ICSI CSEET Result 2024 May रिजल्ट जारी: Download Link, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

Vipul kumar
6 Min Read
ICSI CSEET Result 2024 May Announced

ICSI CSEET Result 2024, ICSI CSEET May Result 2024, ICSI CSEET Result 2024 Download,

इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनी सिक्योरिटीज ICSI की तरफ से कंपनी सेक्रेट्री एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट CSEET के रिजल्ट अनाउंस होने की जानकारी सरकार के माध्यम से दी जा चुकी है। सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट को आज 16 May 2024, 2:00 बजे चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट अपने स्कोर कार्ड तथा रिजल्ट की जानकारी इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख पाएंगे।

विद्यार्थी अपने सब्जेक्ट Wise मार्क्स, टोटल Marks, ग्रेट आदि की जानकारी रिजल्ट में देख पाएंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे कि आपकी डेट ऑफ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर।

विद्यार्थी ICSI CSEET Result 2024 को कैसे चेक कर सकते हैं, रिजल्ट को चेक करने की सबसे आसान प्रक्रिया है और डायरेक्ट लिंक आपको नीचे बताई गई है।

ICSI CSEET Result 2024 May Announced

जैसा कि आपको पता ही है कि ICSI CSEET May Exam 4th और 6th May को निर्धारित किया गया था। इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ़ इंडिया की तरफ से इस बात की पुष्टि कर दी जा चुकी है कि आज 16 में 2024 को 2:00 के बाद रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा। सभी एग्जाम या परीक्षा देने वाले विद्यार्थी अपने रिजल्ट को घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ICSI CSEET Result 2024 क्वालीफाइंग मार्क्स

अगर आप ICSI CSEET Result Qualifying Marks के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आपने CSEET May Exam दिया था तो आपको मिनिमम 40% हर एक पेपर में मार्क्स आना जरूरी है। इसके अलावा आपको 50% एग्रीगेट यानी की टोटल सभी सब्जेक्ट्स को मिलाकर नंबर लाना जरूरी है।

ICSI CSEET Result 2024 May को कैसे चेक करें

अगर आपने भी इससे आईसीएसई का एग्जाम दिया था और आप अपने ICSI CSEET Result 2024 को चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको आईसीएसई की अधिकारिक वेबसाइट https://www.icsi.edu/ पर चले जाना है।
  • जब आप इसकी वेबसाइट पर आ जाते हैं तो आपको ICSI CSEET Result या एग्जामिनेशन रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपको यह लिंक नहीं नजर आ रही है होम पेज पर स्टूडेंट्स के Link पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने रिजल्ट डाउनलोड करने का पेज ओपन होकर आता है। इसमें आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ को डाल देना है।
  • ध्यान रहे आपके द्वारा डाली गई जानकारी एकदम सही होनी चाहिए नहीं तो आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।
  • जब आप अपने द्वारा डाली की जानकारी की जांच कर लेते हैं तो आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका स्कोर कार्ड या फिर यूं का रिजल्ट कार्ड डाउनलोड होकर आ जाता है।
  • अब आप अपने इस कार्ड में अपने सब्जेक्ट वाइस मार्क्स ,क्वालीफाइंग स्टेटस , टोटल नंबर आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने इस ICSI CSEET Result 2024 May को यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं या इसकी प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

क्वालिफाइड स्टूडेंट को आगे क्या करना होगा

जो भी स्टूडेंटइस रिजल्ट में क्वालिफाइड कर चुके हैं उनके लिए बधाई हो अब आपको ICSI की तरफ से जो भी जानकारी आई होगी।या तो वह आपको ईमेल से प्राप्त होगी या आपको एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। उसके अनुसार ही आपको अपने आगे के स्टेप को लेना है। अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ICSI की आधिकारिक वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

ICSI CSEET November Exam dates

जो भी विद्यार्थी नवंबर में आयोजित किया जा रहे CSEET एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तथा एग्जाम की जानकारी लेना चाहते हैं उसके लिए नीचे आपको बताया गया है।

नवंबर के लिए ICSI CSEET रजिस्ट्रेशन 16 जून से स्टार्ट हो जाएगा इसके लिए अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को लास्ट डेट से पहले पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके बाद में आपको 25 अक्टूबर 2024 को आधिकारिक वेबसाइट की तरफ से एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर एग्जाम डेट की बात की जाए तो ICSI CSEET November Exam, 4 नवंबर  2024 को आयोजित किया जाएगा।

ICSI CSEET Result 2024 May : FAQs

Q1. रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

ICSI CSEET May Result Download करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.icsi.edu/ है.

Q2. ICSI CSEET May Exam में पास होने के लिए क्वालीफाइंग Marks कितने हैं?

ICSI CSEET May Exam में पास होने के लिए आपको 40% हर एक सब्जेक्ट में लाना होगा और 50% सभी सब्जेक्ट को मिलाकर लाना होगा.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *