Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Do Digital Marketing : Digital Marketing एक ऐसा तरीका है जिससे की आज के समय में लोग Marketing के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह एक बहुत ही Effective तरीका है अपने Business की Online Marketing करने मके लिए। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की Digital Marketing के जरिये आप Conversion या Lead Generate कैसे करें।

Digital Marketing में Lead Generation क्या होता है? How To Do Digital Marketing?

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

Marketing करना सिर्फ महत्वपूर्ण नहीं होता है, महत्वपूर्ण यह भी होता है की Digital Marketing में आप जितना पैसा लगा रहे हैं उसका Conversion भी हो सके। इसलिए आइये हम आपको बताते हैं की कैसे Effective तरीके से Digital Marketing कैसे करें ताकि आपके Business में उस Marketing करने पर Conversion हो सके।

Digital Marketing करने के सभी तरीके।

Digital Marketing का सभी महत्वपूर्ण तरीके के बारे में आइये हम आपको बताते हैं। सबसे पहला तरीका है – Google Ads के जरिये Marketing करना, Facebook Ads के जरिये Marketing करना, Youtube के जरिये Advertising करना, Influencer Marketing के जरिये Marketing करना, Paid Promotion के जरिये Marketing करना। ऊपर बतलाये गए कुछ तरीके Digital Marketing के Elements है।

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

अगर आपको अपने Business के लिए Digital Marketing करना है तो आपको सबसे पहले यह समझना होगा की आपका Business किस प्रकार का Business है। जैस की अगर आपका Business Online है तो उसके लिए आपको कोई Specific Ads Type Best रहेंगे, उसी प्रकार से अगर आपका Business Local Audience के लिए Target करना है तो Local Service Ads Best रहेगा।

आपको सबसे पहले यह समझना होगा की आपका Target Audience क्या है। उसके बाद आपको अपने Business के लिए Ads किस तरह से बनाइयेगा। जैसे की क्या आप Video बनाइयेगा, या फिर Banner Ads चलाएंगे।

Copywriting, Digital Marketing Management में बहुत ही Important Aspects है। Copywriting में बहुत ही कम शब्दों में अपने Customers को Attract करने के लिए ऐसे तरीके से लिखा जाता है जिससे की Customers Attract हो सके और उनके Business से Connect हो सके।

Facebook Ads का इस्तेमाल करें।

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?
  • Image ads
  • Video ads
  • Slideshow ads
  • Stories ads
  • Instant Experience ads
  • Carousel ads
  • Collection ads
  • Boosted posts
  • Page Likes ads
  • Website Visitors ads
  • Website Purchases ads
  • Automated ads
  • Lead ads
  • Event ads

Facebook Ads के सभी Types ऊपर दिए गए है। आप इन सभी Ads Types का इस्तमाल Facebook के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं। Facebook पर Ads सिर्फ चलाने से Lead Conversion नहीं होते हैं लेकिन यह भी सच बात है की Facebook पर Ads Try करके देखिये क्या पता आपको सचमुच Conversion आने लगे और आपको कुछ सिखने को मिल जाए।

Google My Business और Business Listing Sites का इस्तेमाल जरूर से करें।

आज के समय में अगर आपका Business Online Website पर Listing नहीं है तो आप जरूर से अपने Business को Google My Business, JustDial, OLX ja ise Platform पर Listing जरूर करें। 

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

आप ऐसा करते हैं तो Local Marketing में बहुत ही ज़्यादा फायदा होगा। Local Listing में आप अपने Mobile Number, Address, Website Address को Add कीजिये और साथ में अपने Business के लिए Images भी Add कर दीजिये।

Content Creator द्वारा अपने Business की Marketing करवाए।

बहुत से लोग ऐसे है जो Instagram पर और Youtube पर Local Place में Content को बनाते है। उदाहरण के लिए बहुत से Local Content Creator और Blogger से Contact करके आप अपने Content को Promote करवा सकते हैं।

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

उसी प्रकार से आप Youtube और Instagram की मदद से कई सारे Content Creator से Contact कीजिये और अपने Local Marketing के आधार पर अपने Business का Promotion करें।

Reels का उपयोग जरूर करें।

Reel एक ऐसा तरीका है जिससे की बहुत कम समय में अपने Business को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाया जाता है। सबसे बढ़िया बात यह हैं की Reels एक बिलकुल ही Free तरीका है और आसानी से Reels का इस्तेमाल कर के बहुत कम समय में ज्यादा View पाए जा सकते हैं।

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

Youtube Reels, Facebook Reels, Instagram Reels ये तीन सबसे बड़े Platform है जहाँ पर आप Reels बना सकते हैं। इन Platform पर आप Reels बना कर बहुत कम समय में अच्छे तरीके से Digital Marketing कर सकते हैं।

Reels बनाने के लिए आपको Video Editing अच्छे से आनी चाहिए, आप Video Editing करने के लिए Wondershare Filmora Software का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आज के समय में कई सारे Online Tools आ गये है जो बहुत ही अच्छा Reels आपको बना कर देती है।

Marketing लगातार कीजिये।

कोई भी चीज को एक बार करने से सिखा नहीं जाता है, उसको कई बार अभ्यास करते – करते उसमे महारत हासिल की जाती है। ऐसे में आप अगर Digital Marketing को करते हैं, तो लगातार Marketing करते रहिये। आपको Experiment करते रहना है और Experiment करते – करते आपको अनुभव होगा की कौन सा Strategy सही है और कौन सा Strategy काम नहीं करती है।

Digital Marketing कैसे करें? | How To Do Digital Marketing?

बहुत से लोग Digital Marketing Free में ज्यादा करते हैं तो बहुत से लोग Digital Marketing को Paid तरीके से ज्यादातर करते है। हालांकि दोनों ही तरह के Marketing किसी भी Business के लिए जरूरी है। और दोनों ही Marketing के अपने फायदे है।

Digital Marketing का महत्व।

आप कोई भी Business कीजिये, उसमे आप जरूर से Marketing कीजिये तभी आपको लगातार Customers आते रहेंगे। लगातार Marketing करने से अपक्व Business का Growth होते ही जाएगा। ऐसे में आप Digital Marketing का इस्तेमाल जरूर से सीखिए और Online Website और Mobile दुनिया कैसे काम करती है, इसके बारे में. पूरा विस्तार से जान लीजिये।

FAQ :

Question : क्या केवल Mobile की मदद से Digital Marketing कर सकते हैं।

Answer – हाँ, केवल Mobile की मदद से ही Digital Marketing कर सकते हैं। क्यूंकि लोग केवल Mobile का इस्तेमाल करके आज के समय में लाखों रुपया कमा लेते है।

Question : Digital Marketing में Expert कैसे बन सकते है?

Answer – कोई भी Field, Demand और Supply पर चलती है। ऐसे में आपको यह समझना होगा की आपका Business किन लोगो तक पहुँचाना चाहिए, ताकि उन्हें फायदा मिल सके।

निष्कर्ष :

अगर आपको अपने Business को बहुत आगे बढ़ाना है तो आज के समय में Digital Marketing बहुत ही जरूरी है। आप Digital Marketing का इस्तेमाल करना आज से ही शुरू कर दें। अगर आपको Digital Marketing का इस्तेमाल करने से संबंधीत कोई सवाल है तो आप हमें Comment कर के जरुर बताये, हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *