CISCE ISC Rechecking Result 2024 Out: 10वी और 12वी परिणाम जारी,@cisce.org डायरेक्ट लिंक से देखें रिजल्ट

Vipul kumar
6 Min Read
CISCE ISC Rechecking Result 2024

CISCE ISC Rechecking Result 2024 Out, CISCE ISC 2024 Rechecking Result ,CISCE 12th Rechecking Result 2024,  CISCE 2024 Re-checking result, ICSE Class 10th Re-Checking Result

अगर आपने भी CISCE के द्वारा आयोजित की जाने वाली ICSE और ISC 2024 परीक्षा में भाग लिया था, और परिणाम से संतुष्ट न होने पर पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था? अगर हां तो बता दें कि आज ही CISCE के द्वारा अपने इन दोनों परीक्षा के रिचेकिंग परिणाम को ऑफिशियल वेबसाइट में जारी कर दिया गया है। 

वे छात्र जिन्होंने रिचेकिंग के लिए आवेदन किया था, वह ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपने उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का परिणाम देखकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

तो आखिर किस तरह से देख पाएंगे छात्र अपने CISCE ISC Rechecking Result 2024, और कब विभाग के द्वारा आयोजित की जाएगी अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए पूरक परीक्षा। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के इस आर्टिकल में।

CISCE ISC Rechecking Result 2024 Out

 CISCE यानी की काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के द्वारा हर साल अपने ICSE यानी की इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन और ISC यानी की इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट के परीक्षा को आयोजित किया जाता है। इस बार भी इस विभाग के द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसके रिजल्ट को 6 मई 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया।

 ऐसे कई सारे छात्र थे जिन्होंने अपने परिणाम से असंतुष्ट होकर रिचेकिंग हेतु आवेदन किया था। वही अब 3 जून 2024 को CISCE के द्वारा अपने इन दोनों परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन के परिणाम को भी आधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया गया है। वे छात्र जिन्होंने रिचेकिंग के लिए आवेदन किया था, वह आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपने CISCE ISC Rechecking Result 2024 को देख सकते हैं।

CISCE ISC Rechecking Result 2024 Highlights

OrganizationCISCE- Council of the Indian School Certificate Examination
ExamICSE यानी की इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन
ISC यानी की इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट
Exam Date 10th ISC21 Feb to 28 Mar 2024
Exam Date 12th CISCE 21 फरवरी से लेकर 28 मार्च
CISCE ISC Result 20246 May 2024
CISCE ISC Rechecking Result 3 June 2024
ICSE पासिंग परसेंटेज 99.47%,
ISC पासिंग परसेंटेज98.19%
Official Websitecisce.org

CISCE ICSE ISC 2024 Performance

अगर बात करे CISCE के ICSE और ISC यानी की 10वीं और 12वीं के परीक्षा की। तो  इस बार विभाग के द्वारा अपने दसवीं कक्षा के परीक्षा को 21 फरवरी से लेकर 28 मार्च तक, और वही 12वीं कक्षा के परीक्षा को 12 फरवरी से लेकर 3 मार्च के बीच आयोजित किया गया था। जिसमें की ICSE का पासिंग परसेंटेज 99.47%, तो वही ISC का पासिंग परसेंटेज 98.19% रहा था। 

CISCE ISC Rechecking Result 2024 डाउनलोड प्रोसेस

अगर आप अपना CISCE ISC Rechecking Result 2024 डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताई गई आसान प्रक्रिया कोफॉलो करना पड़ेगा।

  • अपना CISCE ISC Rechecking Result 2024 देखने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को CISCE के ऑफिसियल वेबसाइट https://cisce.org/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको CISCE ICSE ISC 2024 Rechecking Result वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज में आपको इंडेक्स नंबर, यूआईडी और कैप्चा कोड इंटर करके लॉगिन करने को कहा जाएगा।
  • एक बार जब आप वेबसाइट में लॉगिन कर लेंगे, आपको अपना पुनर्मूल्यांकन का रिजल्ट देखने को मिल जाएगा। जिसे कि आप अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।

रिजल्ट कार्ड पर मौजूद जानकारी

जो भी विद्यार्थी अपना रिचेकिंग का रिजल्ट, CISCE ISC Rechecking Result 2024 डाउनलोड कर रहे हैं उनको बता दे की रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद आपको नीचे बताई गई सभी जानकारी को अच्छे से चेक करना है। अगर इनमें से कोई भी जानकारी अधूरी है यह गलत है तो आपको तुरंत एग्जामिनेशन अथॉरिटी पर संपर्क करना है । इसके बाद आ रही त्रुटि तथा गलतियों का सुधार किया जाएगा।

  • विद्यार्थी का नाम 
  • विद्यार्थी के माता का नाम 
  • पिता का नाम 
  • रोल नंबर 
  • डेट ऑफ बर्थ 
  • सब्जेक्ट में नंबर 
  • प्रैक्टिकल में नंबर
  • स्टेटस 
  • ग्रेड

ICSE ISC 2024 Rechecking Important Dates

एक बार अपना ICSE Class 10th Re-Checking Result देखने के बाद अगर कोई छात्र अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं होता है। तो छात्र 3 जून से लेकर 5 जून तक दोबारा रिचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर कोई छात्र परीक्षा सुधार के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे विभाग के द्वारा 5 जून से लेकर 11 जून तक का समय प्रदान किया गया है। 

जिसके लिए आपको 1500 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वही पूरक आए छात्रों के लिए पूरक परीक्षा को विभाग के द्वारा 1 जुलाई 2024 से आयोजित किया जाएगा।

EventDates
Rechecking Application DateJune 3 – June 5
Improvement Examination Application DateJune 5 – June 11
Application Fee₹1500
Supplementary Examination DateJuly 1, 2024
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *