Federal Bank Debit Card Block: फेडरल बैंक डेबिट कार्ड अगर खो गया या चोरी हो गया तो उसे ब्लॉक कैसे करे, जानें सभी जानकारी

Robin Hood
8 Min Read
Federal Bank Debit Card Block

Federal Bank Debit Card Block: वर्तमान समय में भारत देश का कोई भी नागरिक का बैंक अकाउंट फेडरल बैंक में है और आपके पास फेडरल बैंक का एटीएम कार्ड अर्थात की डेबिट कार्ड है और अगर आपके फेडरल बैंक का डेबिट कार्ड कहीं खो गया है या फिर चोरी हो गया है, तो ऐसे में आप अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं क्योंकि एटीएम कार्ड के चोरी हो जाने पर आपको अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देना आवश्यक होता है।

ताकि आपका एटीएम कार्ड जिस किसी को भी मिले वह इसका गलत इस्तेमाल न कर सके। इसलिए जब भी आपका डेबिट कार्ड खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में चाहे किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड क्यों ना हो उसे आपको ब्लॉक कर देना चाहिए। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से फेडरल बैंक डेबिट कार्ड को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं, इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। जिसके लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ना होगा अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़े 

Federal Bank Debit Card Block
Federal Bank Debit Card Block

फेडरल बैंक डेबिट कार्ड ब्लॉक करने के प्रकार

अगर आप अपने फेडरल बैंक के डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक तरीका नहीं बल्कि बहुत सारे तरीके हैं।

  1. आप फेडरल बैंक के एटीएम कार्ड को इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी ब्लॉक कर सकते हैं।
  2. या फिर डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी इसे ब्लॉक कर सकते हैं।
  3. आप कस्टमर केयर नंबर के जरिए भी अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।
  4. फेडरल बैंक डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप एसएमएस का सहारा भी ले सकते हैं।
  5. इसके अतिरिक्त आप बैंक ब्रांच में जाकर ऑफलाइन के माध्यम से भी अपने फेडरल बैंक डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

Federal Bank Debit Card Block Kaise Kare ?

  • ऑनलाइन के माध्यम से फेडरल बैंक एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले फेडरल बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको नेट बैंकिंग में लॉगिन करके मेनू के ऑप्शन में जाना होगा और डेबिट कार्ड सर्विस के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने डेबिट कार्ड से जुड़ी सभी सर्विसेज आ जाएंगे, यहां पर आपको ब्लॉक डेबिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना डेबिट कार्ड नंबर को भरना होगा और आपको यह बताना होगा कि आप किस कारण से अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाह रहे हैं।
  • इसको बाद आपको रिमार्क्स में कोई भी एक संदेश को टाइप करना होगा जैसे कि आपका एटीएम कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है संदेश को भरकर आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बैंक खाते से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको दर्ज करके सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद सफलतापूर्वक आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

फेडरल बैंक डेबिट कार्ड ब्लॉक कैसे करे ?

  • मोबाइल बैंकिंग के जरिए डेबिट कार्ड को ब्लॉक करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में फेडरल बैंक की फ़ीडमोबाईल ऐप को इंस्टॉल करके ओपन करना होगा।
  • इसके बाद इस एप्लीकेशन को ओपन कर इसमें लॉग इन करना होगा।
  • इसके पश्चात एप्लीकेशन के होम पेज पर मैनेज डेबिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद  आपको Block This Card के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपको डेबिट कार्ड ब्लॉक करने के कारण का चयन करना होगा कि आप किस कारण से अपने एटीएम कार्ड को बंद करना चाहते हैं।
  • उसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही आपका फेडरल बैंक डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

कस्टमर केयर पर संपर्क करके डेबिट कार्ड ब्लॉक कैसे करे ?

अगर आप ऐसे कस्टमर केयर पर संपर्क करके डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से रजिस्टर होना आवश्यक है। उसके बाद आपको बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर फेडरल बैंक के कस्टमर केयर नंबर 18004251199/18004201199 इनमें से किसी नंबर पर कॉल करना होगा। इस पर कॉल करेंगे तो आपको आईवीआरएस मेनू में बैंकिंग सर्विसेज के लिए दो नंबर बटन का चयन करना होगा।

इसके बाद फेडरल बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी के साथ आपका कॉल कनेक्ट कर दिया जाता है। इसके बाद आपको कस्टमर केयर के अधिकारी से बात करनी होगी और अपने एटीएम कार्ड के को जाने की जानकारी को देना होगा और डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट करनी होगी। इसके बाद बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपके बैंक अकाउंट के बारे में सभी जानकारी पूछा जाएगा। इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपके डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

SMS के माध्यम से Debit Card ब्लॉक कैसे करे ?

अगर आप एसएमएस के माध्यम से अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मोबाइल फोन के एसएमएस बॉक्स को ओपन करना होगा। उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से 9895088888/5676762 में से किसी मोबाइल नंबर से एसएमएस को भेजना होगा। इसके लिए आपको बड़े अक्षरों में BLOCK< Space >एटीएम कार्ड के लास्ट चार अंक को लिख देना होगा। इस तरह से आपको एसएमएस टाइप करके रजिस्टर मोबाइल नंबर से एसएमएस को भेज देना होगा। एसएमएस भेजना कि कुछ समय बाद ही आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

बैंक ब्रांच मे जाकर डेबिट कार्ड ब्लॉक कैसे करे ?

अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपने बैंक ब्रांच में जाकर डेबिट कार्ड को ब्लॉक करवाना होगा।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले नजदीकी फेडरल बैंक के ब्रांच में जाना होगा।
  • वहां जाकर संबंधित बैंक कर्मचारियों से आपको डेबिट कार्ड ब्लॉक करने का आवेदन फार्म लेना होगा।
  • इस आवेदन फार्म में पूछे जाने वाले सभी जानकारी को आपको सही-सही भरना होगा।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को बैंक में जमा कर देना होगा, जिसके बाद फेडरल बैंक डेबिट कार्ड को कर्मचारियों की तरफ से ब्लॉक कर दिया जाएगा।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Federal Bank Debit Card Block पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Federal Bank Debit Card Block पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *