How To Earn Money From Amazon By Reselling?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Earn Money From Amazon By Reselling : Internet से सामान्य तौर पर पैसे कमाने के लिए तो सब कोई बताता है, पर आज के इस लेख में हम आपको Amazon से पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका बतऊँगा जो पुरे Internet पर आपको कोई नहीं बतायेएगा। यह तरीका को अपना कर इसे पूरी तरह से Business बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

Amazon पर Product किस प्रकार से बिकता है? How To Earn Money From Amazon By Reselling?

Amazon पर दो तरह से Products बिकते हैं, पहला वैसा Product जिसमे Warranty मिलता है और दूसरा वैसा Product जिसमे कोई भी Warranty नहीं मिलता है। ऐसे Product जिनमे Warranty नहीं मिलता है ये ज्यादातर Handicraft Products होते हैं।

Amazon पर समान Resell करके पैसे कमाए। How To Earn Money From Amazon By Reselling?

आपको जो मैं Category बता रहा हुँ इसमें आप कम Investment में भी Start कर सकते हैं। जब भी कोई User Amazon पर Products को बेचता है तो उसे Amazon Company को बदले में कुछ Charge देना पड़ता है। इस तरह से Amazon पर Seller बनकर Business Person लोग पैसा कमाते हैं।

Amazon पर किस प्रकार का Product बेचें और पैसे कैसे कमाये?

देखिये जो व्यक्ति जिस भो Field में Expert रहता है वह उसी Field में जानकारी देता है, उसी प्रकार से मैं आपको Computer Field की जानकारी देने वाला हुँ। दरसल बात यह है की Computer Product की जितना Manufacturing Cost होती है उससे कहीं ज्यादा महंगा दाम में उस Product को बेचा जाता है।

इसलिए आपको सबसे पहले Computer Repairing aur Selling का Course करना होगा। जिसमे आप यह सीखेंगे की Laptop aur Computer की Repairing कैसे की जाती है। उसके बाद आप New Delhi जो की Computer Field की सबसे बड़ा Market है आपको इसी जगह पर सस्ते में Computer और Laptop की Products मिलेगी।

Amazon पर समान Resell करके पैसे कमाए। How To Earn Money From Amazon By Reselling?

उसके बाद आपको अपना Business Account बनाना है और खुद को Computer & Laptop Parts Seller के तौर पर खुद को Register करना है। उसके बाद आपको Wholesale Rate में Computer और Laptop के Parts को खरीदने है और उन्हें Amazon Website पर Listing करनी है।

जैसे की Monitor, Mouse, Keyboard, RAM, SSD, Speaker, UPS, SMPS, CPU Cabinet, Laptop Charger, Laptop Battery इत्यादि। आपको इस सिद्धांत पर काम करना है की किसी भी Products को थोड़े से ही मुनाफा में बेच कर फिर से आपको नया माल लाना है।

साथ ही एक और Products जिसका नाम है Barebone Computer यह छोटा सा Computer होता है जिसमे आप अपने Configuration के आधार पर Assemble कर सकते हैं। Barebone PC Amazon पर सबसे ज्यादातर Assembled Computer बिकने वाला Products है।

उसके बाद आप खुद से PC को Assembled करें और उसमें 1 Year का Warranty के साथ उस Products को Sell करें। जैसे की आपको एक Normal Computer को Wholesale Rate में Assemble करने में तक़रीबन – 7500₹ का खर्च आएगा।

जिसमे आपको यह जानकार हैरानी होगी की मैं यह पुरे Computer Set यानी Monitor, Keyboard और Mouse के साथ की Rate को बता रहा हुँ। वही अगर आप इस Product को 10,000₹ में बेचेंगे तो आप इस Product में 2500₹ का मुनाफा कमा सकते हैं।

Amazon पर Laptop बेच कर पैसे कमाए।

मैंने आपको शुरू में बोला था की आप Laptop Repairing Engineering का Course कर लीजिए यह मैं इसलिए बोला था क्यूंकि अब मैं आपको इसका इस्तेमाल के बारे में बतलाता हुँ।

आपको यह जानकार हैरानी होगी की अगर आप Delhi से सस्ता Basic Use के लिए i3 Computer लेते हैं तो आपको एक अच्छा Laptop – 6500₹ से लेकर 7000₹ के Rate में आ जाती है।

ऐसे में आप अपने कुछ Contacts बनाइये और उन्हे बताइये की आप Laptop Selling का Business कर सकते है और फिर साथ में मिलकर Wholesale Rate में Laptop को खरीदीये।

उसके बाद आप Laptop को 1.5x Rate में बेचिये। जैसे की अगर आप एक Laptop को 7000₹ में खरीदते हैं तो उस Laptop को आप 12,000₹ से लेकर 13,000₹ में बेचिये।

Amazon पर समान Resell करके पैसे कमाए। How To Earn Money From Amazon By Reselling?

अब सवाल यह आता है की लोग आपसे Amazon पर Laptop को क्यों खरीदेंगे तो आपको बता दें की लोग इसी Laptop को 17,000₹ में बेच रहे है, आप तो फिर भी 12,000₹ में बेच रहे हैं।

उसके बाद आप उन सभी Laptop को आप बेच रहे है उसमे 6 महीने की Full Free Servicing and Repairing की Warranty दीजिये। इसके बाद आपको कुछ पैसे अपने Laptop का Promotion के लिए भी खर्च करने हैं।

इस तरह से आप Amazon पर Products को बेच कर हर महीने लाखों रुपया की कमाई कर सकते हैं। पर आपको यह ध्यान रखना है की अगर User का Laptop खराब होता है तो आपको अपने Engineer के साथ उस Laptop को Repair करना होगा, और अगर वो Repair नहीं होती है तो आपको उसके Parts को बदलना होगा।

Amazon के Product की Affiliate Marketing भी कर सकते हैं।

Amazon पर Computer Products बहुत ही सस्ता में मिलता है, कई बार ये तो Wholesale Rate को भी टक्कर देती है। जैसे की SSD कई बार Online Amazon पर ही बहुत सस्ती मिल जाती है।

वही बहुत से लोग Laptop तो खरीदना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है की 2nd Hand Laptop Amazon Website पर भी मिलता है और इस Product में 6 महीने की Warranty भी मिलती है।

ऐसे में आप एक Youtube Channel बनाये और Amazon पर से Second Hand Laptop को Buy कीजिये और फिर उस Laptop को आप Review कीजिये। इस तरह से अगर Viewer को Laptop पसंद आएगा तो वे Affiliate Link के माध्यन से खरीद सकते हैं।

FAQ :

Question : Amazon पर Products बेच कर पैसे कमाने में कितना Investment है?

Answer – आपको कम से कम तो 1 लाख रूपये और Average 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक लग सकता है।

Question : Amazon पर के Product की Warranty कैसे Valid होती है?

Answer – Amazon पर के Product की Valid, Service Center और दूसरा By Seller के माध्यम से होता है।

निष्कर्ष :

दोस्तों हम इस Blog पर केवल तरीके के बारे में थोड़ा जानकारी नहीं देते है, बल्कि हम अपने Blog पर बिलकुल हट कर और सब कुछ को Detail में बताते है। उम्मदी है की Amazon पर से पैसे कमाने के बारे में आपको जरूर Idea आया होगा। अगर आपको हमारहा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे Share जरूर करें। और आपका कोई भी सवाल हो तो हमें Comment करके जरूर बताये।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *