IBPS RRB Recruitment 2024: 9000+ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में सरकारी नौकरी,यहां से करें ऑनलाइन आवेदन जानिए पात्रता, वेतन

Vipul kumar
7 Min Read
IBPS RRB Recruitment 2024

IBPS RRB Recruitment 2024, IBPS RRB Notification 2024

क्या आपने भी अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है? और ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद आप भी बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं? अगर हां तो IBPS आपके लिए एक बहुत ही बड़ा मौका लेकर आ चुका है। बता दें कि IBPS ने अपने विभाग में विभिन्न रिक्त पदों में कर्मचारियों हेतु भर्ती की अधिसूचना जारी की है। 

वह उम्मीदवार जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है, और जिन्हें बैंकिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी प्राप्त करनी है। वह इस भर्ती हेतु आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

तो आखिर कब से शुरू होगी इस IBPS RRB Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया, क्या होगी आवेदन की अंतिम तिथि, और किस तरह से कर पाएंगे छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में।

IBPS RRB Recruitment 2024

 बात करे IBPS यानी कि इंस्टीट्यूट आफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन की। तो बता दे की कुछ दिनों पहले ही इस विभाग के द्वारा RRB यानी की Regional Rural Banks यानी की विभिन्न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में अधिकारी स्केल l, ll और lll के साथ साथ कार्यालय सहायक जैसे कि पीओ, और क्लार्क के भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की गई है। 

वह उम्मीदवार जो की ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद बैंकिंग फील्ड में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, वह इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया 7 जून 2024 से शुरू होने वाली है जिसकी अंतिम तिथि 27 जून 2024 निर्धारित की गई है। 

IBPS RRB Recruitment 2024

OrganizationInstitute of Banking Personnel Selection
Postअधिकारी स्केल l, ll और lll, ऑफिस असिस्टेंट
Vacancies9995
Application Start Date7 June 2024
Application Last Date27 June 2024
Exam Dateअधिकारी स्केल l, ll और lll: 6 अक्टूबर 2024
ऑफिस असिस्टेंट: 29 सितंबर 2024
Age Limit18 to 30 Years
Application FeesSC/ST: ₹175/-
GEN/EWS/OBC: ₹850/-
Notification PDFDownload
Official Websiteibps.in

IBPS RRB Recruitment हेतु पात्रता

  •  जो उम्मीदवार इस IBPS RRB Recruitment 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है।
  • अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इस भर्ती के अधिसूचना को डाउनलोड कर सकते हैं।

IBPS RRB Recruitment 2024 Age Limit

वही आयु सीमा हर एक पद के अनुसार अलग-अलग है। जिसमें की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष, तो वही अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु सीमा पोस्ट के अनुसार निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी आप नीचे टेबल से प्राप्त कर सकते हैं ।

PositionAge Range
Officer Scale – I18 – 30 Years
Officer Scale – II21 – 32 Years
Officer Scale – III21 – 40 Years
Office Assistants18 – 28 Years

IBPS RRB भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

  • एससी/एसटी/आरक्षित वर्ग: 175 रू
  • सामान्य एवम अन्य वर्ग: 850 रु

IBPS RRB Recruitment 2024 आवेदन प्रक्रिया

IBPS RRB Recruitment 2024 Online Apply आवेदन करने के लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं ।

  • भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले उम्मीदवारों को संबंधित विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट www.ibps.in पर जाना होगा।
  •  आपको वेबसाइट के अंदर IBPS RRB Recruitment 2024 हेतु आवेदन करने का लिंक देखने को मिल जाएगा  आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज में आपको रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाएगा, जिसमें की आपको कुछ जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लेना है।
  • एक बार रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने को कहा जाएगा। जिसमें की आपको सभी व्यक्तिगत जानकारी को सही सही फिल कर देना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन स्कैन करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है, और उसके बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • और इस तरह से आपकी आईबीपीएस आरआरबी भर्ती के लिए लिएआवेदन प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है

IBPS RRB Recruitment 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 7 जून 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 27 जून 2024
  • मुख्य परीक्षा ऑफिस असिस्टेंट: 6 अक्टूबर 2024
  • मुख्य परीक्षा अधिकारी स्केल l,ll,lll : 29 सितंबर 2024

IBPS RRB Recruitment 2024 Salary

आईबीपीएस की तरफ से अभी सैलरी को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। जल्द ही सरकार की तरफ से एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड और सैलरी आदि से जुड़ी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव कर दी जाएगी। आप इस सभी की जानकारी हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

IBPS RRB Recruitment 2024 Selection Process

अगर आप सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं तो ऑफिसर स्केल 1 से लेकर ऑफिसर स्केल 3 तक और असिस्टेंट ऑफिसर तक अलग अलग प्रकार के सिलेक्शन प्रोसेस को निर्धारित किया गया है। अगर आप ऑफिसर स्केल 1 पढ़ के लिए आवेदन करते हैं तो  सबसे पहले आपको प्रीलिम्स एग्जाम देना होगा। उसके बाद मेंस एग्जाम और फिर आपका इंटरव्यू लिया जाएगा।

 वहीं अगर आप स्केल सेकंड और थर्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको रिटर्न एग्जाम देना होगा और उसके बाद आपका सीधा इंटरव्यू लिया जाता है। ऑफिसर असिस्टेंट पद के लिए आपको सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम देना होगा और उसके बाद आपका मेंस एग्जाम दिया जाता है ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *