Mobile से Blogging कैसे करें, Mobile से Free में Blog कैसे बनाये? | How To Do Blogging From Mobile?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Do Blogging From Mobile : दोस्तों आज के समय में Internet पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया बन चुका है, जिनमे Blogging एक ऐसा तरीका है जिससे की लोग घर बैठे महीने का लाखों रुपया कमाते हैं। परन्तु बहुत से लोगो को यह शिकायत रहता है की उनके पास Laptop या फिर Computer नहीं रहता है, तो ऐसे में वे क्या करें। 

परन्तु ऐसा नहीं हैं की केवल Computer या Laptop की मदद से ही Blogging किया जा सकता है। बहुत से लोग Mobile की मदद से ही Blogging करके महीने का लाखों रुपया कमाते है। 

पर इसके अलावा भी लोगो का यह शिकायत रहता है की Blogging में Hosting या Domain खरीदना पड़ता है। पर आज के इस लेख में हम आपको Free में Blog Website और वो भी Mobile से कैसे बनाये के बारे में बतलाएंगे 

Mobile से Free में Blog कैसे बनाये? | How To Do Blogging From Mobile?

Mobile से Free में Blog बनाने के लिए हम लोग Blogger.com का इस्तेमाल करेंगे। Blogger.com एक मात्र Free Blog Service Provide करने वाली Platform हैं जिसमे Google Adsense की मदद से पैसे कमाए जा सकते हैं। बहुत से लोग इस Free Platform का इस्तेमाल करके लाखों रुपया कमा चुके है।

इसलिए आप Free में Mobile से Blog बनाने के लिए निचे दिए गए Steps को ध्यान से Follow करें।

How To Do Blogging From Mobile

सबसे पहले आप अपने Mobile को Open कर लीजिये Chrome या फिर किसी और अन्य Web Browser को Open कर लीजिये।

उसके बाद आप Search Box में Blogger Type कर दीजिये।

How To Do Blogging From Mobile

उसके बाद आप Blogger.com Platform को Open कर लीजिये। 

How To Do Blogging From Mobile

ध्यान रहे की आपके पास एक Gmail Id होना चाहिए तभी आप Blogger.com पर Free में Blog बना सकेंगे।

How To Do Blogging From Mobile

जैसे ही आप Blogger.com Website को Open कीजियेगा आपको कुछ इस तरह का Interface मिलेगा। इसमे आपको अपना Blog का Title डालना है। या फिर आप अपना Blog का नाम डाल सकते है।

How To Do Blogging From Mobile

अपना Blog का नाम डालने के बाद जैसे. मैंने यहाँ पर Content Writing Agency डाला है, यह डालने के बाद आप Next के Option पर Click कर दीजिये।

How To Do Blogging From Mobile

उसके बाद आप अपना Blog का Url डालिये, आप वैसा नाम को डालाइये जो आपके Blog के नाम से रेफेर करता है। 

How To Do Blogging From Mobile

उदाहरण के लिए अपना मैंने अपना Blog का नाम ashishbhaicontentwriter डाला है, अगर आपका यह नाम Available रहेगा तो यह Support कर जाएगा।

How To Do Blogging From Mobile

उसके बाद आपको एक Display Name को डालना होगा, Display Name को डालने के बाद Finish के Option पर Click करना है।

How To Do Blogging From Mobile

उदाहरण के लिए मैंने यहाँ पर मैंने Ashish Bhai Content Writer डाला है, उसके बाद मैंने Finish के Option पर Click कर दिया है।

How To Do Blogging From Mobile

जैसे ही आप Finish के Option पर Click कीजियेगा, आपको Home का Option दिखाई देगा।

How To Do Blogging From Mobile

यहाँ से आप अपने Blog के सभी Pages और Post को Manage कर सकते हैं और अपने सभी Post को Modify या Update कर सकते हैं।

How To Do Blogging From Mobile

उदाहरण के लिए यह मेरा एक पुराना Blog है जो कुछ इस प्रकार का दीखता है। आप अपने हिसाब से अपने Blog के Pages को Add या Delete कर सकते हैं।

आइये हम आपको Blogger.com के Basics Settings के बारे में समझाते है। जिससे की आपको इसके सभी Functions के बारे में जानकारी मिल सके।

How To Do Blogging From Mobile

यह मेरा Blog है जिसे मैंने अच्छे से Editing और Customizing किया था। आप इससे भी बेहतर Free Blog बना सकते है।

Free Blogger के Features 

How To Do Blogging From Mobile

Free Blogger के कई Features होते है, जैसे की सबसे पहले आपको Posts का Option मिलेगा जिसमे आप Posts को Manage कर सकेंगे। 

How To Do Blogging From Mobile

Blogger.com पर जितने भी Posts Upload या Manage होते है वे सभी Posts Section से ही Control किये जाते हैं।

उसके बाद आपको Stats का Option दिखेगा, Stats के Options के अंदर आपको आप अपने Blog की Traffic Reports की Stats को देख सकते हैं।

How To Do Blogging From Mobile

जिसके आपके प्रत्येक Post पर Pages पर कितना Traffic आया हैं और उन Traffic का Source क्या है इत्यादि को आप View कर सकते हैं।

उसके बाद आपको Comments का Tab मिलेगा, Comments के Tab के अंदर आप यह Check कर सकते हैं की आपके Website पर कितने Users ने Comment किया है और क्या Comments किया हैं

How To Do Blogging From Mobile

आप Comment Section की मदद से अपने सभी Comments को ना सिर्फ देख सकते हैं बल्कि आवश्यकता अनुसार उन Comments को Delete भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप Comment को Hide भी कर सकते हैं। इससे से आपको Blog को User Friendly बनाने में बहुत मददगार शाबित होंगी।

How To Do Blogging From Mobile

उसके बाद आता है Earning Section, जिसमे आप अपने Blog पर कितना कमाई कर रहे हैं उसका Report को आप यहाँ पर देख सकते हैं। परन्तु उसके लिए पहले आपको अपने Website को Adsense के लिए Apply करना पड़ेगा।

उसके बाफ Pages Option के अंदर आप अपने तमाम Pages को Manage कर सकते हैं। फिर उसके बाद Layout Section में आप अपने Website के Layout को Editing कर सकते हैं।

वही Theme Settings के अंदर आप अपने Website की Theme को Design और Editing कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने Website को बहुत अच्छे तरीके से इन तमाम Settings Option को जानकार Professional और बेहतर बना सकते हैं।

हालांकि इन सभी Option में Setting का Option बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यूंकि इसमें कई प्रकार के Important Setting को करना होता है। हालांकि आपको अगर ये Setting नहीं आती है तो आप Free में Youtube पर कई Video को देख सकते हैं और Blogger की पूरी Setting को समझ सकते हैं।

Mobile से Blog करने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

हालांकि आपको बता दे की Blogging के लिए आपको Search Console, Google Analytics को भी Connect करना होता है। साथ ही आपको अपने Site को Backlink से Connect भी करना होगा और नियमित रूप से Content को Published करते रहना होगा। 

Blogging में सबसे महत्वपूर्ण है की Continuous Content को Upload करना है और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने Blog को Share करते रहना है। साथ हि आपको हमेसा एक ही Category पर रहना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आप Laptop Category पर काम करते हैं की तो आप Mobile Category पर ना जाये।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *