Goa HSSC Supplementary Exam 2024: यहां से देखें Schedule, Admit Card,पास परसेंटेज, सीटिंग अरेंजमेंट की जानकारी

Vipul kumar
6 Min Read
Goa HSSC Supplementary Exam 2024

Goa Board HSSC Supplementary Examinations, GBSHSE HSSC Exam 2024, GBSHSE HSSC Result 2024, Goa HSSC Supplementary Exam 2024

क्या आपने भी इस बार GBSHSE द्वारा आयोजित किए गए HSSC परीक्षा में भाग लिया था? और क्या आप भी इस परीक्षा में फेल हो गए थे। तो बता दें कि आज से ही GBSHSE अपने HSSC सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन करने वाला है, जिससे कि वे छात्र जो की इस परीक्षा में फेल हो गए थे वह फिर से सप्लीमेंट्री परीक्षा में भाग लेकर पास हो सकते हैं। 

तो आखिर कब से कब तक GBSHSE द्वारा आयोजित की जाएगी Goa HSSC Supplementary Exam, और Admit Card, Goa HSSC Supplementary Exam Schedule, सीटिंग अरेंजमेंट। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस लेख में।

Goa HSSC Supplementary Exam 2024

दोस्तों अगर बात करें एचएसएससी यानी कि हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट एक्जाम की,  तो हर साल GBSHSE यानी की गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा अपनी इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस बार भी इस परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न केंद्रों में 28 फरवरी से लेकर 18 मार्च तक आयोजित किया गया था।

अब वे छात्र जो कि इस परीक्षा में फेल हो गए थे, उन्हें GBSHSE के द्वारा दूसरा मौका दिया जा रहा है। यानी की GBSHSE अपने एचएसएससी सप्लीमेंट्री परीक्षा का भी आयोजन करने वाला है। जिसकी समय सारणी और एडमिट कार्ड भी बोर्ड के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

GBSHSE HSSC Exam 2024 Students’ Performance

बता दे की 2024 में हुए इस परीक्षा में कुल 17,987 छात्रों ने भाग लिया था, जिसमें की लड़कों की संख्या 8,550, तो वही लड़कियों की संख्या 9,437 रही थी। वहीं पासिंग परसेंटेज की बात करें, तो इस साल इस परीक्षा में पासिंग परसेंटेज 85% रहा था, जो कि पिछले साल की तुलना में 10.46 प्रतिशत कम है।

GBSHSE HSSC Supplementary Exam 2024

बता दे की बोर्ड के द्वारा अपने Goa HSSC Supplementary Exam का आयोजन आज यानी की 27 मई 2024 से ही किया जाने वाला है, जो की 7 जून 2024 तक आयोजित की जाएगी। जिसमें कि वह छात्र जो की मेन एग्जाम में फेल हो चुके हैं, वह अब ऑफिशल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करके सप्लीमेंट्री एग्जाम देकर फिर से परीक्षा में पास हो सकते हैं।

Goa HSSC Supplementary Exam Schedule

गोवा बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से सप्लीमेंट्री एग्जाम हेतु शेड्यूल की जानकारी दी गई है आपको बता दे कि यह एग्जाम 27 May 2024 से लेकर 7 जून 2024 तक चलने वाला है। एग्जाम का समय सुबह 9:30 से लेकर 12:30 बजे तक का रहेगा एग्जाम। शेड्यूल की पूरी जानकारी आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है ।

Goa HSSC Supplementary Exam Admit Card

अब बात करते हैं उस अहम चीज की जिसके बिना छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, और वह है छात्रों का एडमिट कार्ड। अगर बात करें एडमिट कार्ड की, तो बता दें कि बोर्ड के द्वारा अपने ऑफिशियल वेबसाइट में छात्रों के एडमिट कार्ड को भी जारी कर दिया गया है। 

  • GBSHSE HSSC Supplementary Exam Admit Card के लिए सबसे पहले स्टूडेंट को गोवा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gbshse.in पर चले जाना है।
  • अब आपको होम पेज पर एडमिट कार्ड के सेक्शन  में आ जाना है।
  • यहां पर आ जाने के बाद आपको अपना रोल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ को डालना है।
  • यह सभी जानकारी भर देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एडमिट कार्ड डाउनलोड होकर आ जायेगा।
  • आपको अपने एडमिट कार्ड को अच्छे से जांच लेना है इसका मौजूद जानकारी आपकी होनी चाहिए अन्यथा आपके एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी।
  • और इस तरह से आपकी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी पूरी होती है ।

Goa HSSC Supplementary Exam की समय सारणी

  • पूरक परीक्षा की समय सारणी डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सबसे पहले बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.gbshse.in/  पर चले जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट में जाने के बाद आपको GBSHSE HSSC supplementary Exam 2024 के टाइम टेबल का एक लिंक देखने को मिल जाएगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने इस पूरक परीक्षा का समय सारणी आ जाएगा, जिसे कि आप पीडीएफ फॉर्म में सेव कर सकते हैं।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *