Online Course बनाये और इसे बेच कर लाखो रूपये कैसे कमाए? | How To Earn Money From Course Selling?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Earn Money From Course Selling : आज मैं एक ऐसे Business Ideas के बारे में बात करूँगा जिसका नाम है Course Selling Business Idea. यह एक Online Business Idea है लेकिन कोई व्यक्ति इस काम से घर बैठे महीने का लाखो रुपया कमा सकता है। यह काम को कोई व्यक्ति Mobile की मदद से भी कर सकता है या फिर चाहे तो इस काम को वो Computer या Laptop की मदद से भी कर सकता है। आईये जानते हैं की Course Selling Online Business Idea क्या है। 

Online Course Selling Business Idea है? | How To Earn Money From Course Selling?

Internet पर पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके है, उन्ही में से एक तरीका है Course Selling Business Idea. बहुत से लोग किसी Skill को सिखने के लिए Online Course को खरीदना पसंद करते हैं। या फिर वे Free Online Course को देखना चाहते हैं। 

किसी व्यकित के पास अगर कोई अच्छा Skill होता है तो वह उसे Video Course में Convert कर के उसे Sell करता है। जैसे की अगर किसी व्यक्ति को अच्छी English आती है और वो लोगो को English सीखा सकता है तो वह एक Course को बना सकता है और उसे बेच सकता है। 

उसी प्रकार से अगर कोई व्यक्ति को Computer Skill जैसे की Graphic Designing, Video Editing, Website Making इत्यादि आती है तो वो एक Online Course को बना कर Sell कर सकता है। क्यूंकि बहुत से लोगो को इस तरह का Course को सीखना चाहते हैं लेकिन उनके पैसा कोई अच्छा Course नहीं होता है। 

ऐसे ही अगर आप भी किसी भी Skill में माहिर है जैसे की खाना बनाने में, Electronic Engineer, Website Development, Video Editing, Graphic Designing इत्यादि तो आप इस तरह का Course को बना सकते हैं और इसे Online Sell कर सकते हैं। 

Online Course किस Topic पर बनाये?

 

जो व्यक्ति जिस काम में हुनर रखता है उस व्यक्ति को उसी Field में Course बनाना चाहिए। जैसे की अगर मैं खुद की बात करूं तो मुझे Hindi Content Writing में हुनर है इसलिए मैं एक Hindi Content Writing का Course बनाना चाहूंगा, क्यूंकि मैं इसी Field में Expert हूँ। 

उसी प्रकार से अगर मुझे कुछ और Skills जैसे की Blogging, Digital Marketing, Course Making, Laptop Repairing Engineering इत्यादि आती है तो मैं इन Topic पर Course को बनाना चाहूंगा। 

उसी प्रकार से आप जिस भी Field में Exper है और आप उस Field को लोगो को सीखा सकते हैं और लोगो को अगर उसकी जरुरत है तो आप ऐसे में एक अच्छा सा और Valuable Course को बनाइये।  

Course को कैसे बनाए?

आपको बता दें की आप किसी भी Course को Mobile या फिर Laptop की मदद से बना सकते हैं। अगर आप Mobile से Course को बनाते हैं तो हो सके आपको कोई भी चीज़ खरीदने की जरुरत ना पड़े। लेकिन अगर आप Laptop या फिर Computer से किसी Course को बनाते हैं तो आपको एक Mic खरीदना पड़ सकता है और एक Camera खरीदना पड़ सकता है। 

वही अगर आपका Course ऐसा है जिसमे आपको कुछ लिख कर समझाना होगा तो ऐसे में आपको एक Pen Tablet भी खरीदने की जरुरत पड़ सकती है। Course को बनाने के लिए आपको एक Screen Recorder की भी जरूरत पड़ सकती है। 

Screen Recording के लिए आप Bandicam या फिर OBS Studio का इस्तेमाल कर सकते हैं। वही Video Editing के लिए आप Wondershare Filmora या फिर Canva जैसे Platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही Video को Compress करने के लिए आप Video Compressor Software का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

Course बनाते वक़्त आप पहले यह तैयार कर लीजिये की आप उस Course में Total कितने Videos को Upload करेंगे। उसके बाद उसमे बहुत सारे Important Notes और Data को भी डालिये। जिसे आप Resource भी कह सकते हैं। 

Course बनाने के बाद बेचें कैसे?

अब मैं मान लेता हूँ की आपने कुछ महीने मेहनत कर के एक बहुत ही अच्छा Video Course को बना लिया है। अब सवाल यह आता है की इन Course को बेचा कैसे जाए। तो उसके लिए आप सबसे पहले एक Website को बनाइये। 

आप खुद ही इस Website को बनाना सिखिएगा तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्यूंकि अगर आप खुद ही बनाते हैं तो आपको एक साल का 3000 रूपये लगेंगे, लेकिन अगर आप किसी और से यह Website को बनाते हैं तो आपको वे 5000 रूपये से लेकर  10000 रूपये का Cost लग सकता है। 

Website को बनाने के बाद आप एक Landing Page को बनाइये जिसमे आप अपने Course के बारे में Full Detail बताइये जैसे की आपका Course कीस Topic पर है, यह Course किन लोगो के लिए है, यह Course को सिखने से उन्हें क्या फायदा मिलेगा और इस Course को खरीदने के लिए उन्हें कितना Payment देना होगा। 

इसके साथ ही आप कुछ Free Demo के तौर पर और Videos को भी द्जिये जिससे की लोगो को आपके Course के बारे में और अच्छे से जानकारी मिल सके। 

उसके बाद आप अपने Website पर Course से Related Blogs बनाकर डालिये। और अब आपको सबसे महत्वपूर्ण काम करना है Webstory. आपको अपने Blog पर हर दिन Webstory को बनाना है। यह करने में काफी समय लगेगा, लेकिन धीरे – धीरे आपको Result मिलने लगेगा। 

आप Webstory और अपने सभी Blog Article को अच्छे से Search Console में Submit नियमित रूप से कीजिएगा। ताकि आपको Search Result में आपका Post Indexed हो जाए और आपके Blog पर Traffic  आने लगे। 

जब आपके Blog पर Traffic आने लगेंगे और आपके Webstory पर भी Visitors आने लगेंगे तब आप इन सभी Traffic को Redirect अपने Landing Page पर कीजिये, जहाँ पर उन्हें आपके Course के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके। 

उसके बाद आप अपना Whatsapp Number और Phone Pay का QR Code को भी उस Landing Page में जरूर डालें ताकि लोग आपसे Direct Contact कर के आपको Payment कर सके। यह काम आप तब तक करते रहिये जब तक आप अपने Course को 1,000 लोगो से बेच नहीं देते हैं।  

निष्कर्ष :  

Course Making एक बिलकुल Successful Business है, हालाँकि इसे करने में बहुत ज्यादा पैसा और Effort दोनों ही लगता है। ऐसे में आपको औरो की बात पर से ज्यादा खुद पे भरोसा करना होगा। अगर आपको Course Making से Related कोई भी Query हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। साथ ही इस लेख को और अन्य लोगो के साथ में जरूर Share करें। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *