Free School Dress Yojana 2024: बिहार के कक्षा 1 से 12वीं के बच्चों को मिलेगी फ्री रेडीमेड स्कूल ड्रेस, जानें पूरी रिपोर्ट

Robin Hood
7 Min Read
Free School Dress Yojana 2024

Free School Dress Yojana 2024: अगर आप भी बिहार राज्य के निवासी है, तो आपको पता होगा कि हमारे राज्य सरकार की तरफ से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ड्रेस अर्थात यूनिफॉर्म खरीदने के लिए सरकार की तरफ से पैसा दिया जाता है। अगर आपके भी बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ने जाते हैं, तो सरकार की तरफ से उन सभी बच्चों के लिए स्कूल यूनिफार्म का पैसा उन्हें दिया जाता है ताकि बच्चे इस पैसे से अपना यूनिफॉर्म खरीद सके और प्रतिदिन स्कूल में पहन कर उपस्थित हो सके। लेकिन आज के समय में इसमें बहुत बड़ा घोटाला सामने आ रहा है। आपको बता दे की सरकार जो राशि बच्चों को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए देती है उस पैसे का उपयोग बच्चों के माता-पिता कुछ और काम में कर लेते हैं।

जिस वजह से वह अपने बच्चों का यूनिफार्म नहीं खरीद पाते हैं और फिर बिना यूनिफॉर्म के ही स्कूल पढ़ने भेज देते हैं। इसी समस्या को देखते हुए सरकार की तरफ से एक अहम कदम लिया गया है। कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं के बच्चों को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए पैसे नहीं भेजे जाएंगे बल्कि अब पैसे की जगह बच्चों को रेडीमेड स्कूल यूनिफॉर्म दिया जाएगा। अगर आप भी एक छात्र है और कक्षा 1 से लेकर कक्षा बारहवीं तक की पढ़ाई सरकारी स्कूल में कर रहे हैं, तो अब आपको सरकार की तरफ से रेडीमेड यूनिफॉर्म प्राप्त होगा। आज मैं आपको Free School Dress Yojana 2024 के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, जिसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े 

Free School Dress Yojana 2024
Free School Dress Yojana 2024

Bihar Free School Dress Yojana 2024

बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के तरफ से राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना ( Free School Dress Yojana 2024 ) की शुरुआत की गई थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज के छात्रों को फ्री में स्कूल ड्रेस देना था। बिहार में लगभग एक करोड़ 61 लाख ऐसे विद्यार्थी है, जो की सरकारी स्कूल में वर्ग एक से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई करते हैं और उनके पास यूनिफॉर्म नहीं है।

सरकार की तरफ से बच्चों को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए ₹600 से लेकर ₹1200 दिए जाते थे लेकिन उनके माता-पिता इस पैसों का उपयोग किसी अन्य कार्य में कर लेते थे। इस समस्या को देखते हुए सरकार की तरफ से अब पैसों के बजाय रेडीमेड ड्रेस देने की घोषणा की गई है ताकि बच्चे अब आसानी से अपना यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल आ सके। वैसे विद्यार्थी जो यूनिफॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस पोस्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी हासिल करनी होगी इसके लिए आपको Free School Dress Yojana 2024 को पूरा पढ़ना होगा।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना 2024 लाभ

  • राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिफॉर्म दिया जाएगा।
  • सरकार के द्वारा दिए जाने वाले यूनिफार्म के पैसे पर रोक लगाया गया है और इसके जगह उन्हें सिली सिलाई यूनिफॉर्म दी जाएगी।
  • अलग-अलग कक्ष के विद्यार्थियों को अलग-अलग साइज के यूनिफॉर्म प्रदान किए जाएंगे।
  • बच्चों के यूनिफॉर्म के साथ दो जोड़ी मौज और एक जोड़ी सफेद जूते भी प्रदान किए जाएंगे।
  • सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस सुविधा की वजह से बच्चे नियमित रूप से प्रतिदिन स्कूल ड्रेस पहनकर स्कूल आ सकेंगे और अपना डिसिप्लिन का पालन कर सकेंगे।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना 2024 किन्हें मिलेगा ड्रेस

  • वैसे छात्र जो कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • वैसे बच्चे जो प्रतिदिन स्कूल में उपस्थित रहते हैं लेकिन उनके पास यूनिफॉर्म नहीं है, उन छात्रों को ही इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दी जाएगी।
  • सरकार की तरफ से दी जाने वाली ₹600 से लेकर ₹1200 की राशि पर रोक लगा दी गई है। अब बच्चों के बैंक खाते में स्कूल ड्रेस के लिए कोई भी स्कॉलरशिप नहीं दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के पढ़ाई कर रहे बच्चों को दिया जाएगा, जिसमें उन्हें रेडीमेड स्कूल यूनिफॉर्म प्रदान की जाएगी।

कैसे मिलेगा फ्री यूनिफॉर्म और फ्री मोजे जूते

वैसे बच्चे जो की सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें Free School Dress Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की उन्हें कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार के द्वारा सभी बच्चों का यूनिफॉर्म स्कूल के प्रधानाध्यापक के मौजूदगी में दिया जाएगा ताकि प्रधान अध्यापक अपने बच्चों के साइज के मुताबिक रेजीमेंट यूनिफॉर्म को प्रदान कर सके ताकि बच्चे यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल आ सके।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Free School Dress Yojana 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *