Career Options for Women: महिलाओं के लिए यह नौकरियां हैं बेहतर करियर आप्शन, अपनी रूचि के हिसाब से चुने फील्ड

Robin Hood
10 Min Read
Career Options for Women

Career Options for Women: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की वर्तमान समय में महिलाएं , पुरुष के साथ कंधे से कंधे मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। वर्तमान समय में महिलाओ की दुनिया चार दिवारी के अन्दर अब बंद नहीं हैं । महिलाएं अब उच्च शिक्षा के साथ साथ आधुनिक तकनीक में हर महिला अपने सपनो को साकार करने में लगी हुई हैं, जैसा की पहले नहीं था।

ऐसे में यदि आप भी उन महिलाओ में से हैं जो वर्तमान समय में अपने सपनो को साकार करके अगली कॉर्पोरेट लीडर बनने सपना देख रही हैं तो अब आपके लिए ऐसा करने का बेहतरीन मौका हैं। दोस्तों, मैं आपको नीचे कुछ जानकारी प्रदान करने वाला हैं जो महिलाओ के करियर के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

यह भी पढ़े

Career Options for Women
Career Options for Women

महिलाओं के लिए यह नौकरियां हैं बेहतर करियर आप्शन । Career Options for Women

एयर होस्टेस के रूप में करियर

दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की एयर होस्टेस महिलाओ के लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प हैं जो भारतीय महिलाओ के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। ऐसे में यदि आप एक दुसरे से बाते करते है और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ साथ अच्छा कौशल संचार रखते हैं तो यह फील्ड आपके लिए ही बना हैं। एक एयर होस्टेस बनने के बाद आप विभिन्न स्थानों, अलग अलग देश की यात्रा कर सकेगी और अलग अलग होटल में रहने का आनंद भी ले सकती है। यदि आप भी इस एयर होस्टेस में अपना करियर Career Options for Women बनाना चाहते हैं तो आपको 100% प्रतिबद्धता, समर्पण और साहस के साथ कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा।

पात्रता और व्यक्तित्व लक्षण

एयर होस्टेस में प्रशिक्षण लेने के लिए एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस जैसे हवाई सेवा वाहक जिनकी आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच हैं वैसे लड़किओं को भर्ती की जाती हैं। एयर होस्टेस में करियर बनाने के लिए आवेदक की न्यूनतम हाईट 157.5 सेमी निर्धारित की गयी है तथा आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास निर्धारित की गयी हैं। लेकिन किसी स्तिथि में कुछ संस्थान आवेदक से स्नातक की डिग्री भी मांगते हैं।

आकर्षक और विनम्र वाणी रखने वाली स्मार्ट और आत्मविश्वासी महिलाएं एयर होस्टेस के करियर में आगे बढती हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस एयर होस्टेस के करियर में आपको कम से कम एक विदेशी भाषा में विशेषता की प्राथमिकता प्रदान की जाती हैं हालाँकि ऐसा अनिवार्य नहीं हैं। Career Options for Women

शिक्षण संस्थानों

भारत में ऐसे कई संस्थान हैं जो प्रशिक्षण के साथ साथ डिग्री पाठ्क्रम भी प्रदान कटी है, जिसकी सूचि नीचे बताया गया हैं।

  • वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • स्काईलाइन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, हौज़ खास, दिल्ली
  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, नई दिल्ली

रोजगार की संभावनाएं

आपकी जानकारी के लिए बात दे की एयर होस्टेस के सफल Career Options for Women होने के बाद सफल आवेदक को सार्वजनिक और निजी एयरलाइंस जैसे एयर इंडिया, इंडिगो, ब्रिटिश एयरवेज आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

विज्ञापन में करियर की संभावना ( Career Options for Women )

दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की वर्तमान समय में महिलाओ के लिए विज्ञापन के क्षेत्र में भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकते हैं। यह क्षेत्र एक तरफ भरपूर मनोरंजन और रचनात्मक की गारंटी देता हैं और दूसरी तरफ प्रसिद्धी और पहचान प्राप्त कराती हैं । इस क्षेत्र के माध्यम से आप अपने आसपास क्या क्या हो रहा हैं , इसके बारे में जागरूकता पैदा करने का क्षमता होनी चाहिए । ऐसे में अगर आप भी महिलाएं इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह यह विज्ञापन का क्षेत्र बहुत ही अच्छा विकल्प हैं।

पात्रता एवं व्यक्तित्व लक्षण

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप स्नातक स्तर पर विज्ञापन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है । इसके साथ ही साथ अगर आप पीजी स्तर पर विज्ञापन के क्षेत्र में अपना करियर Career Options for Women बनाना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक में पास होना अनिवार्य हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दे की विज्ञापन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी अच्छा विज्ञापन एजेंसी से जुड़ना होगा

विज्ञापन के क्षेत्र में अपना सफल करियर Career Options for Women बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको धैर्यवान और शांत स्वभाव के साथ-साथ बहुत अच्छे कल्पनाशील और दृश्य कौशल होना आवश्यक हैं । इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपके अन्दर कड़े समय में काम करने की क्षमता होना चाहिए।

शिक्षण संस्थानों

पुरे भारत में कई ऐसे विज्ञापन से सम्बंधित क्षेत्र में करियर बनाने के लिए शिक्षण संस्थान के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में नीचे बताया गया हैं । Career Options for Women

  • भारतीय विद्या भवन, (मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, दिल्ली)
  • सेंटर फॉर मास मीडिया, वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली
  • केसी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
  • मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद। (एमआईसीए)
  • नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई

रोजगार की संभावनाएं

विज्ञापन के क्षेत्र का कोर्स पूरा होने के बाद आप विज्ञापन एजेंसियों, रेडियो चैनलों, मीडिया हाउसों, ई-कॉमर्स स्टोर्स, एफएमसीजी कंपनियों और पीआर एजेंसियों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जैसा की आप सभी को पता हैं की विज्ञापन के क्षेत्र की लोकप्रियता दिन व दिन बढ़ते जा रही हैं । Career Options for Women

फैशन डिजाइनिंग में करियर

दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की वर्तमान समय में हर कोई परिधान , यात्रा , भोजन , शिक्षा और रिश्ते के मामले में एडवांस्ड जीवन शैली को अपनाते जा रहे हैं । इसी समय को देखते हुए पिछले कुछ समय में फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते हैं । इस दुनिया में हर दूसरा व्यक्ति ग्लैमरस और आकर्षक तरीके से कपडा पहनना चाहता है जिसके कारण पुरे भारत में फैशन डिजाइनरों की अब भारी मांग है। इस वर्तमान समय में फैशन हर किसी के जीवन में अभिन्न अंग बन गया हैं।

पात्रता एवं व्यक्तित्व लक्षण

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपके पास कुछ पात्रता होना अनिवार्य हैं। अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास हैं तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही साथ फैशन टेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाने के लिए स्नातक पास और फैशन डिजाइनिंग में स्नातक पास रखी गयी है। आप अपनी रूचि के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते है जो की इस कोर्स की अवधि 4 साल की होती हैं।

शिक्षण संस्थानों

फैशन डिजाइनिंग में कोर्स करने के लिए पुरे भारत में निम्नलिखित पाठ्यक्रम संस्थान है, जिसकी सूचि नीचे बताया गया हैं। Career Options for Women

  • सीईपीजेड इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • जे डी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (विभिन्न शहर)
  • राष्ट्रीय फैशन डिजाइन संस्थान, कलकत्ता।
  • नई दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और गांधीनगर में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान
  • पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली।
  • सोफिया पॉलिटेक्निक, मुंबई

रोजगार की संभावनाएं Career Options for Women

दोस्तों, यदि आप फैशन की अच्छी समझ रखते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बड़ी अवसर हैं । अगर आप एक कुशल और प्रतिभाशाली फैशन डिजाइनर हैं तो आप फैशन डिजाइनर परिधान कंपनियों, निर्यात घरों और कच्चे माल उद्योग में स्टाइलिस्ट या डिजाइनर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह हैं की अगर आपको इसमें कुछ अनुभव प्राप्त कर लेते हैं तो आप अपना खुद का बुटिक खोलकर खुद का बिज़नस भी शुरू कर सकते हैं।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Career Options for Women पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *