Youtube से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Youtube?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Earn Money From Youtube : Youtube एक ऐसा तरीका है जिससे की लोग लाखो रुपया नहीं बल्कि करोडो रुपया कमा सकते हैं। लेकिन आज के समय में यह इतना आसान नहीं रहा की लोग Youtube का इस्तेमाल कर के आसानी से या फिर बिना Knowledge और Experience के ही Youtube से पैसे कमा लेंगे। 

आपको मैं बता दूँ की Youtube से बहुत पैसा कमाया जा सकता है लेकिन Video किस Topic पर डालें और Video को कैसे बनाये ये सबसे बड़ा Challenge होता है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Youtube पर किस प्रकार का Video बनाये से लेकर कैसे Channel Monetization होता है, और उसके बाद यह भी बतलायेंगे की कैसे आप Youtube से पैसा कमा सकते हैं। 

Youtube पर दो प्रकार के Videos डाले जाते हैं। 

Youtube Platform पर दो प्रकार के Videos डाले जाते हैं, पहला Type है जो की है Camera के द्वारा Video को Record करके डाला जाना, और दूसरा है जिसमे Camera का इस्तेमाल नहीं होता है, बल्कि Computer की मदद से ही Video को बना लिए जाते हैं। 

हालाँकि बहुत से लोग Camera का तो इस्तेमाल नहीं करते हैं पर वे Mic का इस्तेमाल जरूर से करते हैं। ऐसे में आप Mic का इस्तेमाल कर के भी Video को बना सकते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जो सारा काम Mobile की मदद से भी कर लेते हैं। तो आइये हम जानते हैं की Youtube पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जरुरी चीज़ें क्या है। 

Youtube पर पैसे कमाने के लिए जरूर चीज़ें। 

Youtube से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Youtube?

Youtube पर पैसे कमाने के लिए आपके पास जरुरी चीज़ें जैसे की Mobile, Computer / Laptop, Internet Connection, Mic, Camera, Light इत्यादि की जरुरत होगी। हालाँकि ये सभी ना रहे और आपके पास केवल Mobile भी रहे तो भी आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आपके पास एक अच्छा Computer या फिर Laptop हो तो भी आप Youtube से पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि यह इस बात पर भी Depend करता है की आप किस प्रकार के Youtube Video बनाने में Interested है। 

Youtube पर पैसे कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़। 

Youtube पर पैसे कमाने से पहले आपको यह समझना होगा की आपका Target Audience क्या है और आप किस प्रकार के काम को कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Youtube पर Cartoon और Animation Video बहुत चलते हैं, तो अगर आप अगर Mobile या फिर Computer की मदद से Youtube Video को बना सकते हैं तो आपको बहुत ज्यादा View आ सकता है। 

Cartoon Video को Computer से भी बनाया जा सकता है, लेकिन यह भी निर्भर करता है की आपको Cartoon Video बनाने में रूचि है या नहीं। या फिर आपको Cartoon Video बनाने आती है या नहीं। ऐसे में आप यह समझिये की आप किस प्रकार के Audience के लिए Youtube Video बनाना चाहते हैं। 

Youtube पर किस Topic पर Video को बनाये?

Youtube पर उस Topic पर Video बनाइये जिस Topic पर लोग Video को देखना चाहते हैं। दूसरी बात की आप उस Topic पर Video को बनाने में भी Expert रहें। जैसे में अगर आप Youtube पर Job की जानकारी की Youtube Video को बनाइयेगा तो आपके Channel पर View बहुत आ सकता है। 

उसी प्रकार से अगर आप Online Earning Money, Travel Blog, Technology, Finance, Health, Comedy Video, Fact इत्यादि Topic पर Video को बना सकते है। पर मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप उस Topic पर Video को बनाइये जिस Topic पर आप Video को बनाने में Expert है। 

जैसे की अगर मैं Content Writing के बारे में जानता हूँ या फिर Laptop Repairing के बारे में जानता हूँ तो मैं Laptop Repairing के बारे में Video बनाऊंगा। उसी प्रकार से आपको जिस भी चीज़ में Interest है और आप उस चीज़ में अच्छे है तो आप उस Topic पर Video को बनाइये। 

Youtube से पैसे कैसे कमाया जाता है?

Youtube Monetize करने के लिए आपके अगर 500 Subscriber, और 3 Video Upload, 90 दिन के अंदर में रहते हैं। इसके अलावा अगर 365 Days में 3000 Watch Hour Complete रहते हैं तो आपके Youtube Channel पर Monetization Enable हो जायेगा। 

Youtube से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Youtube?

अब मैं मान लेता हूँ की अपने Youtube पर Video को बनाना चालु कर दिय। आप नियमित रूप से Youtube पर Video को Upload करते रहिये। धीरे – धीरे आपके Youtube Video पर View आने लगेंगे और आपके Channel के Subscriber भी बढ़ने लगेंगे। 

Youtube से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Youtube?

जब आपके Youtube Channel पर कम से कम 1000 Subscriber और 4000 Watch Hour Complete हो जायेंगे तो आपके Youtube Channel पर Monetization Enable हो जायेंगे। ध्यान रहे की ये सभी आपके Organic Traffic और Audience होने चाहिए, अन्यथा आपका Youtube Channel Monetized नहीं होगा। 

इस तरह से अगर आप दिए गए Youtube Monetization Criteria को Complete कर लेते हैं तो आपके Youtube Channel पर Monetization Enable हो जायेगा और फिर आप Ad के द्वारा Earning करना Star कर सकते हैं। उसके बाद जैसे ही आपके Account में $100 पुरे होते हैं आप हर महीने पैसे अपने Bank Account में Direct Transfer कर सकते हैं। 

Youtube पर पैसे कमाने के तरीके। 

Youtube पर सिर्फ Ad के जरिए पैसे नहीं कमाए जाते हैं बल्कि Youtube पर मुख्य तौर पर पैसे Sponsorship से कमाए जाते हैं। इसके अलावा Affiliate Marketing भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की Youtube से पैसे कमाए जाते हैं। इसके अलावा Paid Course, Donation या फिर Product और Services को बेच कर भी Youtube Channel के जरिये पैसे कमाए जाते हैं। 

FAQ : 

Question : क्या केवल Mobile की मदद से Youtube के जरिये पैसे कमाए जा सकते हैं?

Answer – हाँ, केवल Mobile की मदद से भी अच्छे और बेहतर Youtube Video कई सारे Topic पर बनाये जा सकते है कर Video के View से पैसे कमाए जा सकते हैं। बहुत से लोग तो आज भी Youtube Shorts यानि की Reels को केवल Mobile से बनाते हैं और पैसे कमाते हैं। 

Question : बिना चेहरा दिखाइए क्या Youtube से पैसे कमाये जा सकते हैं?

Answer – जी हाँ, जैसे की Tutorial Video, Motivation Video, Animation Video इत्यादि कुछ ऐसे Topic है जिनमे बिना चेहरा दिखाए हुए भी Youtube के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं। आप Youtube पर भी यह Search कर के अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। अगर आपको Youtube से पैसे कमाने से सम्बंदित और कोई सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। हम आपकी मदद जरूर करेंगे। उम्मीद है की आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला हगो। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *