C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

Praphul Vastrakar
10 Min Read

C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

Computer आज के समय में अब सिर्फ जरूरत भर नहीं रह गया है बल्कि Computer पर काम करना अब लोगों की मजबूरी हो गई है। लिखने पढ़ने से लेकर काम करने तक हर तरफ Computer ने जगह ले ली है। यहां तक कि अब राशन की दुकान पर भी जाएंगे तो वहां भी अब Computer से काम होने लग गया है। यही वजह है कि Computer सीखना आज के समय में न सिर्फ जरूरी है बल्कि मजबूरी भी है। लेकिन Computer जब आप सीखने जाएंगे तो आपके सामने एक संकट जरूर आएगा और वह यह है कि कौन सा Computer Course करें।

लेकिन आज के समय में इतने सारे Computer Course हो गए हैं कि Student Course का Selection करने में कन्फ्यूज हो जाते हैं। लेकिन अगर आपको Coding में या फिर Software Application बनाने में Interest है तो आप C++  का Course कर सकते हैं। यह एक ऐसा Course है जिसे करने के बाद आप न सिर्फ Multi National कंपनी में काम कर सकते हैं बल्कि आप चाहें तो खुद का भी बिजनेस कर सकते हैं।

C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

आज के इस लेख में मैं आपको इसी Course के बारे में बताऊंगा ताकि आप इस Course के Importance को समझ सकें। तो चलिए पहले इस Course से रिलेटेड कुछ Points को नोट कर लीजिए ताकि लेख में आगे क्या क्या बताने वाला हूं। पहले वह आपको समझ में आ जाए फिर उस पर डिटेल से बात करेंगे। जैसे –

  • C++  Course क्या है?
  • Course करने के लिए Qualification क्या चाहिए?
  • Admission कैसे मिलेगा?
  • Fee कितनी लगती है?
  • Course ड्यूरेशन क्या है?
  • Course कहां से करना चाहिए?
  • Course करने के बाद Career Scope क्या है?

इन Points को समझने के बाद अगर Coding में आपका Interest है तो मुझे उम्मीद है कि आप इस Course में Admission लेंगे और फिर अपना Career भी इसमें बना सकते हैं। तो चलिए इस लेख की शुरुआत अपने पहले टॉपिक से करते हैं और जानते हैं C++  Course क्या है।

C++  Course क्या है?

C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

किसी भी Course को करने से पहले हमें यह जानना चाहिए कि वह है क्या और हमें क्यों उस Course को करना चाहिए। तो C++  Course में अगर आप Admission लेते हैं तो आपको इस Course में Coding सिखाई जाएगी। C++  एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका उपयोग दुनिया भर में किया जाता है। C++  का यूज Software, Application और ब्राउजर बनाने के लिए किया जाता है जैसे विंडोज, मैक वगैरह, C++  का यूज करके ही बनाया जाता है। तो अगर आपको भी ऐसे Software Application बनाने में Interest है तो आप इसमें Admission ले सकते हैं।

C++  Course करने के लिए Qualification क्या चाहिए?

C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

अगर आप भी इस Course के बारे में जानकर इस Course को करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं पता है कि इस Course को करने के लिए एजुकेशनल Qualification क्या चाहिए। तो इसके लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। अगर आप ग्रेजुएट हैं तो आप इस Course में Admission ले सकते हैं।

हालांकि अगर आप मास्टर्स डिग्री भी कर सकते हैं या फिर कर रहे हैं तो भी आप इस Course में Admission ले सकते हैं। लेकिन इस Course को करने के लिए जो मिनिमम Qualification चाहिए वह ग्रेजुएशन है, वह भी किसी भी सब्जेक्ट से। अगर आपको कहीं कन्फ्यूजन हो रहा है तो कमेंट बॉक्स में सवाल जरूर पूछिये मैं सारे सवालों के जवाब दूंगा।

C++  Course में Admission कैसे मिलेगा?

C++  Course में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से Admission ले सकते हैं। दरअसल सरकारी और कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट भी इस Course को करवाते हैं और दोनों जगह Admission लेने का अलग – अलग तरीका है। कई इंस्टिट्यूट ऐसे भी हैं जो इसके लिए एक छोटा सा टेस्ट लेते हैं, लेकिन ज्यादातर इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जहां आप डायरेक्ट इस Course में Admission ले सकते हैं।

C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

वैसे मैं आपको बता दूं कि अब हर छोटे शहरों में भी कई ऐसे इंस्टिट्यूट हैं जहां इस Course को करवाया जाता है। तो आप अगर ऑफलाइन इस Course को करना चाहते हैं तो आप वहां जाकर Admission ले सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन Course को करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी इस Course में Admission ले सकते हैं।

C++  Course करने के लिए Fee कितनी लगेगी?

अब सबसे जरूरी जानकारी आपको बता दें की अगर आप इस Course में Admission लेते हैं तो आपको Fee कितनी देनी पड़ेगी। जहां तक Fee की बात है तो आप जानते हैं कि इस Course को प्राइवेट और सरकारी दोनों संस्थानों से कर सकते हैं। इसकी Fee भी इसी पर डिपेंड करता है कि आप कहां से इस Course को कर रहे हैं। जैसे अगर आप किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से Admission लेते हैं तो आपको इस Course के लिए ₹50,000 तक की Feeस देनी पड़ सकती है। जबकि अगर आप सरकारी इंस्टिट्यूट में Admission लेते हैं तो आपको इसके लिए 5 से 20000 रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है।

C++  Course Course ड्यूरेशन क्या है?

इसमें दो तरह के Course करवाए जाते हैं जिसे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा Course कहते हैं और दोनों Course की अवधि भी अलग – अलग है। जैसे अगर आप डिप्लोमा Course में Admission लेते हैं तो इस Course को पूरा करने में आपको एक साल का वक्त लग सकता है। लेकिन अगर आप सर्टिफिकेट Course में Admission लेते हैं तो यह Course सिर्फ छह महीने में पूरा हो जाएगा। हालांकि दोनों ही Course की वैल्यू उतनी ही होती है। इसलिए आप अपनी सुविधा के अनुसार C++  Course में Admission ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें।

C++  Course Course कहां से करना चाहिए?

कई Student का यह सवाल होता है कि इस Course को कहां से करना चाहिए? मतलब प्राइवेट इंस्टिट्यूट से या फिर सरकारी इंस्टिट्यूट से। तो दोस्तों इस Course को कहां से करना चाहिए यह डिसाइड करने से पहले आपको यह देखना होगा कि इस Course को करने के लिए आप कितनी Fee दे सकते हैं।

C++ Programming Language क्या है, C++ Programming Language सिख कर Career कैसे बनाये? 

जैसे आपको पता है कि अगर आप प्राइवेट इंस्टिट्यूट से इस Course को करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। जबकि अगर आप सरकारी इंस्टिट्यूट से इस Course को करते हैं तो आप मामूली सीधे कर इस Course को कर सकते हैं। और वैसे भी हर छोटे और बड़े शहर में कई इंस्टीट्यूट हैं जहां से इस Course को किया जा सकता है तो आप आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार इस Course को कर सकते हैं।

C++  Course करने के बाद Career Scope क्या है?

अब इस Course से जुड़ा सबसे इम्पोर्टेन्ट प्वाइंट को समझ लेते हैं और वह यह है कि इस Course को करने के बाद Career Scope क्या है। तो जैसा कि आप जानते हैं कि इस Course में आपको Software Application कैसे बनता है यह बताया जाता है।

और आज या फिर आने वाले समय में Software Application बनाने वाले Professionals की डिमांड का Fee ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि आने वाला वक्त और भी ज्यादा हाई Technology का होने वाला है। ऐसे में अगर आप इस Course में Admission लेते हैं तो आप Multinational कंपनी में भी काम कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो अपना खुद का बिजनेस करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *