रखें कि वह रिजल्ट के साथ साथ ही अपने स्कोर कार्ड को भी डाउनलोड करके सेव कर ले, क्योंकि आपको आगे इसकी काफी ज्यादा जरूरत पड़ने वाली है।

KCET Exam 2024 हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया

एक बार जब आप KCET परीक्षा को दिला देते हैं और एक बार जब KCET Result 2024 आ जाता है। तो उसके बाद बारी आती है विभाग द्वारा काउंसलिंग करने की। बात करें KCET Exam के काउंसलिंग प्रक्रिया की, तो इसके लिए चार चरण निर्धारित किए जाते हैं। जिसमें कि पहले चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है। जिसमें कि आपके सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच की जाती है। 

इसके बाद दूसरा पड़ाव विकल्प भरकर लॉक करना होता है। जिसमें की आपको अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अपने प्राथमिकताओं को लॉक करना होता है। इसके बाद तीसरी प्रक्रिया सीट आबंटन की होती हैं, और वही चौथी और अंतिम चरण में आबंटित संस्थान को रिपोर्ट किया जाता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *