Indian Army Dental Corps Recruitment 2024: आसान चयन प्रक्रिया, 120900 Salary, जानिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

Vipul kumar
6 Min Read
Indian Army Dental Corps Recruitment 2024

Indian Army Dental Corps Recruitment 2024, Indian Army Dental Corps 2024

अगर आप सरकारी नौकरी के लिए योग्यता रखते हैं, और आपको भी अच्छी सी सरकारी नौकरी की तलाश है। तो इंडियन आर्मी एसएससी आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका लेकर आ चुका है। बता दें कि इंडियन आर्मी ने एससी के तहत आर्मी डेंटल कोर में डेंटल सर्जन के रिक्त पदों में भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। 

आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, जहां छात्र संबंधित विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन ही आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। वही बात करें इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों के योग्यता, Indian Army Dental Corps 2024 आवेदन की प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, और आवेदन शुल्क की, तो इन सभी के बारे में पूरी जानकारी आपको आज इसी लेख में देखने को मिल जाएगी। 

Indian Army Dental Corps Recruitment 2024

वे उम्मीदवार जो कि किसी अच्छी सी सरकारी नौकरी की तलाश में है, उनके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर यह है, कि इंडियन आर्मी ने एससी यानी की शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ADC यानी की आर्मी डेंटल कोर विभाग में डेंटल सर्जन के रिक्त पदों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। 

इस भर्ती के लिए कुल 30 पद निर्धारित किए गए हैं, जिसमें कि वह छात्र जो कि इस पद के लिए योग्यता रखते हैं, वह अपनी योग्यता पेश करके ऑनलाइन आवेदन करके इस नौकरी को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।  जॉब वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मई 2024 को ही शुरू हो चुकी है, जिसकी Indian Army Dental Corps 2024 Last Date 5 जून 2024 निर्धारित की गई है।

Indian Army Dental Corps 2024 Highlights

OrganizationIndian Army
Vacancies20
PostsDental Surgeon
Application Start Date6 May 2024
Application Last Date5 June 2024
Application ModeOnline
Age Limit45 or above
Application Fee200 for all
Indian Army Dental Corps PDFClick Here
Official Websitejoinindianarmy.nic.in

ADC DS भर्ती हेतु योग्यता

  • अगर कोई छात्र इस Indian Army Dental Corps Recruitment 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है, तो इसके लिए उसके पास डेंटल काउंसिल ऑफ़ इंडिया के द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमडीएस या फिर बीडीएस की डिग्री होनी जरूरी है। उम्मीदवारों के बीडीएस फाइनल ईयर में न्यूनतम 55% अंक आने जरूरी है।
  • इसी के साथ-साथ जो उम्मीदवारों की इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो उन्हें किसी न किसी स्टेट डेंटल काउंसिल में अपने आप को चिकित्सक के रूप में रजिस्टर करवाना आवश्यक है। 
  • Indian Army Dental Corps Recruitment 2024 Age Limit की बात करें तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसमें की आरक्षित वर्गों को छूट प्रदान भी की जाएगी।

आर्मी सर्जन भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

एक बार जब आप Indian Army Dental Corps Recruitment 2024 Online Apply कर देते हैं, तो इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए आपको चयन प्रक्रिया के तीन चरणों से गुजरना होगा, जो कि कुछ इस प्रकार से है।

  • NEET 2024 स्कोर स्क्रीनिंग
  • इन्टरव्यू
  • मेडिकल टेस्ट

Indian Army Dental Corps Fees

अगर आप भी Indian Army Dental Corps Recruitment के लिए आवेदन करना चाहते हैं , तो आपको ₹200 का आवेदन शुल्क देना होगा, हर एक Category जैसे कि ओबीसी, जनरल एससी एसटी के लिए सामान्य निर्धारित किया गया हैं आवेदन की राशि को आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड तथा अन्य अप के माध्यम से पे कर सकते हैं।

Indian Army Dental Corps Recruitment Salary

अगर सैलरी की बात की जाए तो जो भी व्यक्ति इंडियन आर्मी डेंटल कोर्स के लिए सिलेक्टेड हो जाते हैं उन्हें लेवल 10 बी के अंतर्गत 61300 से लेकर 120900 का डिफेंस पे दिया जाएगा। इसके अलावा कैंडिडेट को कहीं अन्य तरीके सुविधा भी दी जाती है। जो इंडियन आर्मी की पॉलिसी को फॉलो करती है। 

Indian Army Dental Corps Recruitment 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • Indian Army Dental Corps Recruitment 2024 Online Apply करने हेतु सबसे पहले उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी के ऑफिसियल वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा,
  • इस वेबसाइट में आने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर इंडियन आर्मी डेंटल कोर भर्ती का एक लिंक देखने को मिल जाएगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा, जिसमें की आपको सभी जानकारी को सही-सही फिल कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करके एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना है, और अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर देना है।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *