Canva Se Paisa Kaise Kamaye: Canva की मदद से इस तरह हर महीने कमा सकते हैं हजारों रुपये!

Robin Hood
6 Min Read
Canva Se Paisa Kaise Kamaye

Canva Se Paisa Kaise Kamaye: अब बगैर कहीं गए घर बैठे हर महीने हजारों रुपये की कमाई की जा सकती हैं और हां , इसके लिए आपको कोई कोर्स भी करने की जरूरत नहीं है ।अगर आपके अंदर स्किल है और स्मार्टफोन के साथ ही लैपटॉप चलाना जानते हैं तो कैनवा की मदद से अलग-अलग डिजाइन बना सकते हैं।

आज के टाइम में Graphic Design बहुत ही easy है, इसलिए कई सारे लोग ऐसे हैं जो Graphic Design करके पैसे कमाने चाहते हैं। Internet पर Graphic Designer के लिए बहुत सारे टूल हैं,  जिनमे से सबसे ज्यादा Popular Platform Canva है। ज्यादातर लोग Canva में Graphic Design का काम करते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले है की Canva क्या है और कैसे आप इसका यूज करके पैसे कमा सकते है ? Canva Se Paisa Kaise Kamaye

यह भी पढ़े 

Canva Se Paisa Kaise Kamaye
Canva Se Paisa Kaise Kamaye

Canva क्या है | Canva Se Paisa Kaise Kamaye

Canva एक ऑनलाइन डिज़ाइन और विज़ुअल संचार प्लेटफ़ॉर्म है। यह एक मल्टीमीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, जिसके ज़रिए आप अपने बिजनेस या निजी इस्तेमाल के लिए कई तरह की visual content बना सकते हैं। इनमें Graphics, presentations, advertising materials, और branded social media content शामिल हैं। 

Canva के ज़रिए आप Social media images, videos, gifs, posters, websites, booklets, multimedia presentations, और बहुत कुछ बना सकते हैं। बड़े-बड़े Graphic Designer Canva की सहायता से महीने के लाखों रुपए कमाते हैं। Canva में आप Video Audio, और Photo के Format में Ads बना सकते हैं और उन्हें बहुत अच्छे से Design भी कर सकते हैं। इस Platform पर आपको Design करने के लिए हर तरह की Facility दी जाती है। Canva Se Paisa Kaise Kamaye

Canva पर ऐसे बनाएं डिजाइन !!! 

कैनवा ऐप में डिजाइन बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर थोड़ी सी स्किल और डिजाइनिंग पसंद हो तो अब बहुत ही आसानी से यूट्यूब की मदद लेकर इस पर डिजाइन बना सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आपके लिए यह वेबसाइट नया है और इसे इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो ऐसे में आप एक ट्यूटोरियल देख सकते हैं। 

पहले से मौजूद टेंपलेट्स में थोड़ी बहुत फेरबदल करें और इसे डाउनलोड कर लें । अब अलग अलग वेबसाइट पर इन डिजाइन को upload कर सकते हैं।दरअसल वेबसाइट पर लोग टी-शर्ट और स्मार्टफोन कवर्स के लिए डिजाइन बनाकर अपलोड करते हैं। इसके बाद जब कोई costumer इसे खरीदता है तो कमीशन के रूप में कुछ डॉलर्स मिलते हैं । चलिए अब जानते है कहां पर इन डिजाइन को upload करके पैसे कमा सकते है। Canva Se Paisa Kaise Kamaye

Canva से पैसे कैसे कमाए

कैनवा से पैसे कमाने के कई तरीके हैं– कैनवा से पैसे कमाने के लिए, आपको एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होगी। अगर आपके पास स्किल नहीं हैं, तो आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं । Canva Se Paisa Kaise Kamaye

  • कैनवा पर अपने डिज़ाइन किए गए फ़ाइलों के टेम्प्लेट और प्रिंट बेचकर पैसा कमा सकते है । आपको बता दे की आम तौर पर, ऑनलाइन बाज़ारों पर कैनवा टेम्प्लेट $12-$16 के बीच बिकते हैं ।
  • आप कैनवा क्रिएटर प्रोग्राम में शामिल होकर भी अपनी artwork को बेच सकते है । इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए, आपकी artwork पूरी तरह से fundamental होनी चाहिए और कैनवा के नियमों और शर्तों का पालन करना चाहिए। इस प्रोग्राम में, हर बार जब कोई आपकी artwork खरीदता है, तो आपको कुल Revenue से 35% royalty मिलती है ।
  • कैनवा से बनाए गए डिज़ाइन, जैसे कि बिज़नेस कार्ड, फ़्लायर, ब्रोशर, यूट्यूब थंबनेल, सोशल मीडिया पोस्ट, वगैरह को फ़ाइवर पर अपलोड करके बेचा जा सकता है।इसके अलावा इसे आप Redbubble या Etsy पर बेचकर भी आप पैसे सकते है ।
  • Poster Design करने का Demand हमेशा से ही अधिक रहा है। तो अगर आप भी Professional और Creative Poster Canva ऐप के माध्यम से Design करना अच्छी तरह जानते है। तब आप किसी भी Brands, Institute, School, College, आदि के लिए Poster Design करके भी उससे अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

सारांश 

हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल “Canva से पैसे कैसे कमाए” Canva Se Paisa Kaise Kamaye आपके लिए useful साबित हुआ होगा। आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt हो तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *